JC Full Form in Law in Hindi -जेसी फुल फॉर्म इन हिन्दी।

हेलो दोस्त आज इस लेख में हम पढ़ेगे JC Full Form in Law in Hindi -जेसी फुल फॉर्म इन हिन्दी , JC Ka Full Form kya hota , Full Form of JC , JC Full Form , आदि विषय पर। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपके ज्ञानवर्धक होगी।

JC Full Form कानून से सम्बंधित फुल फॉर्म है। क्या आप जानते है की JC Ki Full Form Kya Hoti ? यदि नहीं जानते है तो कोई बात नहीं। लेख को पूरा पढ़े , लेख में जे. सी से सम्बंधित संक्षिप्त जानकारी दी गई है।

JC Full Form in Hindi

What is Full Form JC in Hindi : Judicial Custody और जिसका हिन्दी अर्थ होता है न्यायिक हिरासत

Meaning of JC in Hindi

न्यायिक हिरासत (JC) में आरोपी (संदिग्ध) को माननीय न्यायालय के आदेश पर हिरासत में रखा जाता है। न्यायालय के आदेश पर आरोपी (संदिग्ध)  जेल में रखा जाता है,  की ना की ठाणे।

न्यायिक हिरासत और पुलिस हिरासत में अन्तर होता है। कुछ लोगो  इस विषय में समझने गलती करते है। न्यायिक हिरासत में न्यायालय के आदेश पर आरोपी (संदिग्ध)  जेल में रखा जाता है।  जब की पुलिस संदिग्ध आरोपी को ठाणे भी बन्द रखती है। ताकि कोई और अपराध ना करे।

पुलिस हिरासत में , पुलिस  संदिग्ध आरोपी को सिर्फ 24 घंटे के लिए ही हिरासत में रख सकती है। परन्तु  न्यायिक हिरासत  में इस तरह की समय अबधि नहीं होती है। पुलिस को  संदिग्ध आरोपी को 24 घंटे के अन्दर न्यायालय में पेश करना होता है। उसके बाद ही संदिग्ध आरोपी ,न्यायिक हिरासत में भेजा जाता है।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा की JC Full Form in Law in Hindi , उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ आई होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उतर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!

Spread the love