Tuition full form – Tuition ka full form hindi जानकारी हिन्दी में

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस लेख पर। उम्मीद करता हूं अन्य  लेख की तरह यह लेख भी आपको काफी पसंद आएगा। प्रिय पाठकों आज के इस लेख में हम पढ़ेंगे Tuition full form , Tuition ka full form hindi,

Tuition-full-form
Pic Credit – Pixabay

यदि आप कभी भी google पर, यह फिर  अन्य सर्च इंजन में यह Keyword  tuition full form , tuition ka full form hindi , सर्च करेंगे तो आपको उचित परिणाम नहीं मिलेंगे। इंटरनेट में आपको ट्यूशन की परिभाषा , मीनिंग, मतलव, से संबंधित लेख जायेगे। यदि tuition full form , tuition ka full form hindi जानना चाहते है तो लेख को पूरा पढ़े

Tuition Full Form -Tuition ka full form hindi 

  • T – Teach by Special Person
  • U – Utilise your time
  • I – increase your knowledge
  • T – Think About Only Education
  • I – Intensive study
  • O- objective clear in Brain
  • N – Never accept defeat

Teach by Special Person – किसी शिक्षक को धन देकर व्यक्तिगत रूप से शिक्षा को अर्जित करना ट्यूशन कहलाता  है। यदि  शिक्षक से स्कूल कॉलेज विश्वविद्यालय को छोड़कर व्यक्तिगत रूप से शिक्षा को हासिल करते हैं और उसके बदले आप उस शिक्षक को धन देते हैं उसे ट्यूशन कहा जाता है।

Utilise your time  – यदि आप एक छात्र या छात्रा है तो आपके पास स्कूल के इलावा भी बहुत समय होता है जिसका आपको सदुपयोग करना है त। आप उस समय का सदुपयोग करने के लिए ट्यूशन क्लासेस को ज्वाइन कर सकते हैं। जिससे आप के समय का सदुपयोग होगा।

Increase your knowledge – जब आप अपना एक्स्ट्रा टाइम को शिक्षा के लिए सदुपयोग करने कर रहे हैं अर्थात आप ट्यूशन ले रहे हैं। तो परिणाम यह होगा कि आपके ज्ञान में वृद्धि होगी।

Think About Only Education – जब आप शिक्षा को ग्रहण कर रहे हैं तो उस समय सिर्फ आपके दिमाग में शिक्षा ही होनी चाहिए है। शिक्षा को ग्रहण करने के लिए आप में जुनून होना चाहिए है। 

जहां पर भी शिक्षा मिले बही से  आपको शिक्षा वहीं से ग्रहण करनी है। चाहे आप उसके लिए ट्यूशन ले ले या फिर ऑनलाइन ट्यूशन ले ले इसके अलावा भी ऐसे बहुत सी जगह है जहां से आप शिक्षा को ग्रहण कर सकते हैं।

Intensive study – यदि आप एक छात्र या छात्रा है और ट्यूशन ले रहे हैं तो आपको गहन अध्ययन करना है। उसका अफसर अपने आप को ट्यूशन क्लास में मिलता है।

यदि आप एक शिक्षक हैं और बच्चों को ट्यूशन दे रहे हैं तो आपका फर्ज बनता है कि आप बच्चों से गहन अध्ययन कराएं।

Objective clear in Brain – आप यदि ट्यूशन ले रहे हैं तो आपके दिमाग में आप का गोल फिक्स होना चाहिए है। उस हिसाब से आप क्वेश्चन की क्लास को मिले।

यदि आप ट्यूशन की क्लास तो देते हैं तो भी आपके दिमाग में गोल फिक्स होना चाहिए है कि आपको अपने छात्र छात्रा को इस तरह की शिक्षा प्रदान करनी है।

Never accept defeat – आपको अपनी जिंदगी में कभी भी हार नहीं माननी है। जिंदगी उतार और चढ़ाव का नाम है। यदि जिंदगी में कभी उतार आता भी है तो आपको निरंतर परिश्रम करते रहना है परिणाम स्वरूप एक दिन आपका परिश्रम आपको परिणाम देना शुरु कर देगा।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठकों आज हमने इस लेख में पढ़ा Tuition full form , Tuition ka full form hindi  उम्मीद करता हूं आपको जानकारी पसंद आई हुई होगी। जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि लोगों की जानकारी में भी वृद्धि हो। यदि आप इस तरह के और लेख  पढ़ना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें ।

यह भी पढ़ें –

Happy New Year ka Full Form kya hota hai

Friends ka full form kya hota hai

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद….!!

Spread the love