[ Top 10 Best ] New Business ideas in Hindi 2021

[ Top 10 Best ] New Business ideas in Hindi 2021 : अपना छोटा बिजनेस लाखों की सैलरी वाली जॉब से अच्छा होता है। क्योंकि यदि आप बिजनेस करते हैं तो उसमें आपका बॉस आप खुद होते हैं। बॉस होने के साथ बिजनेस में आपकी जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती है। बिजनेस में सही दिशा और सही कदम आपका जीवन बदल सकता है।

बिजनेस के अवसर मिलते नहीं है परंतु बिजनेस के अफसर को खोजना पड़ता है। दुनिया में ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने लॉकडाउन में घर बैठकर भी करोड़ों के बिजनेस का स्टार्टअप किया और सफलतापूर्वक उन्हें आगे बढ़ा भी रहे हैं। बिजनेस को सफल बनाने का एकमात्र स्त्रोत बिजनेस के प्रति लगाव है। 

फिल्म का एक मशहूर डायलॉग है यदि हम किसी चीज को दिल से चाहते हैं तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने में लग जाती है। अर्थात बिजनेस में हमें दिल लगाकर काम करना होता है। यदि हम दिल लगाकर कार्य करते हैं कड़ी मेहनत करते हैं तो हम बिजनेस में सफल हो सकते हैं।

यह लेख आपके लिए बहुत ही खास होने वाला है। क्योंकि इस लेख में  ,मैं  आपके साथ New Business ideas in Hindi  शेयर करने वाला हूं उम्मीद करता हूं कि मेरे  दोबारा दिए गए बिजनेस आइडिया पर आप अमल  करेंगे। और बिजनेस में सफल होंगे । पूरी जानकारी के लिए लेख पर बनी रहे।

New Business ideas in Hindi 2021

लेख में दिए गए बिजनेस को यदि आप शुरू करना चाहते हैं। तो उस विषय में मेरी छोटी सी राय हैं कोई भी बिजनेस जब शुरू करना है तो आप उसे बिल्कुल निचले स्तर से शुरू करें। जब आपको लगता है कि हम बिजनेस को अच्छे से सीख गए हैं। तो उसके बाद धीरे-धीरे बिजनेस को बढ़ाएं।

फेस मास्क प्रोडक्शन बिजनेस – Face Mask Production Business

एक समय था जब फेस मास्क प्रोडक्शन की गिनी  चुनी  कंपनियां होती थी। परंतु 2020 से जब करोना बीमारी प्रकाश में आई है तो फेस मास्क प्रोडक्शन के क्षेत्र में बहुत सी कंपनियां आ गई है। आज के समय में फेस मस्क बहुत ही आवश्यक चीज हो गई है। जब भी कोई व्यक्ति आज के समय घर से बाहर निकल रहा है तो सबसे पहले चेक करता है कि उसके पास फेस मास्क है या नहीं।

आज के समय में फेस मास्क के डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा है। यदि आप इस समय बिजनेस के विषय में सोच रहे हैं। तो फेस मास्क प्रोडक्शन का बिजनेस आपके लिए बिल्कुल फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि फेस मास्क की आवश्यकता आने वाले बहुत सालों तक रहने वाली हैं। फेस मास्क प्रोडक्शन Best low investment business in Hindi  है। बिजनेस को यदि आप करते हैं तो निश्चित रूप से आप सफल हो सकते हैं।

शैक्षिक अनुप्रयोग व्यापार – New Business ideas in Hindi 2021

शिक्षा के क्षेत्र में व्यापार करने के अपार संभावनाएं हैं। कोरोना महामारी के चलते लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। माता-पिता भी अपने बच्चों को घर से बाहर भेजना सुरक्षित महसूस नहीं कर रहे हैं। जो बच्चे ऑफलाइन एजुकेशन लेते थे। आज बच्चे ऑनलाइन एजुकेशन की ओर मुर्दे हैं मुड़ गए हैं। ऐसे में आप ऑनलाइन एजुकेशन के क्षेत्र में अच्छा बिजनेस कर सकते हैं।

