सोशल मीडिया के दौरान शिष्टाचार का पालन कैसे करे? Gyan Hindi Web

सोशल मीडिया के दौरान शिष्टाचार का पालन कैसे करे? :सोशल मीडिया आज हमारे जीवन में बहुत प्रभाव डालता है। यदि आप कुछ भी चीज सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं जैसे फोटोस  वीडियो इत्यादि। जो लोग आपके साथ सोशल मीडिया पर जुड़े हैं उससे आपके व्यक्तित्व और  छवि का अनुमान लगा लेते हैं। सोशल मीडिया एक आईना है समाज के लिए। सोशल मीडिया से आपके सामने वाला आपके अच्छे और बुरे का अनुमान लगाता है। इसलिए आपको सोशल मीडिया पर कुछ भी चीजें पोस्ट करने से पहले शिष्टाचार को ध्यान में रखते हुए पोस्ट को शेयर करना है। 

प्रिय पाठको यदि आप सोशल मीडिया से जुड़े है। जैसे फेसबुक ,इंस्टाग्राम ,टवीटर , Utube, आदि। तो सोशल मीडिया पर पर पोस्ट को शेयर करने से पहले आपको शिष्टाचार को ध्यान में रखते है पोस्ट शेयर करना है। यदि आपको नहीं पता है की सोशल मीडिया पर पोस्ट को शेयर करते समय आपको शिष्टाचार का पालन कैसे करना है। तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में आपको सोशल मीडिया में पोस्ट करते समय शिष्टाचार का पालन कैसे करना है इस लेख में आपको इस विषय में जानकारी दी जाएगी।

सोशल मीडिया के दौरान शिष्टाचार का पालन कैसे करे?

नीचे लेख में आपके साथ Tips शेयर किये गए है। जिनको आप फॉलो करके सोशल मीडिया पर पोस्ट करते समय शिष्टाचार के नियमो का पालन कर सकते है।सोशल मीडिया के दौरान शिष्टाचार का पालन करने के टिप्स निम्लिखित है।

असभ्य भाषा का प्रयोग ना करें –

सोशल मीडिया में यदि आप कोई भी पोस्ट यह फिर शेयर करते है, फोटो यह फिर वीडियो। तो आपको फोटो और वीडियो की डिस्क्रिप्शन देनी है होती है। जब भी आप सोशल में कुछ भी पोस्ट करे तो आपको डिस्क्रिशन लिखते समय  आपको शब्दों के चुनाव में शालीनता बरतनी चाहिए है, आपको सरल शब्दों का उपयोग करना है। शब्दों के उपयोग करते समय आपको ध्यान रखना है की आपके शब्दों से किसी को ठेस नहीं पहुचनी चाहिए है। ना तो आपके शब्द डबल मीनिंग बाले होने चाहिए। आप जो बात आपने सोशल मीडिया से जरिये लोगो तक ले जाना चाहते है। उसके लिए साफ़ साफ़ शब्दों का उपयोग करना है। लोग आपके डिस्क्रिप्शन को अच्छे से समज सके।

सामग्री की जांच करना

सोशल मीडिया में शिष्टाचार का पालन करने हेतु आपको सबसे पहले अपनी सामग्री  की जांच करनी है। आप जो भी सामग्री जैसे फोटो वीडियो डिस्क्रिप्शन आदि दे रहे हैं। इन सभी चीजों की आपको सबसे पहले भलीभांति जांच कर लेनी है कि आप जो भी चीज सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं। उचित है या अनुचित है। आपकी इस पोस्ट से किसी की भावना को ठेस तो नहीं पहुंच रहा है। जो भी कांटेक्ट आप सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं वह कांटेक्ट सभी उम्र के लोगों के लिए है एक विशेष वर्ग उम्र के लोगों को दिखाने के लिए। इस चीज की आपको पहले भलीभांति जांच कर लेनी चाहिए है।

