Housewife Business ideas in Hindi – महिलाएं कैसे घर बैठे पैसे कमाए

महिलाएं कैसे घर बैठे पैसे कमाए  : घर बैठे लाखों रुपए कमाए ( Top 10  Business ideas in hindi / Housewife / Mahila/Ladies /Woman Home Base Business Idea )

यह 21वी शताब्दी है अब महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रही है। अब ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं है जान सिर्फ पुरुष ही काम करते हैं बल्कि अब उन क्षेत्रों में महिलाएं भी कार्य करने लग गई है। आज महिलाएं कारखाने चलाने से लेकर हवाई जहाज उड़ाने तक का कार्य कर रही है।

ऐसे में यदि आप भी अपना बिजनेस करना चाहते हैं और आप एक महिला हैं तो आप घर से भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ऐसे बहुत से बिजनेस आइडिया है जिनको आप घर बैठे अपने अन्य कार्य के साथ कर सकते हैं। और उन बिजनेस को करके आप अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं।

यदि आप बिजनेस करना चाहते हैं तो ले को पूरा पढ़ें। इस लेख में ऐसे 20 कार्यों को सूचीबद्ध किया गया है जिनको महिलाएं घर बैठकर कर सकती है।

Housewife Home Business Ideas in Hindi

मैं इस लेख में आपको  small scale business ideas for housewife in hindi जो बिजनेस आइडिया बताऊंगा वह महिलाओं के लिए है उन बिजनेस को महिलाएं घर बैठे कर सकती है। और बिजनेस को स्थापित करने के लिए कोई बड़ी पूंजी की आवश्यकता भी नहीं होगी। जानकारी को प्राप्त करने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस – Beauty parlor business

ब्यूटी पार्लर के क्षेत्र में रोजगार के अवसर बहुत ही अधिक है। क्योंकि महिलाएं सजना  सवरना बहुत ही पसंद करती है। ऐसे में आप इस बिजनेस को घर से शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 20 से 25 हजार पूंजी की आवश्यकता होगी। उसके बाद आप ब्यूटी पार्लर के बिजनेस से 10 से 15 हज़ार  घर बैठे आराम से कमा सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको ब्यूटी पार्लर के सामान की लिस्ट या फिर ब्यूटी पार्लर प्रोडक्ट के नाम की लिस्ट को तैयार करना होगा। बिजनेस के शुरुआती समय में रात को आपको सूची में कम प्रोडक्ट को रखना है। जैसे-जैसे आप का बिजनेस बढ़ता है। वैसे वैसे सूची में अधिक प्रोडक्ट को जोड़ते जाना है।

यदि आप ब्यूटी पार्लर का कार्य नहीं जानते हैं।। तो आप गूगल में ब्यूटी पार्लर कोर्स लिस्ट को चेक कर सकते हैं। आपको जो कोर्स अच्छा लगता है आप उसे ऑनलाइन घर बैठे भी कर सकते हैं। आपको गूगल पर ब्यूटी पार्लर टिप्स इन हिंदी एंड नोट्स मिल जाएंगे। आप उनकी मदद से ब्यूटी पार्लर के क्षेत्र में निपुण हो सकते हैं।

अब आपके मन में प्रश्न होगा की Is beauty parlour business profitable . यह बिजनेस भारत में निश्चित रूप मैं भारत में फायदेमंद बिजनेस है। बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको ब्यूटी पार्लर क्षेत्र मैं किसी एक विषय में निपुणता हासिल करनी होगी।

Home Bakery & Nutritional Snacks

अभी हम बाजार में केक लेने जाते हैं तो बाजार में हमें वही रेगुलर केक मिलते हैं। परंतु आज के समय में कस्टमाइज केक की मांग बढ़ रही है। आप अगर आप इस मांग को अपने क्षेत्र में पूरा करते हैं तो आपके लिए यह एक अच्छा बिजनेस हो सकता है। बेकरी का मतलब सिर्फ केक बनाना नहीं है।

