CHO Full Form – CHO Full Form in Hindi – Gyan Hindi Web

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस लेख पर। आज हम इस लेख में पढ़ेगे  की सी एच ओ का फुल फॉर्म क्या होता है , CHO Full Form , CHO Full Form in Hindi, CHO Full Form in Medical  जानकारी को प्राप्त करने के लिए लेख को पूरा पढ़ें। तो आइए लेख  को शुरू करते हैं।

CHO Full Form in Medical

CHO Full Form in Medical  : Community Health Officer होती है।

CHO Meaning in Hindi

भारत सरकार आयुष्मान योजना के तहत हर राज्य में  कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर(Community Health Officer) की तैनाती करता है। कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर(Community Health Officer) की पोस्ट को Mid level Health  Provider (MLHP) भी कहा जाता है।cho-full-form

मतलव स्टाफ नर्स Mid level Health  Provider नीचे और डॉक्टर Mid level Health  Provider से ऊपर होते है। स्टाफ नर्स और डॉक्टर के मध्य Health Worker को कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर(Community Health Officer) होता है।

CHO कब परमानेंट होंगे ?

आयुष्मान योजना में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर ((Community Health Officer) की गाइड लाइन में कहा गया है यदि कोई भी कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर 6 साल का कार्यकाल पूरा करता है उसके पश्चात ही उसे परमानेंट कर दिया जाएगा।

6 साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद आप प्रतियोगिता परीक्षा में हिस्सा लेकर भी प्रमोशन को हासिल कर सकते हैं।

CHO बनने की शैक्षणिक योग्यता-

CHO  के एग्जाम को क्वालीफाई करने के लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से बीएससी नर्सिंग की डिग्री होना अनिवार्य है।

CHO का वेतन कितना होता है ?

CHO की नौकरी एक क्लास डिग्री की नौकरी है। इससे आप एक अंदाजा लगा सकते हैं की एक चीजों को कम से कम परमानेंट होने के बाद 70,000 पर महीना वेतन होगा।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा  CHO Full Form in Hindi, CHO Meaning in Hindi, CHO कब परमानेंट होंगे ?, CHO बनने की शैक्षणिक योग्यता , CHO का वेतन कितना होता है , उम्मीद करता हूं कि लेख में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। लेख को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें ताकि महत्वपूर्ण जानकारी आपके मित्रों तक पहुंच सके।

यह भी पढ़े –

Happy New Year ka full form kya hota hai

Friends ka full Form in Hindi

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद….!!

Spread the love