LAC Full Form । Line of Actual Control क्या है ? Gyan Hindi Web

दोस्तों जब भी आप समाचार पत्र या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में , या फिर  सोशल मीडिया में भारत और चीन भूमि विवाद के विषय में पढ़ते हैं तो आपने जरूर LAC के विषय में सुना होगा। यदि आपने इस विषय में नहीं सुना है तो कोई बात नहीं , इस लेख में हम LAC Full Form, LAC के विषय में सभी पहलुओं पर प्रकाश जानेंगे।

भारत और चाइना के बीच में भूमि विवाद बहुत बार देखने को मिलता है। जिसका मुख्य कारण है सीमा का सही से बंटवारा नहीं होना। अभी हाल के वर्षों में लद्दाख की जलवायु घाटी में गल बन बलवान लद्दाख में भारतीय सेना और चीन की सेना आमने-सामने आ गई थी। मुझे एक राष्ट्रीय मुद्दा है इसलिए इस विषय में जानकारी होना बहुत महत्वपूर्ण है। इस विषय में प्रतियोगिता प्रश्नउत्तरी में भी  प्रश्न पूछा जाता है LAC क्या है। इसलिए जानकारी को प्राप्त करने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

LAC Full Form in English

इस लेख में हम LAC Full Form  भारत और चाइना के सीमा  विषय में जानने की कोशिश कर रहे हैं। इस संदर्भ में LAC Full Form Line of Actual Control होता है।

 

lAC Full Form in Hindi

हिन्दी में LAC की Full Form वास्तविक नियंत्रण रेखा होती है। वास्तविक नियंत्रण रेखा  दो देशो के बिच की बोन्ड्री होती है। जो दो देशो को अलग अलग करती है। 

 

Line of Actual Control क्या है ?

LAC भी LOC की तरह बॉर्डर है। LOC बॉर्डर भारत पाकिस्तान के साथ और LAC को चीन के साथ साँझा करता है। LAC वास्तविक नियंत्रण रेखा भारत चीन के साथ लदाख ,हिमाचल प्रदेश , उत्तराखण्ड , सिक्किम और अरुणाचल के साथ साँझा करता है। वास्तविक नियंत्रण रेखा की कुल लम्बाई 4056 किलोमीटर है। वास्तविक नियंत्रण रेखा पर दोनों देशो भारत और चीन के सैनिक 50 से 100 किलोमीटर की दुरी से निगरानी करते है।

1992 में द्विपक्षीय भारत और चीन समझौते में दोनों देशों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा को स्वीकार किया था। दोनों देश वास्तविक नियंत्रण रेखा से आगे कोई भी गतिविधि नहीं करेंगे। वास्तविक नियंत्रण रेखा स्पष्ट नहीं होने की वजह से भारत और चीन के मध्य 1962  1972  में युद्ध हुए हैं। 1962 की लड़ाई के बाद एक समझौते के तहत हिन्दी  चीनी भाई भाई का नारा दिया गया था।

 परंतु चीन की राज्य विस्तार की नीति हमेशा युद्ध के लिए न्योता देती है। वास्तविक नियंत्रण रेखा के  विषय में बनाये हुए कानून को दरकिनार करते हुए चीन अपनी गतिविधियां करता रहता है। जिसके फलस्वरूप वास्तविक नियंत्रण रेखा पर विवाद बनता रहता है।

Line of Actual Control का इतिहास?

1947 में भारत आजाद हुआ था। और 1949 में चीन में ग्री युद्ध खत्म होकर कम्युनिस्ट ने अपनी सरकार बना ली थी। उस समय यूरोप के देश और अमेरिका चाइना को सपोर्ट नहीं करते थे पूर्णविराम उस समय भारत ने चाइना को बहुत सपोर्ट किया था। 1960 में जब संयुक्त राष्ट्र संघ से भारत को वीटो पावर का ऑफर आता है तो भारत उसे ठुकरा देता है और चीन का नाम आगे करता है।

उसका खामियाजा भारत को 1962 में ही भुगतना पड़ता है जब चीन भारत पर आक्रमण कर देता है। जब 1950 में चीन ने तिब्बत पर आक्रमण करके तिब्बत को अपने देश में मिला लिया था। तब भी भारत ने चीन का विरोध नहीं किया था। जबकि यूरोप के देश और अमेरिका इसके विरोध में था। भारत को उसी समय विचार करना चाहिए था, कि चीन की विस्तारवादी नीति भारत के लिए भी खतरा हो सकती है।Line-of-actual-control

चीन ने अपनी विस्तार वादी नीति के तहत 1962 में अक्साई चीन वाला हिस्सा भारत से छीन लिया था। और चीन उसके बाद पीछे हटने को राजी नहीं था। फल स्वरूप लद्दाख और  अक्साई चीन बीच में वास्तविक नियंत्रण रेखा बन जाती है।

1992 की द्विपक्षीय समझौते में दोनों देशों ने  वास्तविक नियंत्रण रेखा को स्वीकार किया था। परंतु चाइना अपनी विस्तारवादी नीति से बाज नहीं आ रहा है। वे लगातार वास्तविक नियंत्रण रेखा से अंदर आकर भारत का और हिस्सा हथियाना  जाना चाहता है। जिसके फलस्वरूप चाइना और भारत के संबंध खराब होते जा रहे हैं। भारत और चीन में वार्तालाप के जरिए इस समस्या का हल ढूंढने का प्रयास किया जा रहा है।

lAC विबाद क्या है ?

LAC के विषय में चीन और भारत में मध्य में अक्सर विबाद होता रहता है। इसका मुखिया कारण चीन और भारत में मध्य बॉर्डर सीमांकन नहीं हो पाया है। और चीन की विस्तारबादी नीति। भारत और चीन जिन प्रदेशों में यह फिर  जिन जगह पर वास्तविक नियंत्रण रेखा है वे स्थान बहुत ही दुर्लभ है , पूरा हिमालय का हिस्सा है। बहुत सी जगह पर लोग भी नहीं रहते हैं।

जहा जीवन निर्वाह करना बहुत मुश्किल है। कुछ बर्ष पूर्व तो भारत की वास्तविक नियंत्रण रेखा तक कोई भी सड़क नहीं थी। बल्कि चीन ने तो पहले ही बना ली थी। फिर भी दोनों देश दोनों देश वास्तविक नियंत्रण रेखा पर ध्यान देते है। जिसका मुख्या करना है स्मारक जगह और देश  का वर्चस्व, राष्ट्र के सम्मान।जिसके फलस्वरूप दोनों देश एक कदम आगे बढ़ा कर क्षेत्र पर अधिकार करना चाहते हैं।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठकों आज के इस लेख में हमने जाना LAC Full Form । Line of Actual Control क्या है ? । उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई हुई होगी । यदि आपको जानकारी पसंद आई होगी तो जानकारी , को अपने मित्र बंधुओं के साथ शेयर करें ताकि उनके ज्ञान में भी वृद्धि हो सके।

यदि आप हमारे इस ब्लॉग पर इस तरह के और भी लेख देखना चाहते हैं या पढ़ना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट करें।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…. !!

Spread the love