साथ में आप न्यूट्रिशन कुकीज हेल्दी ब्रेड बनाकर सेल कर सकते हैं। क्योंकि आज के समय में लोग जितना अपनी हेल्थ के बारे में सोचते हैं उतना ही अपने ग्राहकों की हेल्थ के विषय में सोचते हैं। और इसके साथ आप स्नैक्स बनाने का कार्य भी कर सकती है।

कोचिंग क्लास बिजनेस – Coaching Class Business

कोचिंग का मतलब सिर्फ पढ़ाई नहीं होता है।  कोचिंग का मतलब है आपको जो कार्य अच्छे से आता है जिस कार्य में आप निपुण है आपको उस कार्य को दूसरों को सिखाए।

उसमें फूड बनाना , डांस ,गायन , गिटार बजाना, योगा , कोई अन्य म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट जिसे आप अच्छे से  बजाते हो या कोई अन्य कार्य जिसकी  कोचिंग आप दूसरों को दे सकते हैं। इस कार्य को आप ऑनलाइन ऑफ लाइन दोनों तरीके से कर सकते है। 

कोचिंग सेंटर के लिए विज्ञापन या फिर आप अपनी कोचिंग क्लास की प्रमोशन कैसे कर सकते हैं ? इसके लिए आप फेसबुक ग्रुप व्हाट्सएप ग्रुप इंस्टाग्राम टेलीग्राम जैसे सोशल मीडिया की मदद से अपनी कोचिंग क्लास की प्रमोशन कर सकती है।

Food blogging business for women in Hindi

यह बिज़नेस गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस ,शहर की महिलाओं के लिए बिजनेस आईडिया है। फूड ब्लॉगिंग के लिए जो सबसे जरूरी चीज होती है फूड रेसिपी का ज्ञान। मैं इस बिजनेस को महिलाओं के लिए इसलिए  रिकमेंड कर रहा हूं क्योंकि महिलाएं फूड फील्ड में एक्सपर्ट होती है।

यदि महिलाएं फूड ब्लॉगिंग करती है तो वह जल्दी सफल हो सकती है। फूड ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास दो जरिए हैं। या आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं या फिर आप यूट्यूब मैं अपनी वीडियो को पोस्ट कर सकते हैं। गूगल एडसेन्स की मदद से आप दोनों प्लेटफॉर्म से पैसे कमा सकते है।

Interior Designing Business for Women in Hindi

यदि आप होम बिज़नेस फॉर लेडीज ढूढ रहे है। तो महिलाओं के लिए इंटीरियर डिजाइनिंग बिजनेस  बिलकुल सही है। इंटीरियर डिजाइनिंग बिज़नेस में आपको ऑफिस , होटल , रेस्टोरेंट ,बार , घर आदि को सजाने के लिए सलाह देनी होती है। इस चीज़ का ज्ञान महिलाओ में गॉड गिफ्ट होता है।

Interior Designing Business  में आप महीने का 80 हज़ार से 1 लाख तक कमा सकते है। Interior Designing के ऑनलाइन कोर्स होते है। आप ऑनलाइन घर बैठ करके कर सकते है। Interior Designing Business में आपको साइट विजिट करने के लिए जाना पड़ता है। आप साइट विजिट करके Interior Designing की सलाह दे सकते है। आज कल लोग आपने ऑफिस और घर सजाने के लिए लाखो रूपए खर्च करने को तैयार होते है।

Day Care Centers Business in Hindi

माता पिता काम में व्यस्त होने की वजह से बच्चों के लिए और घर के बुजुर्गों के लिए डे केयर सेंटर की ओर देखते हैं। साधारण भाषा में अगर कहे तो जो बच्चे और बुजुर्ग आत्मनिर्भर नहीं है घर बाले उनकी देख भाल के लिए सिर्फ दिन के समय में किसी की निगरानी रखते है उसे डे केयर सेण्टर कहते है।

यह एक यूनीक बिजनेस आइडिया है। मान लीजिए आप पर बच्चा  या बुजुर्ग ₹3000 तय करते हैं। तो आपके डे केयर सेंटर में कुल 30 लोग हैं तो आप आसानी से 1 महीने में ₹30000 कमा सकते हैं। यदि आपके डे केयर सेंटर में इससे ज्यादा लोग होते हैं तो आप इससे भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

