Full form of ERAC in Education in Hindi – What is ERAC in Hindi

प्रिय पाठकों आज हम इस लेख में पढ़ेंगे की Full form of ERAC in Education in Hindi – What is ERAC in Hindi  , ERAC  full form in education ,उम्मीद करता हु ,की लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए महत्ब्पूर्ण साबित होगी।

ERAC Full Form शिक्षा के क्षेत्र से संबंधित फुल फॉर्म है। यदि आप ERAC  के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो लेख को पूरा पढ़े।

ERAC फुल फॉर्म क्या है ?

Full Form Of ERAC is Experience Reflection Applications Consolidation और हिन्दी में अनुभव चिन्तन अनुप्रयोग समेटना या निष्कर्ष होती है।

ERAC क्या होता है ?

कक्षा कक्ष शिक्षण में भाषा  शिक्षण को प्रभावी व सुगम बनाने के लिए  विभिन्न  शिक्षक प्रशिक्षणों  में क्रमशः ERAC गतिविधि आधारित शिक्षण सिद्धांत को चरणों के आधार पर परिभाषित किया गया है।

जिसकी सहायता से किसी भी कक्षा में भाषा शिक्षण को गतिविधि से जोड़कर अपेक्षित उद्देश्य की प्राप्ति बड़ी सहजता से प्राप्त किया जा सकता है। और छात्र भी इस विधि से के के शिक्षण में रुचि लेते हैं।

Meaning Of EARC – ERAC का क्या मतलव /अर्थ  है ?

E Experience अनुभव
R Reflection चिन्तन
A Applications अनुप्रयोग
C Consolidation समेटना या निष्कर्ष

E – Experience – अनुभव 

सबसे पहले बच्चों से उनके परिबेशिया ज्ञान के अनुभव को जानने के लिए किसी एक वर्ण पर आधारित वस्तु या प्राणी के बारे में पूछना होगा। जैसे ” क “ वर्ण पर आधारित शब्द कमल कबूतर कलम आदि की जानकारी लेना। क्या बच्चे इन शब्दों से परिचित है।

R – Reflection –  चिन्तन 

अब बच्चों से पूछना ऊपर जिन शब्दों के बारे में बात हुई , उसमें में पहली ध्वनि किस वर्ण की थी। जिसमें बच्चों का चिंतन होगा, फिर उनके स्वरूप अर्थात लिखा कैसे जाएं को शामिल किया जा सकता है।

A – Applications – अनुप्रयोग

अब बच्चों से ” क ” वर्ण से बनने वाले अन्य शब्दों की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ-साथ अन्य वर्णों से संबंधित परिवेश वस्तुओं पर चर्चा की जाएगी। जिसका उपयोग अपने शब्दकोश को बढ़ाने के लिए करेंगे।

C – Consolidation – समेटना या निष्कर्ष

ऊपर जिन जिन वर्णों को शिक्षण के दौरान पढ़ाया गया उनको दोहराना। ताकि बच्चो का ज्ञान स्थाई हो सके।

अन्तिम शब्दों में –

आज हमने इस लेख पढ़ा की Full form of ERAC in Education in Hindi – What is ERAC in Hindi .उम्मीद करता हु,  की लेख में दी गयी जानकारी आपको समज आई होगी। यदि लेख से सम्बन्धित कोई भी प्रशन है तो आप पूछ सकते है। हम उसका हल निकालने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करे। ताकि महत्ब्पूर्ण जानकारी लोगो को भी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!