BMW Full Form in Hindi -BMW का फुल फॉर्म क्या है – संपूर्ण जानकारी हिन्दी में

BMW Full Form in Hindi : गाड़ियों की शौक हो और BMW का नाम नहीं सुना हो शायद इस दुनिया में ऐसा कोई इंसान होगा। BMW गाड़ी  इंटरेस्ट और  रईसी  का परिचय। इस लेख में हम पढ़ेंगे BMW Full Form in Hindi, BMW का  फुल फॉर्म क्या है। और BMW गाड़ी से जुड़े हुए अन्य विषय पर प्रकाश डालने की कोशिश करेंगे।

BMW-Full-Form-in-Hindi
Pic Credit : Pixabay

भारत में ज्यादातर फिल्मी सितारे और अमीर लोगों के पास आपको BMW कार देखने को मिलेगी। BMW  कार  हर कोई  अफोर्ड नहीं कर सकता है। क्योंकि इसकी कीमत बहुत ज्यादा है। यदि हम सामान्य परिवार से आते हैं तो भी हम इस कार को नहीं खरीद सकते हैं।

BMW Full Form in Hindi

Bayerisch Motoren Werke होती है।

BMW Full Form in Hindi सुने –

बीएमडब्ल्यू Company  Information in Hindi

कार मोटरसाइकिल और इंजन बनाने वाली जर्मन कंपनी BMW के बारे में जो आज से करीब 106 साल पहले अस्तित्व में आई थी। BMW कंपनी को आमतौर पर मॅहगी  की लग्जरी कारों के लिए जाना जाता है।  साथ ही यह कंपनी रोल्स रॉयस और मिनी  ब्रांड की कार भी  बनाती है।  तो दोस्तों अब तक तो हमने BMW के सफलता की बात है। 

लेकिन क्या आपको पता है कि यह सफर इस कंपनी के लिए काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। बीएमडब्ल्यू कंपनियों में शामिल है जिनके मोटरसाइकिल और कार बनाने पर  विश्व  युद्ध के समय रोक लगा दी गई थी। 

उस टाइम इस कंपनी ने साइकल और किचन के सामान जैसी बहुत सारी चीजें बनाई और एक समय खुद बिकने की कगार पर खड़ी है इस कंपनी ने आगे जा कर Rolls -Royce जैसी कंपनी को ख़रीदा।

BMW के फाउंडर का नाम Karl Friendrich Rapp  है जिनका जन्म 24 सितंबर 1882 को जर्मनी में हुआ था। जो आगे चलकर पर मैकेनिकल इंजीनियर बने  और फिर 1918 में उन्होंने Karl Rapp Motorenwerk के नाम की एक कंपनी बनाई। 

जिस कंपनी में मुख्य तौर पर एयरक्राफ्ट और वाहनों की इंजन बनाए जाते थे। उसके कुछ सालों के बाद पहला वर्ल्ड वार भी शुरू हो गया और उस समय एयर इंजन (Air Engine) की डिमांड भी काफी बढ़ गई थी।  उसी की मांग को पूरा करने के लिए उन्होंने 7 मार्च 1916 को दो कंपनियों के साथ मिलकर एक नई कंपनी बनाई जिसका BMW नाम रखा था।

BMW से जुड़ी हुई महत्वपूर्ण जानकारियां –

  • बीएमडब्ल्यू (BMW )का फर्स्ट प्रोडक्ट (Product) BMW 111A एयरक्राफ्ट इंजन था।
  • 1918 BMW 11A एयरक्राफ्ट इंजन उद्पादन कुछ कारणों से बन्द करना पड़ा था।
  • कंपनी ने उसके बाद खेतों में उपयोग होने वाले ट्रैक्टर और बसों के इंजन बनाए।
  • BMW 1923 में कंपनी ने पहला मोटरसाइकिल बनाया था।
  • बीएमडब्ल्यू का पहला सफल मोटरसाइकिल बाइक BMW R- 32 था।
  • 1928 में कंपनी ने Automobil Werk कंपनी को खरीद कर कार बनाना भी शुरू कर दिया था।
  • BMW कंपनी ने अपनी पहली कार BMW 3/15 को लॉन्च किया था।
  • कंपनी ने 1947 में मोटरसाइकिल R 24 को लांच किया था।
  • 1951 में BMW 501 लॉन्च किया गया था।
  • 1961 में BMW 500  लॉन्च किया गया था। जो लोगो ने स्पोर्ट्स कार के रूप में बहुत पसन्द किया।
  • 1994 में BMW ने ब्रिटिश Rover Group को खरीद लिया था। जिसमे उस समय Land Rover भी शामिल थी। जिसे बाद में Ford कंपनी को बेच दिया था।
  • 2011 में अपनी पहली इलेक्ट्रॉनिक कार को मार्केट में लॉन्च किया था।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठकों आज के इस लेख में हमने पढ़ा BMW Full Form in Hindi ,BMW फुल फॉर्म क्या है। और इसके साथ में हम ने जानने की कोशिश की कि बीएमडब्ल्यू कंपनी ने किस तरह उतार-चढ़ाव के साथ अपने सफर को जारी रखा। फलस्वरूप आज  सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी के रूप में उभर कर सामने आई है।

यह भी पढ़ें –

CAF Police Full Form in Hindi

Tuition ka Full Form Hindi

GDC College ka Full Form in Hindi

CHO Full Form in Hindi

Happy new year ka full form kya hota hai

RSA Full Form in Hindi

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!