E.World ka full form in hindi। E.Word ki Jaankari Hindi Me

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस लेख पर। आज के लेख का शीर्षक है E.World ka full form in hindi. लेख को पूरा पढ़े। यह लेख आपके लिए अन्य लेखो की तरह उपयोगी होने बाला है। E.World इन्टरनेट की दुनिया से जुड़ा है। E.World का नाम tb प्रकाश में आया था। जब इंटरनेट का इस दुनिया में शुरआती समय था। उस समय बहुत कम लोग इन्टरनेट की दुनिया से बाक़िब थे।

E.Word 1994 और 1996 के बीच में Apple द्वारा संचालित एक ऑनलाइन सेवा थी। जिसमे ,Email , समाचार , softwear install , और बुलेटिन बोर्ड सिस्टम ( BBS )आदि की सर्विस शामिल थी। E.Word उस समय का एक बहुत बड़ा अबिष्कार था। E .Word बहुत ही मेहगा था उस समय मार्किट की अन्य चीज़ो के मुकाबले। जिसकी बझा से बाजार में अच्छे फल फूल नहीं पाया।

E.Word की सेबा उस समय सिर्फ Apple के उपभोग्ता के लिए था। और न्यूटन मैसेजपैड के हैंडहेल्ड उपकरणों पर इसका सीमित समर्थन था, हालाँकि एक पीसी संस्करण की योजना बनाई गई थी।

E.World ka full form in hindi

उपरलिखित बातो से आप जान गए होंगे की जो लोग 90 के दशक में Apple Online Service को जो उपयोग करते थे उन्हें E-World यह फिर E-people कहा जाता था। यदि आप गूगल पर E-World Full Form  ढूंढने की कोशिश करेंगे, तो शायद आपको नहीं मिले। जिस समय E-Word प्रचलन में आया था उस समय इलेक्ट्रॉनिक चीज़े भी उतनी नहीं थी। यदि कोई उस समय कोई इलेक्ट्रॉनिक चीज़े का उपयोग करता थे और बह इंटरनेट से चलती थी तो लोग उस  समय उसके लिए   E-World यह फिर E-People  शब्द का उपयोग करते थे। इसीलिए हम यह कह सकते हैं कि E-World Full Form – Electronic World

E-World की मुख्य विशेषताएं

आज के समय में इंटरनेट की सेवाएं पूरी तरह से फल फूल गई है। परंतु इंटरनेट के शुरुआती समय में इंटरनेट से संबंधित बहुत सी दिकते  आती थी। उस समय एप्पल ने प्रॉब्लम को हल करने में बहुत योगदान दिया था। आज बहुत सी कंपनियां है जो टेलीकॉम इंडस्ट्री में अपना डंका बजा रही है। उस समय एप्पल ने जो E-World  लांच किया था इस लेख में उसकी विशेषता को जानने की कोशिश करेंगे उसमें क्या-क्या विशेषताएं थी।

  • E-World E-mail की सुबिधा प्रदान करता था।
  • E-World सूचना और समाचार की सेबा भी देता था।
  • E-World से शुरुआती समय में मीडिया और  प्रौद्योगिक क्षेत्र के 400 लोग जुड़े थे।
  •  E-World के दो भारी उपयोग किए जाने वाले क्षेत्र ईमेल सेंटर और कम्युनिटी सेंटर थे।
  • ई-मेल केंद्र एक आभासी डाकघर था।

अंतिम शब्दों में –

प्रिय पाठकों आज मैंने इस लेख में जाना E.World ka full form in hindi । उम्मीद करता हूं जानकारी आपको पसंद आई हुई होगी यदि आप इसी तरह के और लेख हमारे इस ब्लॉग पर देखना चाहते हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट कमेंट करें।

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

Spread the love