RIP Full Form in Hindi – Meaning of RIP in Hindi

जब से  Social Media उपयोग का अधिक हो गया है। तब से हमें नये नये शब्द सुनने को मिल रहे है। यह फिर हम यह  भी कह सकते है, नये नये शब्दों का प्रचलन अधिक हो गया है। जैसे Brother शब्द को , Facebook , Instgram ,twitter, पर Bro शब्द का उपयोग करते है। इसी तरह से बहुत से शब्दों को लोग  Facebook , Instgram , twitter, पर शार्ट फॉर्म Use करते है। आज इस लेख में हम जानेगे की RIP Full Form क्या होती है। आप देखा होगा की Social Media पर लोग किसी की मौत पर RIP शब्द को लिख के अपना शौक व्यक्त करते हैं।

Social Media ने आज के समय लोगो के जीवन पर बहुत प्रभाव डाला है। Social Media में लोग आज कल शार्ट फॉर्म का अधिक उपयोग करने लगे है। आज के इस लेख में RIP से सम्बंधित सभी कीवर्ड के बारे में जानने की कोशिश करेंगे जैसे , RIP Full Form क्या है। ,, Rip full form in hindi, , What is the full form of RIP , आदि।

यदि आप भी जानना चाहते हो की RIP Full Form क्या होती है। तो लेख को पूरा पढ़े। लेख में आपको पूरी जानकारी मिलेगी।

RIP शब्द का उपयोग कब किया जाता है।

full form of rip after death , RIP शब्द का उपयोग की मृत्यु के बाद किया जाता है। जब किसी की मृत्यु हो जाती है तो हम भगवान से उसकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते है। उस समय RIP शब्द का उपयोग  किया है। RIP इस शार्ट फॉर्म है। हम लेख में आगे बात करेंगे की rip ka full form kya hai . जानकारी को हासिल करने के लिए लेख को आगे पढ़े।

RIP Full Form

Rest in Peace ” होता है। जिसका हिन्दी  में मतलव होता है, मृत्यु के बाद ” शांति से आराम करो”  Rest in Peace शब्द की उत्पति लैटिन भाषा के शब्द “ Requiescat in Pace” से हुई है। जिसका अर्थ भी ” शांति से आराम करो”  होता है।

Meaning of RIP in Hindi – RIP शब्द का इतिहास-

RIP शब्द के प्रमाण हमें 14बी -15बी शतब्दी में मिली हुई कब्रों पर मिलता है। RIP शब्द का उपयोग सबसे पहले ईसाइयो ने किया था। जब किसी की ईसाई धर्म के आदमी की मृत्यु हो जाती थी। बह उसे दफ़नाने से पहले RIP शब्द का उपयोग करते थे। धीरे धीरे उन्होने ऐसे कब्र पर लिखना शुरू कर दिया। पूरी तरह RIP शब्द प्रचलन में 18बी शताब्दी में आया था।

RIP शब्द का उपयोग कब करना चाहिए है।

RIP शब्द का अर्थ किसी की आत्मा की शांति के दुआ मांगना है। इसलिए हम इस शब्द का उपयोग किसी ख़ुशी के अबसर पर नहीं कर सकते है ,यह फिर किसी जीवित आदमी के लिए नहीं कर सकते है।

 यह भी पढ़े —

Phd Full Form ! पीएचडी की सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में।

BA Full Form ! BA की सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में।

RIP शब्द उपयोग हम शोक सभा में कर सकते है। यह फिर किसी का कोई प्रिय जन की मृत्यु हुई हो तो हम उससे बात करते समय RIP शब्द उपयोग का उपयोग कर सकते है।

अंतिम शब्दों में —–

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में सीखा की RIP Full Form . उम्मीद करता हु की आपको यह लेख पसंद आया होगा। ऐसी तरह की और जानकारी के लिए हमारे लेख में हमारे साथ बने रहे।

लेख को पढ़ने के लिया आपका बहुत बहुत धन्याबाद .!!

Spread the love