ICS full form in Hindi – आई सी एस फुल फॉर्म क्या होती है।

आज हम इस लेख में पढ़ेगे  की ics full form in Hindi , ics ka full form kya hai  उम्मीद करता हु की आपको यह लेख अन्य लेखो की तरह पसन्द आएगा। तो चलिए लेख को शुरू करते है –

ICS full form in Hindi

Full Form of ICS : Indian Civil  Service  और हिन्दी में भारतीय सिविल सेवा  होती है।

Indian Civil  Service kya hai

Indian Civil service भारतीय सिविल सेवा अधिकारियो की भारतीय संविधान के तहत चुने गए प्रतिनिधि (लोकसभा के सदस्य, विधानसभा के सदस्य , राज्य सभा के सदस्य , ) के साथ मिल कर शासन को चलाने की जिम्मेबारी होती है। भारतीय सिविल सेवा में नौकरशाही  में सबसे उचा स्थान होता है।

ICS-full-form-in-Hindi
भारतीय सिविल सेवा

भारतीय सिविल सेवा और भारतीय सिविल सेवा के अधिकारी प्रशासनिक मशीनरी में रीड की हड्डी की तरह कार्य करती है। भारतीय सिविल सेवा के अधिकारी भारत सरकार के अधिकारी होते है। भारतीय सिविल सेवा अधिकारी ज़्यदातर जिल्ला यह फिर ऊपर के अधिकारी होते है।

सरकार की नीतियों का निर्वाह करने की जिम्मेदारी भारतीय सिविल सेवा अधिकारी के कन्दे पर होती है। भारतीय सिविल सेवा अधिकारी चुनाव से नहीं बल्कि परीक्षा से चुने जाते है। IAS ,IPS, IFS ,आदि अधिकारी भारतीय सिविल सेवा अधिकारी होते है।

भारतीय सिविल सेवा का इतिहास ?

हमें इतिहास में मौर्य और मुग़ल काल में सिविल सेवा के उद्धरण तो मिलते है पर स्पष्ट नहीं है। परन्तु सिविल सेवा जैसी प्रणाली तो थी जी राजा की शासन को चलाने में मदद करती थी।

बर्तमान भारतीय सिविल सेवा की नीव आज़ादी से पहले लार्ड कार्नवालिस द्वारा की गई। जिसका मुख्या उद्देश्य ब्रिटिश सरकार की नीतियों को भारत में कार्यान्वित करना था। 1857 से पहली बार सिविल सेवा चयन परीक्षा का आयोजन मैकाले समिति की सिफारिशों के आधार पर किया गया। जिन का मुख्य कार्य ब्रिटिश सरकार के लिए कर को इकट्ठा करना होता था।

भारतीय सिविल सेबा प्रणाली हमें अग्रेजो से विरासत में मिली है। 1947 में भारत देश आजाद हुआ भारत के 2 देश बने भारत और पाकिस्तान। आज़ादी के बाद भारतीय सिविल सेबा अनिवार्य आवश्यकताओं के अनुरूप बनाना था। इससे पहले इसका काम लो एंड आर्डर की स्तिथि को बनाये रखना था।

स्वतंत्रता के बाद भारत के पास सबसे बड़ी प्रशासनिक कर्मचारियों की समस्या थी। क्योंकि पाकिस्तान बनने के बाद मुस्लिम अधिकारी पाकिस्तान चले गए थे।आज़ादी से पहले भारत में कुल 1064 प्रशासनिक अधिकारी थे, आज़ादी के भारत में मात्र 451 अधिकारी रह गए थे। भारतीय सिविल सेबा में 51 % अंग्रेज़ अधिकारी थे बह भी भारत को छोड़ कर चले गए थे। रिक्त स्थानों की पूर्ति के लिए बड़े पैमाने पर प्रयत्न किया गया।

समय के साथ साथ भारतीय सिविल सेवा में परिवर्तन किया गया इसमें नई सेवाओं को जोड़ा गया और कुछ सेवाओं को इसे निकाला गया। वेतन भत्ते इत्यादि भी समय-समय पर निर्धारित होते रहे।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा की ICS full form in Hindi उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी हो। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि जानकारी लोगो को भी मिल सके।

यह भी पढ़े –

ECI Full form in Hindi
SRH full form in IPL
ICC full form in Hindi
OYO full form in hindi

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!