यदि आप सोच रहेंगे होंगे की आपको तो एप्लीकेशन बनानी नहीं आती है और ना ही आप बच्चो को पढ़ा सकते है। तो घबराने की बात नहीं है। आप फिर भी इस बिज़नेस को कर सकते है। सबसे पहले आपको एप्लीकेशन बनाने बाले की मदद से एप्लीकेशन को तैयार करना है। पढ़ाने के लिए आप टीचर की मदद ले सकते है। बदले में आपको उनको पैसे देने होंगे। जिससे आपका बिज़नेस भी चलेगा और उनका भी और बच्चो को ऑनलाइन शिक्षा भी मिलेगी।

कृत्रिम टर्फ मैदान – Artificial turf field

कृत्रिम टर्फ मैदान का Buiness Future Business in India है। यूरोप के देशों में यह बिजनेस पहले से ही काफी फला फला है। कृत्रिम हरे घास का मैदान होता है। जिस पर लोग क्रिकेट, गोल्फ, फुटबॉल, हॉकी, इत्यादि घंटे के हिसाब से खेलते हैं। हाल में ही इस बिजनेस में मेट्रो सिटी हाल में ही इस बिजनेस ने इंडिया की मेट्रो सिटी में अपनी जगह बनाई है। यदि आप फ्यूचर बिजनेस प्लान कर रहे हैं तो कृत्रिम घास का मैदान  बिजनेस आपके लिए फायदेमंद होने वाला है।

बिजनेस थोड़ा कॉस्टली बिजनेस है। इस बिजनेस के लिए आपके पास 2000  ,3000 स्क्वायर फिट का मैदान होना चाहिए है। और बिजनेस में लगने वाली पूंजी 15 से 20 लाख होगी। यदि आप इन चीजों को अफोड कर सकते हैं तो आप आसानी से इस बिजनेस से आने वाले समय में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कृत्रिम घास के मैदान के बिजनेस में आपको घंटे के हिसाब से पैसे मिलते हैं। कृत्रिम घास के मैदान के बिजनेस में कृत्रिम घास के मैदान में खेलने के लिए खिलाड़ी प्रति घंटा 1200  से 1500 तक देते हैं।

ऑर्गेनिक फूड बिजनेस – Organic food Business

पिछले कुछ सालों से लोग ऑर्गेनिक फूड की और  ज्यादा अट्रैक्टिव हो रहे हैं। इसका मुख्य कारण है कि लोगों को ऑर्गेनिक फूड की विशेषताएं और फायदे के विषय में पता है। लोग  स्वास्थ्य के प्रति बहुत सचेत हो गए है। 2017 में ऑर्गेनिक फूड की मार्केट 80 हज़ार  मिलियन की मार्किट थी। यही 2020 में 3 सालो में  बढ कर 1. 20 हज़ार  मिलियन की मार्किट हुई है।

ऑर्गेनिक फूड में फलों सब्जियों को ऑर्गेनिक तरीके से तैयार किया जाता है। फलों और सब्जियों को तैयार करने के लिए किसी भी केमिकल या खाद का उपयोग नहीं किया जाता है। जिसके कारण यह हमारे शरीर पर नेगेटिव इफेक्ट नहीं डालते हैं। इन्हीं विशेषताओं के कारण ऑर्गेनिक फूड की मांग मार्केट में दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। आप ऑर्गेनिक फूड बिजनेस को करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

ऑर्गेनिक फूड का बिजनेस आप गांव और शहर दोनों जगह से कर सकते हैं। यदि आप गांव में है तो आप ऑर्गेनिक फार्मिंग कर सकते हैं। यदि आप शहर में रहते हैं तो गांव के किसानों से ऑर्गेनिक फार्मिंग कराकर आप उनको उनके ऑर्गेनिक फूड को किसी प्लेटफार्म के माध्यम से मेट्रो सिटी में सेल करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

सोलर पैनल बिजनेस – Solar Panel Business

आप जानते होंगे इंडिया में सोलर पैनल की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है सोलर पैनल के घरो के  रूफटॉप पर देखने को मिल जाते हैं ऑफिस में देखने को मिल जाते हैं। इसके अलावा सोलर कम्युनिटी भी होती है। जिसकी मदद से पूरे गांव को बिजली दी जाती है।और आने वाले समय में सोलर पैनल बिजनेस में ग्रोथ आने वाली है। इसलिए आप समय रहते इस बिजनेस को कर सकते हैं।

सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस बहुत ही कॉस्टली है। यदि आप सोलर पैनल को मैन्युफैक्चर नहीं कर सकते हैं तो आप किसी कंपनी के साथ टाइप करके उनके सोलर पैनल को अपना ब्रांड नाम देख कर भेज सकते हैं। या आप किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

ट्रांसपोर्टेशन बिजनेस – Transportation business

ट्रांसपोर्टेशन का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो कभी भी खत्म नहीं होने वाला है। ट्रांसपोर्टेशन का बिजनेस शहर और गांव दोनों में कर सकते हैं। ट्रांसपोर्टेशन के बिजनेस के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास ट्रांसपोर्टेशन हो। एक उदाहरण के जरिये  आप को समझाने की कोशिश करूंगा।

आपने अमेजॉन कंपनी का नाम सुना होगा। अमेजॉन कंपनी जिस प्रोडक्ट को सेल करती है बह उसका नहीं है।   उस प्रोडक्ट को सेल करके  कमिशन से पैसे कमा लेती है। समान मार्केट में पहले भी था और अब भी है हमारे  तरह ग्राहक पहले भी थे और अभी भी है सिर्फ अमेजॉन कंपनी ने एक प्लेटफार्म दिया और जिससे पैसे कमा रही है।

आपको भी बिल्कुल वैसा ही करना है। जिनको ट्रांसपोर्टेशन की जरूरत है उन्हें ट्रांसपोर्टेशन को प्रोवाइड करना है और जिन ट्रांसपोर्टर को ग्राहकों की जरूरत है। उन्हें ग्राहक प्रोवाइड करना है। इसके लिए आपको एक प्लेटफार्म तैयार करना होगा। जहां पर ट्रांसपोर्टेशन हर ग्राहक आपस में कनेक्ट हो सके। ट्रांसपोर्टेशन हो गृहस्थी कनेक्टिविटी से आप पैसे को कमा सकते हैं।

रेस्टोरेंट बिजनेस – New Business ideas in Hindi 2021

यदि आप खाना बनाने खाने और खिलाने के शौकीन हैं तो रेस्टोरेंट का बिजनेस आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है। भारत में हर 100 मीटर के बाद एक रेस्टोरेंट है। जिस रेस्टोरेंट का अलग स्वाद है। रेस्टोरेंट बिजनेस फूड इंडस्ट्री के बिजनेस में आता है। भारत सहित विश्व में फूड इंडस्ट्री का बिजनेस कभी भी कम नहीं होने वाला है। आप इस बिज़नेस में दिल खोलकर इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

रेस्टोरेंट्स बिजनेस को ओपन करने के विषय में यदि आप सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको लोकेशन का ध्यान रखना है। आपका रेस्टोरेंट ऐसी लोकेशन पर हो जहां पर लोग आसानी से पहुंच सके। और साथ में ध्यान देना है कि आप के रेस्टोरेंट की विशेष फूड कौन सा होगा। यदि आप इन दो चीजों को ध्यान में रखते हैं तो आप रेस्टोरेंट के बिजनेस में कभी भी असफल नहीं हो सकते हैं।

आज का समय ऑनलाइन का समय है अपने स्टूडेंट को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी रजिस्टर करा सकते हैं जिससे आप क्या बिजनेस और ज्यादा बढ  कर सकता है। आप अपने रेस्टोरेंट को जोमोटो  स्विग्गी पर भी रजिस्टर कर सकते हैं।

फ्रॉड कंट्रोल बिजनेस – Fraud Control Business

दुनिया में फ्रॉड बहुत ज्यादा हो रहा है ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से। किसी को क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने का भरोसा दिया जाता है और किसी को खाली जगह पर टावर लगाने का ऑफर दिया जाता है। इसी तरह बहुत तरह के ऑफर देकर फ्रॉड किया जाता है। आप इस रोड को कंट्रोल करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रोवाइड कर सकते हैं। और उससे आप पैसे भी कमा सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपने वेबसाइट या एप्लीकेशन का निर्माण किया है। जिस पर लोग शॉर्ट को क्रॉस चेक कर सकते हैं। या फिर अपनी वेबसाइट पर या एप्लीकेशन पर फ्रॉड मोबाइल नंबर की लिस्ट को ऐड कर सकते हैं। यदि कभी भी किसी को कोई भी ऑफर आता है। तो इस ऑफर को आपकी वेबसाइट पर आकर क्रॉस चेक करें। जिससे उसकी मदद हो सके।

