Pinterest से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लायें? जानकारी हिन्दी में।

Pinterest से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लायें? : दोस्तों क्या आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक के लिये तरस रहे हैं? दोस्तों क्या आप अपनी वेबसाइट पर बहुत अधिक मात्रा में ट्रैफिक लाना चाहते हैं?

अगर हाँ तब यह लेख पूरा पढ़िए जिसमें मैं आपको ट्रैफिक ड्राइव करने के एक ऐसे मेथड के बारे में बताने वाला हूँ कि आप हज़ारों visitors per month आराम से drive कर सकते हैं।

कई लोगों की websites गूगल में बिल्कुल ही रैंक नहीं करती हैं लेकिन वे भी अपनी वेबसाइट पर सिर्फ इसी मेथड का इस्तेमाल कर बहुत अधिक ट्रैफिक ड्राइव करते हैं और बहुत ही अच्छा revenue कमाते हैं।

दरअसल मेथड है Pinterest से traffic drive करना। Pinterest एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसमें search engine और social media, दोनों के features को सम्मिलित कर लिया गया है।

Pinterest से traffic drive करने के लिये आपको इस प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाकर अपनी प्रोफाइल को optimize करना पड़ता है और एक खास रणनीति से लगातार पोस्ट्स करने होते हैं। चलिये जानने की कोशिश करते हैं कि वे क्या strategies हैं जिनके सहारे आप Pinterest से बहुत अधिक मात्रा में अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ड्राइव कर सकते हैं।

1. Pinterest पर बिजनेस अकाउंट बनायें-

आप Pinterest पर फ्री में एक बिजनेस अकाउंट बना सकते हैं या अपने पुराने अकाउंट को अपग्रेड कर सकते हैं।  Pinterest के बिजनेस अकाउंट का फायदा यह है कि आपको Pinterest analytics का feature मिल जाता है जिसके द्वारा आप अपनी pins की performance को चेक कर सकते हैं और उसी आधार पर अपनी strategies में फेरबदल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने pins के प्रकार चुन सकते हैं जिससे आप अपनी जरूरत के अनुसार pins को use कर सकते हैं। 

2. Pins के description में keywords का इस्तेमाल करें-

जैसा कि मैंने पहले बताया है कि Pinterest एक search engine भी है। लोग Pinterest को जरूरत की जानकारी ढूंढने के लिये बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। यही कारण है आपको यहां pins डालते समय उन्हें search keywords के लिये optimize करना बहुत जरूरी है, अगर आप चाहते हैं कि आपकी pins search करने वाले लोगों की नजर में आराम से आ जाये। 

यह भी पढ़े –

On Page Seo in Hindi ! On Page Seo की जानकारी हिन्दी में !

How to Create High Quality Backlinks in Hindi

आपको कोशिश करनी चाहिये कि कुछ खास keywords जिनके लिये आप रैंक करना चाहते हैं, से संबंधित pins समय-समय पर डालते रहें क्योंकि आपको कभी भी यह पता नहीं होता कि कब कौन से सी pin से लोग engage हो जायें और आपको भर -भर के traffic मिलने लगे। 

3. Boards के नाम में संबंधित keywords का इस्तेमाल करें-

अगर आप चाहते हैं कि आपकी pins “Picked for you” या interest feed में अधिक नजर आयें तब आप अपने boards का नाम रखते समय ध्यान रखें कि आप अपने boards के नाम में keywords का इस्तेमाल करें। जैसे अगर आपकी pins food के बारे में हैं तब आप अपने boards के नाम में food शब्द का इस्तेमाल करें जैसे कि- indian food, food tips आदि। 

4. Suggested keywords का इस्तेमाल करें-

जब आप Pinterest पर कोई keyword सर्च करते हैं तब Pinterest आपको बहुत सारे अन्य संबंधित keywords की लिस्ट दिखाता है जो प्रायः कई लोग सर्च करते रहते हैं आप इन्हीं keywords को अपने अपनी pins के description में और boards’ name में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

5. Group boards को join करके-

Pinterest पर ऐसे boards भी होते हैं जिन पर बहुत सारे members pins add कर सकते हैं। आप भी अपनी niche से संबंधित ऐसे ही group boards को join कर सकते हैं और यहां pins add कर सकते हैं। 

Pinterest से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लायें?

यह भी पढ़े –

Google Site Kit kya hai ! गूगल साइट किट क्या है जानकारी हिन्दी में।

Blogger की Advance SEO Setting कैसे करे ! Blog ki seo setting kaise kare

आपको चाहिये कि आप अच्छे group boards को join करें। Spammy group boards join करने का कोई खास फायदा नहीं होगा। 

6. अपने repins की संख्या बढ़ाने पर काम कीजिये-

आप अपने repins की संख्या बढ़ाने पर अधिक जोर दीजिये। जितना हो सके उतना valuable content बनाइये, attractive pins बनाइये, और जल्दी से जल्दी नये topics पर pins डालने की कोशिश कीजिये। इससे आपको अधिक repins  मिलने लगेंगे। किसी keyword पर आपके repins की संख्या जितनी अधिक होगी आपकी pins उस keyword पर उतनी ही अधिक दिखने लगेंगी। 

इसीलिये repins को जितना हो सके बढ़ाने की कोशिश कीजिये। 

7. Regularly Pin करते रहें-

आपको चाहिये कि आप कम से कम 10 pins प्रतिदिन अलग-अलग समय पर करें। Regular रूप से पिन डालते रहने से Pinterest आपको reward देता है जिससे धीरे-धीरे आपकी pins को ज्यादा लोग देखने लगते हैं। 

इसीलिये बिल्कुल शुरुआत में अगर आपकी Pinterest पर बहुत धीमी growth हो या आपकी pins पर बहुत कम views आयें तब निराश मत होइए। बल्कि regularly high quality pins बनाते रहिये। धीरे-धीरे आप देखेंगे कि आपके views बढ़ने लगेंगे। अगर आपकी pins वाक़ई helpful हैं तब आपको Pinterest पर बहुत कम time में exponential ग्रोथ देखने को मिलेगी। 

8. Video pins भी share करें-

आजकल वीडियो content की माँग बस बढ़ती ही जा रही है। लोग video content से ज्यादा engage होते हैं जिससे video consumers से अपनी वेबसाइट visit कराना आसान होता है।

 Pinterest से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लायें?

