NRC Full Form in Hindi। भारतीय राष्ट्रीय रजिस्टर नागरिक कानून क्या है ?

हेलो दोस्तों आज के इस लेख में हम NRC Full Form in Hindi  के विषय में जानने की कोशिश करेंगे। क्या आपको पता है एनआरसी क्या है यदि आपको नहीं पता तो ले को पूरा पढ़ें इस लेख में एनआरसी से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी गई है।

2019 से लेकर आज तक एनआरसी का मुद्दा भारत देश में सरकार और विपक्ष के लिए यह मुद्दा अहम बन गया है। सत्ता पक्ष और विपक्ष में एनआरसी एक्ट के विषय में हमेशा से विवाद रहता है। देश की सत्ता में काबिज़  बीजेपी देश में एनआरसी एक्ट को लागू करना चाहती है।। इसके विपरीत विपक्ष में बैठी हुई कांग्रेस तथा अन्य दल एनआरसी को देश में लागू नहीं होना चाहता देना चाहते हैं।

एनआरसी का मुद्दा एक राष्ट्रीय मुद्दा है। यदि NRC के विषय में जानने के लिए उत्सुक हैं, तो लेख को पूरा पढ़े लेख में  एनआरसी के  हर पहलू पर प्रकाश डाला गया है।

NRC Full Form in Hindi

NRC की हिन्दी फुल फॉर्म ,राष्ट्रीय रजिस्टर नागरिक कानून होती  है।

NRC Full Form in English

National register citizen  

भारतीय राष्ट्रीय रजिस्टर नागरिक कानून क्या है ? NRC KYA HAI

भारतीय राष्ट्रीय रजिस्टर नागरिक कानून के अनुसार ऐसे लोगो की पहचान करना है तो अबैध तरीके से भारत में रह रहे है। 1955 के सिटीजन एक्ट के तहत केंद्र सरकार प्रदेश मेहर परिवार और व्यक्ति की जानकारी जुटाने की जिम्मेदारी है। सिटीजनशिप एक्ट 1955 के सेक्शन 14A  में 2004 में संशोधन किया गया था जिसके तहत हर नागरिक के लिए अपने आप को एनआरसी में रजिस्टर कराना अनिवार्य बनाया गया था।

असम और मेघालय को छोड़कर पूरे देश को पापुलेशन रजिस्टर 2015 16 में अपडेट किया गया था। जिसके लिए आंकड़े 2011 सेंसक्स  से जुटाए गए थे।

असम NRC ड्राफ्ट महत्वपूर्ण क्यों है ?

असम में अवैध रूप से रह रहे लोगों को रोकने के लिए सरकार ने नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन अभियान चलाया था। दुनिया के सबसे बड़े अभियानों में चलाए जाने वाले इस अभियान में डिटेक्ट ,डिलीट, डिपोर्ट के आधार पर है। इसके तहत इंसान भारत का है यह नहीं यह पता लगाया जा सकता है। जो भारत को नहीं होगा तो उनके देश का पता करके उन्हें उनके देश भेज दिया जायेगा।

जुलाई 2018 को NRC का ड्राफ्ट पब्लिक हुआ था।  कुल 3. 29 करोड़ में से 2.9 करोड़ लोगो का नाम शामिल था जबकि की 40 लाख लोगो को छोड़ दिया गया था। बाद में सुप्रीम कोर्ट ने ड्राफ्ट से बहार रहे 10 % लोगो का दोबारा सत्यापन का आदेश दिया था। इसका मुखिया कारण था की लिस्ट में एक पूर्व सैनिक को भी बहार कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में असम में NRC को तैयार करने का कार्य चल रहा है। पहले यह 31 जुलाई 2019 तक पब्लिक होना था। लेकिन काम पूरा ना होने के कारण अब 31अगस्त कर दिया है।

 असम एनआरसी ड्राफ्ट की पांच महत्वपूर्ण बातें –

  • देश में असम इकलौता राज्य है जहां सिटीजनशिप रजिस्टर  की व्यवस्था लागू है।
  • जिस व्यक्ति का नाम एनआरसी में नहीं होता है उसे अवैध माना जाता है।
  • एनआरसी की रिपोर्ट से पता चलता है कौन भारतीय है और कौन नहीं।
  • अखिल असम छात्र संघ ने एक आंदोलन शुरू किया था AAS के 6 साल के संघर्ष के बाद वर्ष 1985 में असम समझौता पर हस्ताक्षर किए गए थे।
  • इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार 2015 से जनगणना का काम शुरू किया गया था।

NRC में अपना नाम रजिस्टर्ड करने के लिए जरूरी दस्तावेज।

एनआरसी में रजिस्टर्ड होने के लिए आपके पास निम्नलिखित प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

  1. जमीन के दस्तावेज जैसे – बैनामा।
  2. स्थाई निवास प्रमाण पत्र।
  3. सरकार की ओर से जारी पासपोर्ट।
  4. एलआईसी की बीमा पॉलिसी।
  5. अथॉरिटी द्वारा जारी लाइसेंस प्रमाण पत्र।
  6. नियुक्ति को प्रमणित करने वाला दस्तावेज।
  7. बैंक डाकघर में खाता।
  8. जन्म प्रमाण पत्र।
  9. शिक्षा प्रमाण पत्र।
  10. न्यायालय की सुनवाई से जुड़ा हुआ दस्तावेज।

ऊपर लिखित सभी प्रमाण पत्र जनवरी 1971 से पहले के होने चाहिए है। तभी उन डॉक्यूमेंट को मान्यता दी जाएगी। अगर डॉक्यूमेंट उनके पास 1971 के बाद के हैं तब उन्हें भारतीय नागरिक नहीं माना जाएगा। एनआरसी में रजिस्टर्ड करने के लिए सिर्फ इन 10  डॉक्यूमेंट को ही मान्यता प्राप्त है। इसके अलावा किसी और डॉक्यूमेंट को स्वीकार नहीं किया जाएगा। एनआरसी में नाम को रजिस्टर्ड कराने के लिए इन 10 डॉक्यूमेंट में सिर्फ एक डॉक्यूमेंट को समिट  करने की आवश्यकता है।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठकों आज के इस लेख में हमने जाना NRC Full Form in Hindi और एनआरसी के अन्य विषयों पर भी जानकारी देने की कोशिश की। उम्मीद करता हूं कि आपको जानकारी पसंद आई होगी।

 यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया करके सोशल मीडिया पर अपने प्रिय बंधुओं के साथ शेयर करें ताकि उनके ज्ञान में भी वृद्धि हो सके यदि आप इसी तरह के ज्ञानवर्धक लेख और चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

यह भी पढ़े –

I.F.S.P Full Form in Hindi

MLA Full Form in Hindi

लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

Spread the love