Marriage Beuro  business in hindi

Marriage Beuro in hindi : इस दुनिया में बहुत से लोग हैं जिन्होंने शादी नहीं की है। या फिर काम की व्यवस्था को व्यस्तता को देखते हुए शादी नहीं कर पाए या फिर किन्ही कारणों के वजह से अभी शादी नहीं हो पाई है। आप ऐसे लोगों की मदद करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आप इस बिजनेस को घर से भी कर सकते हैं।

इस बिजनेस को करने के लिए आपको ऐसे लोगों का डाटा एकत्रित करना होगा। जिनकी शादी नहीं हुई है। फिर उनको मिलाने के लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन प्लेटफार्म  तैयार करना है। जहां पर वे एक दूसरे से मिल सकते हैं। आप किसी की मदद करके भी पैसा कमा सकते हैं। यह बिजनेस बिल्कुल उसी हिसाब का है।

Jewelery making business idea in Hindi

ज्वेलरी मेकिंग बिजनेस एक ट्रेडिशनल बिजनेस है आप इसको कभी भी शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको कुछ नया करना होगा। जो भी ज्वेलरी के डिजाइन है उन्हें कुछ परिवर्तन करके ज्वेलरी के नए डिज़ाइन को बनाना होगा।

ज्वेलरी मेकिंग दो तरह की कंपनी होती है एक जो  ज्वेलरी के पार्ट  बनाती है और जो दूसरी ज्वेलरी को असेंबल करती है। आपको ज्वेलरी बनाने का समान होलसेल में खरीदना है। और फिर उन्हें असेंबल करने में अपनी क्रिएटिविटी दिखानी है। यदि आप क्रिएटिविटी लोगों को अच्छी लगती है। तो आप ज्वैलरी बिजनेस से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Hand made gift business in hindi -Housewife Business ideas in hindi

घर का बिजनेस मैं हैंड मेड गिफ्ट का बिजनेस सबसे अच्छा बिजनेस है। इस बिजनेस पर आप गिफ्ट बनाने के लिए घर की पुरानी चीजों को उपयोग कर सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए अधिक पूंजी की आवश्यकता नहीं होती है। आप इसे 20 से 25000 से शुरू कर सकते हैं।

बिजनेस को आप ऑनलाइन हो तो ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं।। ऑनलाइन में आप वेबसाइट बनाकर उस पर गिफ्ट को सेल  कर सकते हैं। ऑफलाइन में आप अपना गिफ्ट स्टोर खोल सकते हैं।

Candle Business Idea in Hindi – Housewife Business ideas in hindi

इस बिजनेस से संबंधित बहुत से लेख आपने इंटरनेट पर पढ़े होंगे। मैं  इस लेख में ट्रेडिशनल मोमबत्ती बनाने के विषय में बात नहीं कर रहा हूं। जो मोमबत्ती घर पर लाइट जाने पर यूज होती है। मैं इस लेख में उस मोमबत्ती की बात कर रहा हूं जो मोमबत्ती होटल रेस्टोरेंट इत्यादि में शोपीस के लिए यूज़ की जाती है।

 यदि आप  यूनिक मोमबत्ती बिजनेस करते हो तो आप जरूर इस बिजनेस में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। मोमबत्ती बनाने का मोमबत्ती बनाने की सामग्री वही यूज़ होगी जो आप ट्रेडिशनल मोमबत्ती में यूज करते हैं। उसमें थोड़ा सा परिवर्तन करना है उसकी शेप में और उसकी  स्मेल में। तो आप निश्चित तौर पर इस बिजनेस में सफल होंगे। इस तरह की मोमबत्तीयों की बाजार में बहुत मांग है।

अन्तिम शब्दों में –

आज के इस लेख में हमने पढ़ा Housewife Business ideas in hindi उम्मीद करता हूं लेख  में दी गई जानकारी आपके काम आएगी। कोई भी बिजनेस सफल असफल असफल मेहनत के कारण होता है। आपको बिजनेस करते समय मेहनत में एकाग्रता रखनी है। यदि आपको लेख अच्छा लगा तो सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि महत्वपूर्ण जानकारी लोगों को भी मिल सके।

यह भी पढ़ें-

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद….!!

Spread the love