UNO full form in hindi – यू एन ओ फुल फॉर्म इन हिन्दी।

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे आज के इस लेख पर। इस लेख में हम पढ़ेंगे की uno full form in hindi क्या होती है। उम्मीद करता है की यह लेख आपके लिए बहुत महत्ब्पूर्ण होगा। जानकारी को हासिल करने के लिए लेख को पूरा पढ़े  –

UNO full form in hindi

Uno-full-form-in-hindi

UNO full form in hindi : United Nations Organization (संयुक्त राष्ट्र संघ )दुनिया की सबसे बड़ी अवलाइजेशन है। द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना की गई थी। ताकि दुनिया में तृतीय विश्व युद्ध ना हो। संयुक्त राष्ट्र संघ अंतरराष्ट्रीय कानून का निर्माण करता है। यह दुनिया का सबसे प्रभावशाली संगठन है।

 

संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना कब हुई थी?

24 अक्टूबर 1947 थी। भारत आजाद होने से 2 साल पहले और द्वितीय विश्व युद्ध के बाद। राष्ट्रीय सुरक्षा एवं शांति , मानव अधिकार  को सुनिश्चित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ का निर्माण हुआ था।

संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्माण के समय 51 देश संयुक्त राष्ट्र संघ के सदस्य थे। आज के समय में कुल 193 देश संयुक्त राष्ट्र संघ के सदस्य हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्य कार्यालय अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर पर है।

संयुक्त राष्ट्र संघ का इतिहास?

द्वितीय विश्व युद्ध विश्व की सभी देशों की अर्थव्यवस्था चरमरा गई थी। और सभी देश विश्व में शांति चाहते थे । इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए अमेरिका के  में फ्रांसिस्को शहर में दुनिया के 50 देश इकट्ठा होते हैं। विश्व शांति का उद्देश्य को रखते हुए डॉक्यूमेंट तैयार  करते हैं।

डॉक्यूमेंट को कानूनी रूप देने के बाद संयुक्त राष्ट्र संघ का गठन होता है। संयुक्त राष्ट्र संघ में  पोलैंड राजनीतिक कारणों के चलते हुए उस सम्मेलन में भाग नहीं ले पाया। परंतु बाद में पोलैंड को संयुक्त राष्ट्र संघ के संस्थापक विदेशों में दर्जा दिया गया।

संयुक्त राष्ट्र संघ के उद्देश्य।

  • विश्व में शांति को स्थापित करना।
  • मानव अधिकारों की सुरक्षा करना।
  • अंतरराष्ट्रीय कानूनों का निर्माण करना।
  • कमजोर देशों को आर्थिक सहायता प्रदान करना।

अंतिम शब्दों में –

प्रिय पाठकों आज हमने इस लेख में पढ़ा UNO Full Form in Hindin। उम्मीद करता हूं लेख में दी गई जानकारी आपको समझ आ गई होगी। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि महत्वपूर्ण जानकारी लोगों तक पहुंच सके।

यह भी पढ़ें –

PNP full form in education in Hindi

MG full form in hindi

Mwcd full form in Hindi

HII Full Form in Hindi

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद….!!

Spread the love