BTPN Ka full form – BTNP Full Form in Hindi in Railway

नमस्कार दोस्तों आज हम इस लेख में पढ़ेगे  BTPN Ka full form , BTPN  का फुल फॉर्म क्या होता है। उम्मीद करता हूं इस लेख में दी गई जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण होगी। जानकारी को प्राप्त करने के लिए लेख को पूरा पढ़ें

आप सब अपनी जिन्दगी कभी ना कभी तो रेल देखी होगी। असल जिन्दगी में नहीं तो टेलीविजन में देखी होगी। रेल को देखते समय आपने रेल की बोगियों को देखा होगा। रेल में अलग-अलग तरह की बोगियों  होती है। पैसेंजर ट्रेन में अलग तरह की  बोगियों  होती है और मालगाड़ी में अलग तरह की बोगियों होती है आज इस लेख में हम उन्हीं बोगियों के विषय में बात करेंगे।

BTPN Full Form in Hindi

Full Form of BTPN : Bogie Tank Petrol & Naphtha ( बोगी टैंक पेट्रोल और नेफ्था )होती है।

BTPN Wagon क्या मतलव होता  है।

रेलवे की माल गाड़ियों को कोच  ना कह कर Good Wagon कहा जाता है। रेलवे की माल गाड़ियों में टैंक की तरह बोगी को BTNP Wagon कहा जाता है। जिसमे तेल , एलपीजी गैस, ऑक्सीजन ,दूध , लिक्विड आइटम का आयात और निर्यात किया जाता है।

BTPN-Ka-full-form

BTNP Wagon  में  साइड में मेंटिनेंस की डेट लिखी रहती है। की BTNP Wagon  को जाँच के लिए कब यार्ड में भेजा जायेगा। जब की यात्री ट्रैन में बैक साइड लिखी होती है। सभी तरह के Wagon समय-समय पर जांच होती रहती है। BTNP Wagon  को खाली करने लिए लूज़ सन्टिंग समथिंग तकनीक का उपयोग नहीं  किया जाता है।

भारतीय रेलवे माल गाड़ियों में समय-समय पर परिवर्तन करता रहता है। ताकि उससे कोई नुकसान होने से बचा जा सके। तकनीकी रूप से बोगियों को चेक करने के लिए एक स्पेशल टीम रखी जाती है।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठकों आज हमने इस लेख में पढ़ा BTPN Ka full form  उम्मीद करता हूं लेख में दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। यदि आप इसी तरह की और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी लेख पर बने रहे। कृपया करके लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि महत्वपूर्ण जानकारी लोगों तक भी पहुंच सके।

 यह भी पढ़ें –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!

Spread the love