BDC Full Form in Panchayat in Hindi – बीडीसी का फुल फॉर्म हिन्दी में।

Hello Frends आज इस लेख में हम पढ़ेगे की , BDC Full Form in Panchayat in Hindi – पंचायत में बीडीसी का फुल फॉर्म हिन्दी में, BDC ka full form , full form of BDC , BDC full form in politics , आदि विषय पर। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए महत्ब्पूर्ण साबित होगी।

BDC पंचायती राज की एक इकाई होती है। जिसका मुख्य कार्य प्रशासन के साथ मिल कर खण्ड स्तर पर विकास के कार्य करने होते है। यदि आपको बी डी  सी के विषय में जानकारी नहीं है। तो कोई बात नहीं , इस लेख में बी डी  सी से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है। जानकारी को हासिल करने के लिए लेख को पूरा पढ़े –

BDC Full Form in Hindi

What is Full Form BDC in Hindi : Block Development Council और जिसका हिन्दी अनुबाद खण्ड विकास परिषद होता है।

BDC क्या होती है –

लेख में ऊपर बताया गया है की BDC पंचायती राज सस्था की एक इकाई होती है जिसका गठन खण्ड स्तर पर किया जाता है। Block Development Council (BDC) के सदस्यो को जनता दुबारा 5 साल के लिए चुना जाता है। सदस्यो  को चुनाव प्रणाली से चुना जाता है। और चुने गए सदस्यो दुबारा BDC के अध्यक्ष को चुनते हैं।

BDC के कार्य –

  • विकास कार्य में सरकार और जनता के बीच कड़ी के रूप में कार्य करना।
  • अपनी पंचायत की समस्या को प्रशासन के समाने रखना।
  • खंड स्तर पर स्वच्छता अभियान को चलाना।
  • विकास कार्यों के लिए बजट का प्रबंध करना।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा की BDC Full Form in Panchayat in Hindi – पंचायत में बीडीसी का फुल फॉर्म हिन्दी में। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना  भूले। ताकि महत्ब्पूर्ण जानकारी लोगो को भी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!

Spread the love