अब आप यह सोच रहे होंगे कि आप उससे पैसे कैसे कमा सकते हैं। उसके तीन तरीके मैं आपके साथ शेयर करने वाला हूं। डोनेशन बटन को आप वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन पर लगा सकते हैं। जिसके साथ फ्रॉड होने वाला था उससे मैं बच गया तो मैं आपको डोनेशन कर सकता है। इसके अलावा आप डिस्प्ले एड को अपनी वेबसाइट या एप्लीकेशन पर लगा सकते हैं। नंबर थर्ड मैं आप लोगों की ऑफलाइन मदद करके उनसे पैसे ले सकते हैं।

ग्रुप टूर ऑर्गेनाइजर – New Business ideas in Hindi 2021

आपको शीर्षक पढ़कर लगा होगा कि यह बिजनेस तो कोई नया बिजनेस नहीं है। परंतु मैं आपको इस बिजनेस को करने का नया तरीका बताने वाला हूं।जिससे आप इस बिज़नेस में सफल हो सकते है। बिज़नेस तो पुराना पर बिज़नेस को करने का तरीका नया होगा। दिए गये स्टेप्स को आपको फॉलो करना है।

सबसे पहले आपको एक ऐसा प्लेटफार्म तैयार करना है। जिससे पर है कर ऐसे लोग आपस में मिल सके। जो अकेले होने की बझा से यह फिर पैसे की तंगी की बझा से टूर पर नहीं जा पा रहे है। उनके लिए टूर पार्टनर को ढूढ के देना आप का काम होगा। जिससे कम पैसे से भी घूम सकते है। यह फिर आप ऐसे लोगो को ढूढ के कम पैसे की लगत बाला टूर बना सकते है। जिससे आप भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। और अकेले यह फिर पैसे की  बजह से टूर नहीं कर पा रहे लोगो की मदद होगी। बिज़नेस हमेशा लोगो की प्रॉब्लम हेल्प करने में होता है।

CCTV कैमरा बिज़नेस – New Business ideas in Hindi 2021

सीसीटीवी का बिजनेस इंडिया में इस समय बहुत ही हाई डिमांड पर है। आजकल लोग सीसीटीवी कैमरा को हर जगह पर लगा रहे हैं। लोग अपने घरों में ऑफिस में कारखाने में हर जगह सीसीटीवी कैमरा लगा रहे हैं। बॉस ऑफिस में अपने वर्कर पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाता है। और साथ में गवर्नमेंट ने क्राइम को रोकने के लिए हर जगह पर सीसीटीवी कैमरा लगाने की मुहिम छेड़ी है।

 ट्रैफिक पुलिस हुई आज के समय में सीसीटीवी कैमरे का बहुत ज्यादा उपयोग कर रही है। इसलिए यदि आप सीसीटीवी कैमरा बिजनेस को करते हैं तो आप इसमें अच्छा खासा पैसा कमा कर सफल हो सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइनर बिजनेस – Graphic Designer Business

यह बिजनेस भारत का भविष्य का बिजनेस है। ग्राफिक डिजाइनर का बिजनेस भविष्य में एक बेहतर विकल्प के रूप में सामने आएगा। ग्राफिक डिजाइनर बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को पूंजी की आवश्यकता नहीं है।

यदि आप कलात्मक है तो आप इस बिजनेस को कर सकते हैं। ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए कम दाम पर बहुत कोर्स है जिनको करके आप ग्राफिक डिजाइनर बन सकते हैं इसे भारत का Upcoming business idea in India  भी कहा जा सकता है।

अन्तिम शब्दों में –

हमने पढ़ा New Business ideas in Hindi 2021 उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए मदद साबित होगी। यदि आप इसी तरह के लेख और पढ़ना चाहते हो तो ब्लॉग पर बने रहे। आपके लिए और भी बिज़नेस टिप्स और आईडिया पढ़ने को मिलने बाले है।

यह भी पढ़े –

Construction Business ideas in Hindi

Parking Business Plan in Hindi

How to Start Travel Agency in Hindi

लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!

Spread the love