Videos वास्तव में बहुत अच्छा तरीका हैं हाई क्वालिटी leads प्राप्त करने का और उन्हें convert करने का। आप वीडियो pins के सहारे बहुत अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

9. अच्छे keywords पर ध्यान दीजिये-

आपको चाहिये कि आप अच्छी तरह से रिसर्च कर लें कि लोग कौन-कौन से keywords Pinterest पर सर्च करते हैं। आप अपने competitors के Pinterest accounts पर देखें कि वे कौन-कौन से keywords पर content बनाते हैं और फिर उन keywords को भी टार्गेट करना शुरू कर दें। 

आप कोशिश करें कि कुछ हाई competition keywords के साथ low competition keywords को भी target करें। 

10. Keywords को अपनी profile में भी add करें-

आप अगर अपनी प्रोफाइल के title और description में keywords add कर सकते हैं तब जरूर करें। इससे आपकी प्रोफाइल SEO के लिये अधिक appealing लगेगी। इससे आपकी Pinterest प्रोफाइल search engines में भी उन keywords के लिये दिख सकती है। 

11. अपनी profile को location के लिये optimize करें-

अगर आपकी प्रोफाइल किसी खास location को टार्गेट करती है तब अपनी प्रोफाइल को उस location के लिये भी optimize करें। 

आपको चाहिये कि आप अपनी प्रोफाइल में location keywords भी add करें। आप अपने टाइटल या प्रोफाइल description में location से संबंधित keywords add करें। आप कोशिश करें कि location का नाम अपने Username में भी add कर दें। जिससे आपकी प्रोफाइल उस location के लिये हमेशा लोगों के सामने आये। इससे बहुत high quality leads मिलेंगी और आपका बिजनेस तेजी से grow होगा। 

12. Females के लिये content लिखें-

Pinterest से traffic drive करने का एक अच्छा तरीका यह भी है कि आप females के लिये खास तौर पर Content लिखें क्योंकि Pinterest की 79% users females हैं इसीलिए उनको target करने पर आपको अवश्य ही अच्छा traffic मिलना शुरू हो जायेगा। 

Females थोड़ा emotional अधिक होती हैं इसीलिये अपने Content/pins को बनाते समय emotional words/stories को add करने पर विशेष ध्यान दें। 

13. High quality Premium photos का इस्तेमाल करें-

बहुत सारे लोग Pinterest की pins design करते समय फ्री stock images का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे उनकी pins की visual क्वालिटी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे pins उतनी attractive नहीं दिख पातीं जितना कि वे दिख सकती थीं। इससे repins प्राप्त करने के अवसर भी कम हो जाते हैं क्योंकि कई बार बहुत सारे repins केवल photos की attractiveness के आधार पर मिलते हैं। 

High quality premium photos के इस्तेमाल से आपकी pins अधिक unique भी लगती हैं जिससे brand value का भी विकास होता है। 

14. High quality pins बनाने के लिये डिजिटल agency या freelancer hire करें-

अगर आप ही अपनी website/बिजनेस के लिये सारे काम करेंगे तब इसके बहुत अधिक अवसर हैं कि आप न तो हाई क्वालिटी Content लिख पायेंगे, न ही अन्य platforms पर अपनी वेबसाइट को ठीक से grow कर पायेंगे, और न ही Pinterest पर grow कर पायेंगे। इसीलिये Pinterest मार्केटिंग करने के लिये अलग से ही एक व्यक्ति hire कर लें और उसे काम करने दें। Pinterest पर एक दिन में कम से कम 10 pins तो डालनी ही चाहिये अगर आप 10 pins रोज खुद बनायेंगे तब वह बहुत ज्यादा समय वाला काम होगा जिससे आपकी overall ग्रोथ पर बुरा असर पड़ सकता है। 

क्योंकि आपको तो ज्यादा काम अब करना नहीं है इसीलिये आप इस व्यक्ति को समय-समय पर instructions देकर नये-नये ideas अपनी Pinterest strategy में implement करा सकते हैं और different strategies को analyze कर सकते हैं। इस तरह जो भी strategy आपके लिये best results प्रदान कर रही हो आप उसे further implement कर सकते हैं और अपने बिजनेस को तेजी से grow कर सकते हैं। 

आखिरी शब्द-

दोस्तों हमने जाना कि आप कैसे Pinterest से कुछ strategies का इस्तेमाल करते हुए traffic प्राप्त कर सकते हैं। वास्तव में Pinterest से आप बहुत ही अच्छी क्वालिटी का traffic और leads प्राप्त कर सकते हैं और बहुत अधिक प्रॉफिट generate कर सकते हैं। 

Pinterest में सफलता प्राप्त करने में हालांकि थोड़ा समय लगता है लेकिन अगर आप engaging, helpful और high quality pins उपलब्ध कराते रहते हैं तब आपको बहुत कम समय में बहुत अधिक फायदा होना शुरू हो जाता है

Spread the love