NSA Full form in Hindi – What is the full form of NSA

प्रिय पाठकों आज हम पढ़ेंगे की NSA  Full form in Hindi – What is the full form of NSA ?, Full form of NSA in India , NSA full form india , आदि विषय पर। उम्मीद करता हु की लेख की जानकारी आपके महत्ब्पूर्ण होने बाली है।

भारत के विभिन्न राज्यों में  NSA  को विभिन्न मामलो में लगाया जाता है। अभी हाल में करोना की लड़ाई विरुद्ध लड़ने बाले कोरोना योद्धा ,डॉक्टर , नर्स , पुलिस ,सफाई कर्मी , पर हमले होने की घटना और उन्हें परेशान करने के बिच में उतर प्रदेश सरकार , और मध्य प्रदेश सरकार इस कानून के तहत मामला दर्ज़ किया। इस लेख में हम जनाएगे की की एन एस की फुल फॉर्म क्या होती है , और What is NSA in Hindi , जानकारी को प्राप्त करने के लिए लेख को पूरा पढ़े। 

NSA Full Form

Full Form of NSA : National Security Act , और हिन्दी में राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम कहा जाता है।

What is NSA in Hindi – NSA क्या है ?

राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत केंद्र सरकार और राज्य सरकार को किसी भी व्यक्ति को राष्ट्रीय सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने , विदेश के साथ भारत के संबंधों को चोट पहुंचाने ,  सर्वजनिक व्यवस्था के रखरखाव या आपूर्ति को बंधित  करें ,ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी पर हमला करने के जुर्म में गिरफ्तार करने की ताकत देता है।

NSA 23 सितंबर 1980 को इंदिरा सरकार के समय अस्तित्व में आया था। राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम संदिग्ध व्यक्ति को बिना आरोप के भी गिरफ्तार किया जा सकता है।

राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के अन्य प्रावधान –

  • राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत संबंधित अधिकारी को यह अधिकार है। कि वह संदिग्ध व्यक्ति को बिना कारण बताए 5 दिनों तक याद रख सकता है। जबकि विशेष परिस्थितियों में यह अवधि 10 दिनों तक हो सकती है इसके बाद राज्य सरकार की अनुमति जरूरी है।
  • NSA के तहत गिरफ्तार व्यक्ति सरकार द्वारा गठित कृषि सलाहकार बोर्ड के समक्ष अपील कर सकता है। लेकिन उसे मुकदमे के दौरान वकील की सहायता प्राप्त करने का हक नहीं है।
  • यह कानून सरकार को किसी विदेशी को उसकी गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए गिरफ्तार करने या देश से बाहर निकालने की शक्ति देता है।

NSA के तहत कारावास की अवधि

राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत संदिग्ध व्यक्ति को बिना किसी आरोप के 12 महीने तक जेल में रख सकती है।  लेकिन यदि अन्य साबुत  मिलते हैं तो , अवधि को बढ़ाया जा सकता है।

यदि अधिकारीसंदिग्ध व्यक्त  गिरफ्तार करता है। तो उसकी सूचना राज्य सरकार को देनी जरुरी है। जब तक राज्य सरकार इस गिरफ्तारी का अनुमोदन नहीं करती है। तब तक गिरफ्तारी की अधिकतम अवधि 12 दिन है।

अन्तिम शब्दों में –

आज हमने इस लेख में पढ़ा NSA  Full form in Hindi – What is the full form of NSA .उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ आई होगी। यदि आपके दिमाग में कोई प्र्शन है तो आप पूछ सकते है। हम उसका जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि जानकारी लोगो को भी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद….!!

Spread the love