ISF Party full form in India -ISF पार्टी का गठन किसने किया है ?

पाठको नमस्कार स्वागत है आप का हमारे इस लेख पर ,आज हम  इस लेख में पढ़गे की ISF Party full form in India  उम्मीद है की आपको यह  लेख पसन्द आयेगा। इस लेख में ISF Party पार्टी के विषय में पूरी जानकारी दी जाएगी।

भारत देश मे इस समय पांच विधानसभा के चुनाव हो रहे है। सभी राजनैतिक दल अपनी अपनी सरकार बनाने के लिए हर सम्बव कोशिश कर रहे है। पांच राज्य में इस समय चुनाव हो रहे। सबसे ज़्यदा रोचक बंगाल के चुनाव है। बंगाल चुनाव में बीजेपी और त्रिमळु (TMC) आमने समाने लड़ाई है।

बंगाल चुनाव में हाल में ही एक पार्टी अस्तित्व में आई है। जिसका नाम आई एस एफ(ISF) है। इस लेख में हम आगे  आई एस एफ(ISF) पार्टी की विचारधारा हर इतिहास के विषय में पूरी जानकारी हासिल करने की कोशिश करेंगे। जानकारी को हासिल करने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

ISF Party full form in India

ISF Party full form in India : Indian Secular Front (भारतीय धर्मनिरपेक्ष मोर्चा) होती है।

ISF पार्टी का गठन कब हुआ है?

ISF पार्टी का गठन जनवरी 2021में बंगाल चुनाव  पहले हुआ है। ISF बंगाल विधानसभा चुनाव में पहली बार चुनावी अखाड़े में खुद रही है। बंगाल विधानसभा चुनाव में ISF पार्टी कुल 37 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

ISF पार्टी का गठन किसने किया है ?

ISF पार्टी का गठन अब्बास सिद्दीकी द्वारा किया गया है।अब्बास सिद्दीकी  हुगली जिले के फुरफुरा शरीफ की दरगाह के एक प्रभावशाली धर्मगुरु हैं। चुनाव आयोग द्वारा IFS पार्टी को मान्यता दी गई है इस बात का खुलासा खुदअब्बास सिद्दीकी ने  कोलकाता में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके 21 फरवरी को जानकारी दी।

पार्टी बंगाल विधानसभा चुनाव कुल 37 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। उसमे 20 कैंडिडेट के नाम तय भी कर दिए है। IFS बंगाल में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के साथ मिल कर चुनाव लड़ रही है। सीट बटबारे के विषय में दोनों पार्टी में सहमति बन चुकी है।

बंगाल में आई एफ एस का कितना प्रभाव है?

आवास सिद्दीकी ने जब से अपनी पार्टी का गठन किया है। तब से बंगाल के चुनाव के सभी समीकरण बदल गए हैं।आवास सिद्धकी बंगाल की राजनीति में खासा प्रभाव रखते हैं। बंगाल में 30 फ़ीसदी  मुसलमान मतदाता है। फुरफुरा  दरगाह का असर 100 से अधिक सीटों पर माना जाता है। यही कारण है कि आवास जी की पार्टी कहीं ना कहीं राजनीति का केंद्र बन रही है।

IFS का दूसरा पहलू है कि आवास  सिद्दीकी कटरता और महिला विरोधी छवि का होना। जिसके कारण उनकी पार्टी को नुकसान हो सकता है अवस्थी की कथा के कारण कांग्रेस गठबंधन दो हिस्सों में नजर आ रही है।

अन्तिम शब्दों –

प्रिय पाठकों  इस लेख में हमने ISF Party full form in India के विषय में जाना विद करता हूं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। यदि आपको लेख पसंद आया होगा तो ले को सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि लोगों तक भी महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके।

आगे पढ़े –

BMC Full Form in Hindi

NRC Full Form in Hindi

MSP Full Form in Hindi

LAC Full Form in Hindi 

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद  !!

Spread the love