CAF Police Full Form in Hindi- Chhattisgarh Armed Force

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस लेख पर। उम्मीद करता हूं अन्य  लेख की तरह यह लेख भी आपको काफी पसंद आएगा। प्रिय पाठकों आज के इस लेख में हम पढ़ेंगे  CAF Police Full Form in Hindi ,

इस लेख में हम Full Form of CAF के इलाबा जानने की कोशिश करेंगे CAF Full Form in Hindi , CAF में भर्ती होने के लिए योगयता , CAF Police Salaery , इत्यादि। जानकारी को हासिल करने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

CAF Police Full Form in Hindi

CAF Police Full Form in Hindi : Chhattisgarh Armed Force (छत्तीसगढ़ आर्म्ड फोर्स) होती है।

C A F की फुल फॉर्म को सुने –

छत्तीसगढ़ आर्म्ड फोर्स का गठन कब हुआ था?

छत्तीसगढ़ आर्म्ड फोर्स को राज्य सरकार दोबारा विशेष रुप से नक्सलियों से निपटने के लिए गठन किया गया था। नक्सल प्रभावी क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ आर्म्ड फोर्स अपनी सेवाएं देता है।

छत्तीसगढ़ में शांति बनाए रखने में छत्तीसगढ़ आर्म्ड फोर्स का बहुत बड़ा योगदान है।छत्तीसगढ़ आर्म्ड फोर्स का गठन वर्ष 2000 में किया गया था। जिसका मुख्य कार्यालय रायपुर में है।

CAF में भर्ती होने के लिए योगयता ?

छत्तीसगढ़ आर्म्ड फोर्स में भर्ती होने के लिए आपके पास जवाब दो एक अच्छा का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। उसके साथ औपचारिक रूप से उसके साथ आप शारीरिक रूप से स्वस्थ होने चाहिए है। छत्तीसगढ़ सरकार समय-समय पर छत्तीसगढ़ आर्म्ड फोर्स के लिए भर्ती ओपन करती है।

CAF-Police-Full-Form-in-Hindi
Pic Credit – Pixabay

जिसमें आपको सबसे पहले फिजिकल टेस्ट देना होता है। यदि आप फिजिकल टेस्ट को क्लियर करते हैं तो उसके बाद आपको रिटन टेस्ट देना होगा। और लास्ट में इंटरव्यू के बाद आप छत्तीसगढ़ आर्म्ड फोर्स में भर्ती हो सकते हैं। छत्तीसगढ़ आर्म्ड फोर्स में सिर्फ छत्तीसगढ़ राज्य  लोग ही भर्ती हो सकते हैं।

CAF Police Salaery

यदि आप छत्तीसगढ़ आर्म्ड फोर्स में Sub divisional Police Officer , Circle Officer के पद पर तैनाती होती है तो आपका मासिक बेतन 15 हज़ार से 37 हज़ार तक हो सकता है।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठकों आज हमने इस लेख में पढ़ा CAF Police Full Form in Hindi उम्मीद करता हूं आपको जानकारी पसंद आई हुई होगी। जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि लोगों की जानकारी में भी वृद्धि हो। यदि आप इस तरह के और लेख  पढ़ना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें ।

यह भी पढ़ें –

Happy New Year ka Full Form kya hota hai

Friends ka full form kya hota hai

RSA Full Form in Hindi

MSP Full Form in Hindi

NRC Full Form in Hindi

LAC Full Form in Hindi

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद….!!

Spread the love