I.F.S.P Full form in Hindi। I.F.S.P Kya hai Gyan Hindi Web

I.F.S.P Full form in Hindi। I.F.S.P Kya hai : प्रिय पाठकों नमस्कार स्वागत है आज आपका इस नए लेख पर,  आज इस नए लेख पर हम जानने की कोशिश करेंगे I.F.S.P Kya hai । I.F.S.P Full form in Hindi। जानकारी को हासिल करने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

I.F.S.P Kya hai

I.F.S.P. एक ऐसा प्रोग्राम है जो बच्चे और परिवार को प्राप्त होने बाले शुरूआती हस्तक्षेप सेबाओ को प्रदान करता है। I.F.S.P. बच्चे की व्यक्तिगत जरूरतों माता पिता की आवश्यकताओं और शुरुआती हस्तक्षेप सेवाओं को संबोधित करता है। इस प्रक्रिया के माध्यम से एक सेवा समन्वय बच्चों कि लक्ष्य आवश्यकताओं के आधार पर उन्हें सेवाओं से जुड़ने के लिए परिवार के साथ कार्य करता है।

I.F.S.P Full form in Hindi

इस प्रक्रिया में शामिल परिवार, समुदाय, को  विशेषज्ञ ,सामाजिक कार्यकर्ता और भारी स्त्रोतों ( आर्थिक रूप से सहायता करने वाले ) का भी सहयोग मिलता है। इस कार्यक्रम से पूर्व बच्चे के समस्त कौशल का आकलन किया जाता है I.F.S.P के निर्माण से सभी आवश्यक जानकारी आंकलन के माध्यम से किया जाता है।

I.F.S.P Full form in English

Individual Family Service Plan

I.F.S.P Full form in Hindi

व्यक्तिगत परिवार सेवा योजना

I.F.S.P उद्देश्य

  • बच्चे की आवश्यकता हेतु संसाधनों को जुटाना जुटाना।
  • विकलांग व्यक्ति के परिवार को सहयोग और मार्गदर्शन देना।
  • विकलांग व्यक्ति को बाहरी स्रोतों से जोड़ना।
  • बच्चो के सभी कौशलों को विकसित करना।
  • बच्चे को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सभी सुविधाएं प्रदान करना।

I.F.S.P की सेवाएं कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

I.F.S.P. की सेवा प्राप्त करने की प्रक्रिया सभी राज्य में भिन्न-भिन्न है। आमतौर पर विशेष शिक्षा हेतु राज्य के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आप विद्यालय ,मनोवैज्ञानिक, या पूर्व शिक्षक, की सिफारिश का सहयोग भी ले सकते हैं। या फिर आप विशेष शिक्षा हेतु किसी उपयुक्त एजेंसी से भी संपर्क कर सकते हैं। विशेष शिक्षा मैं चयनित होने के बाद मनोवैज्ञानिक या फिर विशेष चिकित्सक शुरुआती हस्तक्षेप केंद्र द्वारा परीक्षण लिया जाता है।

I.F.S.P टीम में कौन कौन होते है।

किसी भी संस्था या फिर किसी भी प्रोग्राम को सफल बनाने के लिए एक टीम का होना बहुत जरूरी होता है। ऐसे ही I.F.S.P को सफल बनाने के लिए टीम में निम्नलिखित सदस्यों का होना जरूरी होता है।

  • मनोवैज्ञानिक
  • विशेष चिकित्सक
  • शारीरिक शिक्षक
  • विशेष शिक्षक
  • आर्थिक सहायता प्रदान करने वाले लोग या संस्था।

अन्तिम शब्दों में –

आज हमने इस लेख में जाना की I.F.S.P Full form in Hindi। I.F.S.P Kya hai उम्मीद है की आपको जानकारी पसन्द आई होगी है। यदि आपको जानकारी पसन्द आई होगी तो कृपया लेख को सोशल मीडिया में अपने दोस्तों के साथ साँझा करे। ताकि उनके ज्ञान में भी बृद्वि हो सके।

व्यक्तिगत परिवार सेवा योजना के  सम्बन्ध में पहले भारत  जागरूकता नहीं थी। व्यक्तिगत परिवार सेवा योजना यूरोप के देश में पहले से ही विकसित थी। समय की मांग और जागरूकता के कारण अब लोग  भारत में भी जागरूक होने लगे है।

यह भी पढ़े –

E.World ka full form in hindi

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धनयबाद !!

Spread the love