JCB Full Form in Hindi – JCB business ideas in Hindi

JCB Full Form in Hindi : आज भारत में  कंस्ट्रक्शन का काम बहुत ही तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। और इस काम को आगे बढ़ाने में जेसीबी (JCB )का बहुत बड़ा योगदान है दोस्तों जेसीबी एक तरीके कंस्ट्रक्शन मशीन है जिससे गड्ढे खोदने मिट्टी उठाने तालाब के गहरीकरण सड़क निर्माण खेती में इस्तेमाल करते हैं।

इस लेख में आपको JCB Full Form in Hindi ,जेसीबी (JCB ) से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी जाएगी। जेसीबी खरीदने में कितनी लागत लगती है। यदि आप जेसीबी का बिजनेस करते हैं तो आप कितना फायदा कमा सकते हैं। जानकारी को प्राप्त करने के लिए लेख को पूरा पढ़ें

Full Form of JCB

JCB Full Form : JCB का फुल फॉर्म “Joseph Cyril Bamford” होता है  

जे सी बी फुल फॉर्म

JCB Ka Full Form :  जोसेफ सिरिल बम्फोर्ड होती है।

जेसीबी मशीन से क्या क्या कार्य कर सकते हैं?

JCB एक विशालकाय मशीन है। मजदूरों इससे मजदूरों पर लगने वाली मजदूरी का खर्चा बच जाता है। जिस काम को करने के लिए हमें 20 मजदूरों की जरूरत पड़ती है। वही काम एक जेसीबी से होता है ।

जेसीबी से मकान बनाया बिल्डिंग बनाने के लिए जगह को समतल किया जाता है। छोटी बिल्डिंगों को नष्ट करने के लिए भी जेसीबी का इस्तेमाल किया जाता है। पुराने रोड को उखाड़ने के लिए भी जेसीबी का इस्तेमाल होता है।

सेफ्टी टैंक का गड्ढा करने का काम भी जेसीबी से ही लिया जाता है। जे सी बी  काम करने से मजदूरों की लागत का  खर्च , समय  दोनों ही कम हो जाते हैं। इसलिए लोग आज के समय में जेसीबी से काम लेना ज्यादा पसंद करते हैं।

जेसीबी बिजनेस की लागत – JCB Business Costs

JCB बिजनेस के लिए सबसे पहले आपको जेसीबी मशीन को खरीदना होगा। जेसीबी मशीन को खरीदने के लिए डाउन पेमेंट 500000 से ऊपर होती है। और बाकी बैलेंस पेमेंट को आप  ईएमआई पर दे  कर सकते हैं।

जेसीबी मशीन की स्टार्टिंग मूल्य 15 लाख से शुरू होता है। आज के समय में बड़ी जेसीबी मशीनों की कीमत करोड़ों में है। आप कौन सी मशीन खरीदना चाहते हैं वह आप पर निर्भर करता है और आपके बजट पर निर्भर है। जेसीबी मशीन को लेने के लिए आप बैंक से भी लोन ले सकते हैं। आपको डाउन पेमेंट करना है। बाकी बैलेंस पेमेंट आप बैंक को ईएमआई के रूप में दे सकते हैं।

इसके अलावा भी जेसीबी चलाने में लागत आती है। मान लीजिए आपने 30 लाख  की जेसीबी मशीन खरीदी है। और आपने बैंक से लोन बनाया है। तो इस हिसाब से 25 से 30,000 पर मंथ आपकी ईएमआई जाएगी।

और  आपको एक ड्राइवर भी रखना होगा। जिसको आपको 10 से 15000 के बीच में सैलरी देनी होगी। और मशीन का मेंटेनेंस का खर्चा 5000 मान के चलिए। इस तरह से जेसीबी बिजनेस को चलाने के लिए आपको 40 से 50 हजार खर्च करने पड़ेंगे।

डीजल का खर्चा आपको 1 महीने में 25 से 30,000 आने वाला है। इस हिसाब से आपको 75000 हर महीना खर्चा करना होगा।

जेसीबी बिजनेस में कितनी कमाई होती है?

आप अभी तक पढ़ा की JCB बिज़नेस चलाने के लिए आपको महीने  का कितना खर्चा आएगा। अब बात करते है की आप JCB बिज़नेस में कितने पैसे कमा सकते है। JCB  कमाई घंटे के हिसाब से होती है।

JCB की कमाई 1 घण्टे में 800 से 1200 सौ रूपए होती है। इस हिसाब से यदि मशीन 20 दिन 10 घण्टे चलती है तो आप 2 लाख करीब पैसे कमा सकते है।

अन्तिम शब्दों में –

आज हमने इस पढ़ा की JCB की फुल फॉर्म क्या होती है औरJCB business ideas in Hindi .उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको पसन्द आई होगी। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करे। ताकि महत्पूर्ण जानकारी लोगो को मिल सके।

यह भी पढ़े –

20 Small business idea in Hindi

New Business ideas in Hindi 2021

Construction Business ideas in Hindi

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद….!!

Spread the love