MCHC Full Form in Blood Test in Hindi – Full Form of MCHC

प्रिय पाठकों आज हम इस लेख में पढ़ेंगे की MCHC Full Form in Blood Test in Hindi , MCHC full form in medical , MCHC full form , mchc क्या है,Full Form of MCHC , आदि के बारे में उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी  आपके लिए महत्बपूर्ण साबित होगी।

जैसे की आपको लेख के शीर्षक से ही ज्ञात हुआ होगा की MCHC (मचक ) खून जाँच से सम्बंधित फुल फॉर्म है। यदि आप इस विषय में जानकारी को प्राप्त करना चाहते हो , तो लेख को पूरा पढ़े –

MCHC Full Form in Blood Test in Hindi

Full Form of MCHC : Mean Corpuscular Hemoglobin Concentration और हिन्दी में कणिकीय हीमोग्लोबिन सान्द्रता का माध्य होती है।

MCHC ( मचक )  टेस्ट क्या होता है ?

एमसीएचसी ( MCHC ) एक ब्लड टेस्ट होता है। MCHC टेस्ट से एक सिंगल रेड ब्लड सेल में मौजूद हीमोग्लोबिन की औसत मात्रा का माप है।

MCHC  की सामान्य मात्रा कितनी होनी चाहिए ?

एक व्यस्क व्यक्ति के लिए32 – 36 g/dl कम होनी चाहिए है।

एमसीएचसी कम होने के कारण ?

आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया या फिर थैलेसीमिया। थैलेसीमिया  एक अनुवांशिक रोग है। जिसमें आपके शरीर में रेड ब्लड सेल और हिमोग्लोबिन कम होता है।

MCHC कम होने के लक्षण –

  • अत्याधिक थकान लगना जो हमेशा बनी रहती है।
  • सांस का फूलना।
  • त्वचा का पीला होना।
  • आसानी से चोट लगना।
  • चक्कर आना यह फिर कमजोरी की आना
  • स्टेमिना में कमी होना

एमसीएचसी ( MCHC ) कम होने से बचने के उपाय –

MCHC की कमी  से बचने का सबसे अच्छा उपाय आयरन की कमी से होने वाली एनीमिया से बचे। इसके लिए आयरन  बिटामिन 6 से भरपूर भोजन को खाये। जैसे पालक ,राजमाह , पोल्ट्री के उत्पाद अंडे ,चिकन ,सोयाबीन हरे मटर जिन चीजों में आयरन ज्यादा होता है।

केले शकरकंदी और पालक इनमें विटामिन बी 6  ज्यादा होता है।

अन्तिम शब्दों में –

आज हमने इस लेख में पढ़ा की MCHC Full Form in Blood Test in Hindi उम्मीद करता , की लेख में दी गयी जानकारी आपको समज आ गयी होगी। यदि आपके मन में कोई प्रशन है तो आप कमेन्ट करके पूछ सकते है। हम उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करे। ताकि महत्ब्पूर्ण जानकारी अन्य लोगो को भी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!

Spread the love