नकारात्मक टिप्पणी ना करें –

सोशल मीडिया पर टिप्पणी करते समय आपको सावधानी बरतनी की बहुत जरूरत होती है। क्योंकि सोशल मीडिया मैं आज के समय में वाद-विवाद प्रतिक्रिया का प्रचलन बहुत ज्यादा बढ़ गया है। यदि कोई व्यक्ति सोशल मीडिया पर पोस्ट करता है। आप उस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया देना चाहते हैं तो प्रतिक्रिया देने से पहले  आपको उसकी पोस्ट को अच्छे से समझना है बह  पोस्ट किस विषय पर है।

यदि आपको उस विषय पर संपूर्ण ज्ञान हो तो ही आप उस पर टिप्पणी करें अन्यथा उस पोस्ट पर टिप्पणी करने से बचें। टिप्पणी को करते समय आपको भाषा का बहुत ज्यादा ध्यान रखना है अब जिस पोस्ट पर टिप्पणी कर रहे हैं पोस्ट को करने वाला व्यक्ति उम्र से पद से आपकी तुलना मैं किस तिथि पर है। उस हिसाब से आपको टिप्पणी करनी है।

किसी की व्यक्तिगत जानकारी को शेयर ना करें-

आज के समय में यह चीज बहुत प्रचलन में है हर कोई जन्मदिन या फिर एनिवर्सरी की बधाइयां सोशल मीडिया पर देते हैं। जन्मदिन और एनिवर्सरी की बधाइयां सोशल मीडिया पर देना यहां तक तो ठीक है। परंतु आपको  किसी भी व्यक्ति के विषय में निजी जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करना है। ना तो उसकी गोपनीयता लोगों के सामने उजागर करना है। लोगों के पास कुछ ऐसी फोटो ज्योति है जो मैं सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करना चाहते हैं आप उन फोटो को सोशल मीडिया पर शेयर ना करें।

 यदि आप किसी की निजी जानकारी को सोशल मीडिया पर सांझा करते हैं तो उससे आप की छवि को बहुत नुकसान होता है। उससे लोग आपके व्यक्तित्व का अनुमान लगा लेते हैं कि व्यक्ति किस तरह का है। और हमारी एक सामाजिक जिम्मेवारी भी बनती है कि हम किसी की निजी जानकारी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर ना करें।

सोशल मीडिया पर किसी को ट्रोल ना करे –

सोशल मीडिया पर ट्रोल करना अनैतिकता को दर्शता है। हमें सोशल मीडिया पर किसी की भी तुलना यह फिर किस की कमी को उजागर नहीं करना है। सोशल मीडिया में आपका एक दाहिरा बना हुआ होता है जिसमे लोग आपके साथ जुड़े हुए होते है। यदि आप सोशल मीडिया पर किसी की तुलना करते है यह फिर किसी की कमी को उजाग्गर करते है। इससे लोग आपकी मानसिकता के विषय में जान लेते है। इसलिए सोशल मीडिया में ट्रोल जैसी अनैतिकता कार्य करने बचना है।

ज्ञानपूर्ण  पोस्ट को शेयर करें –

आज का समय ज्ञान का ज्ञान है,आज के समय हर कोई हर जगह से शिक्षा को ग्रहण करना चाहता है।आप को इस बात को ध्यान में रखते हुए अपने सोशल मीडिया पर अप्लाई करना है। यदि आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट में ज्ञानपूर्ण चीज़ो को पोस्ट करते है। उससे आपको दो फयदे होने बाले है एक आपकी छबि उससे सोशल मीडिया पर अच्छी बनेगी और दूसरा आप सोशल मीडिया पर शिष्टाचार के नियम का पालन भी करते है।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में जांनने की कोशिश की सोशल मीडिया के दौरान शिष्टाचार का पालन कैसे करे? उम्मीद करता हु की आपको जानकारी समझ आ गयी होगी। यादि आप इसी तरह के और भी लेख को पड़ना चाहते है तो हमारे लेख के साथ बने रहे।

यह भी पढ़ें –

मैथिली ठाकुर की सोशल मीडिया से क्या कमाई होती है?

सोशल मीडिया पर लोकप्रिय होने के तरीके।

Twitter se Paise kaise kamaye!

Instagram ke followers kaise badhaye

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्याबाद !!

 

Spread the love