PNST full form in Hindi – PNST चयन परीक्षा की तैयारी कैसे करे ?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे आज के इस लेख में , आज इस लेख  में हम PNST full form in Hindi के विषय में पढ़गे। उम्मीद करता हूं ,कि लेख आपको बहुत पसंद आएगा इस लेख में PNST के विषय में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी। जानकारी को प्राप्त करने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

PNST बीएससी नर्सिंग में दाखिला लेने की प्रवेश चयनपरीक्षा होती है। PNST प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद आप नर्सिंग और बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाता है। PNST कितने फीसदी अंको के साथ उत्तीर्ण होने के बाद आपको  बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाता है इसका निर्णय राज्य के एजुकेशन बोर्ड करते है। PNST की परीक्षा में सिर्फ महिला ही भाग ले सकती है। बीएससी नर्सिंग का कोर्स 4 वर्ष का डिग्री कोर्स होता है।

PNST full form in English

PNST full form in English : Pre-Nursing Selection test

PNST full form in Hindi

PNST full form in Hindi : प्री-नर्सिंग चयन परीक्षा

PNST चयन परीक्षा देने की पात्रता ?

  • उम्मीदवार महिला होनी चाहिए है।
  • महिला भारत की नागरिक हो।
  • उम्मीदवार मध्यप्रदेश का हो।
  • उम्मीदबार की उम्र न्यूतम 17 बर्ष और 27 बर्ष से अधिक ना हो।
  • उम्मीदबार +2 की परीक्षा में रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान, अंग्रेजी अनिवार्य विषयों के साथ 45% अंको के साथ उत्तीर्ण की हो। (आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को प्रतिशत में 5% की छूट प्रदान की जाती है। )

PNST काउंसलिंग प्रक्रिया की जानकारी।

PNST की चयन परीक्षा उत्तीर्ण करने बाद आपको काउंसलिंग के लिए भुलाया जाता है।

PNST Exam कैसे होते है ?

PNST Exam 2 घंटे का कंप्यूटर बेस पर होता है। आपसे एग्जाम में कुल 150 प्रशन पूछे जायेगे उसमे

  • 30 प्रशन Chemistry के
  • 30 प्रशन Physics के
  • 30 प्रशन Botany के  
  • 30 प्रशन zoology के
  • 30 प्रशन इंग्लिश के

PNST Exam में किसी भी तरह की माइनस मार्किंग नहीं होती है। पीएनएसटी के एग्जाम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। एग्जाम cbt फॉर्मेट में होगा।

PNST चयन परीक्षा की तैयारी कैसे करे ?

GNST/PNST के एग्जाम 2007 से होते हैं।आज से पहले जितनी भी PNST चयन परीक्षा हुई है उसके प्र्शन पत्र को इकटा कर ले, क्युकी जब से PNST के एग्जाम हो रहे है तब से लेकर आज तक भी बदलाब नहीं किया गया है।

इसलिए भी बह प्र्शन पत्र PNST चयन परीक्षा में आपकी बहुत सहायता कर सकते हैं।उन सभी प्र्शन पत्र से आपको 3000 प्रशन की लिस्ट को बनाना है। जिसकी  प्रैक्टिस आपको एक महीना तक लगातार करनी है।  वह प्रश्न अलग-अलग विषय पर होने चाहिए है।

इसके इलावा पीएनएसटी चयन परीक्षा की तैयारी के लिए आपको निम्नलिखित कार्य करने होंगे।

  • स्टडी के लिए टाइम टेबल को बनाएं।
  • स्कोर टेबल को बनाएं।
  • स्टडी कैलेंडर को बनाए।

स्टडी टाइम टेबल में आपको अपने टाइम को सभी विषय के लिए निर्धारित करना है। स्टडी कैलेंडर पर आपको चेक करना है कि आपने जो टाइम टेबल बनाया है। स्टडी के लिए क्या,आपने वह चीज आज की या नहीं की यह चीज आपको बार-बार आपके टारगेट को याद दिलाने में सहायक होगी।  स्कोर टेबल  में आपको समय रिवीजन के लिए देना है आपने चेक करना है कि आपने जो चीज पढ़ा  है उसका स्कोर और क्या आ रहा है

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठकों आज के इस लेख में हमने पढ़ा PNST full form in Hindi। यदि आप भी एक छात्रा हो PNST चयन परीक्षा के लिए तैयारी कर रही हो तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होगा। यदि आपको लेख में दी हुई जानकारी अच्छी लगी हो तो ,लेख  को अपने मित्रों के साथ शेयर करें ताकि उनके ज्ञान में भी वृद्धि हो सके।

यह भी पढ़ें

BMC Full Form in Hindi

LAC Full Form in Hindi

NRC Full Form in Hindi

MSP Full Form in Hindi

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!

Spread the love