National Emblem of India in Hindi – सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में

National Emblem of India in Hindi – सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी  में : नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग ज्ञान ज्ञान हिंदी वेब पर। आज के लेख का शीर्षक है National Emblem of India in Hindi , यानी की भारत के राष्ट्रीय प्रतिक। हम जिस देश में रहते है यह फिर जिस देश के नागरिक है, हमें उस देश के राष्ट्रीय प्रतिक के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है
आज हम इस लेख में भारत देश के राष्ट्रीय प्रतिक के विषय में जांएगे। इस लेख को पढ़ने के बाद आपके ज्ञान में जरूर बृद्धि होगी और उम्मीद करता हु की यह लेख भी आपको मेरे अन्य लेख की तरह बहुत बहुत पसन्द आएगा तो चले लेख को आगे शुरू करे।

National Emblem of India in Hindi

लेख को शुरू करने से पहले में आपको यह बात बताना चाहता हु। में आपको लेख में प्रतीकों के विषय में बताउगा में भारत देश के राष्टीय प्रतिक है। ना की राज्यों के

भारत का राष्ट्रीय ध्वज

National-Emblem-of-India-in-Hindi

भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा है – सबसे ऊपर केसरिया रंग मध्य में सफेद रंग पर अशोक चक्र और नीचे वाली पट्टी पर हरा रंग होता है। अशोक चक्र का प्रारूप सारनाथ मैं अशोक के सिंह स्तंभ पर बने चक्र से लिया गया है। ध्वज की लंबाई चौड़ाई का अनुपात 3.2 है। भारत के संविधान सभा ने राष्ट्रीय ध्वज का प्रारूप 22 जुलाई 1947 को अपनाया था। भारतीय ध्वज संहिता 2002 के अनुसार आम भारतीय नागरिकों, निजी संस्थाओं, शिक्षण संस्थाओं, को राष्ट्रीय ध्वज फहराने का प्रदर्शन का अधिकार दिया गया है।

राष्ट्रीय चिन्ह

भारत का राष्ट्रीय चिन्ह अशोक स्तंभ है जो सारनाथ स्थित अशोक के स्तंभ की अनुकृति है जो सारनाथ के संग्रहालय में संरक्षित है। एक ही पत्थर को काटकर बनाए गए सिंह स्तंभ ऊपर धर्मचक्र रखा हुआ है। भारत सरकार ने राष्ट्रीय चिन्ह को 26 जनवरी 1950 को अपनाया था।इस चिन्ह के मूल स्तंभ पर चार सिंह है। इनके नीचे घंटे के आकार के पदम के ऊपर एक चित्रबल्लरी में हाथी है। सिंह शीर्ष के नीचे पट्टी में उभरी हुई नक्काशी में एक चक्र है जिसमें दाएं और एक सांड तथा बाई और एक घोड़ा है। अशोक स्तंभ के फल के नीचे सत्यमेव जयते देवनागरी लिपि में अंकित है जो कि मुण्डकोपनिषद से लिया गया सूत्र है।

भारत का राष्ट्रीय गान

भारत का राष्ट्रीय गान जन-गण-मन है जो रविंद्र नाथ टैगोर द्वारा मूल रूप से बंगला में रचित और संगीतबद्ध किया गया। इसमें 5 पद है। संविधान सभा ने इसे भारत के राष्ट्रगान के रूप में 24 जनवरी 1950 को अपनाया था। यह सर्वप्रथम 27 दिसंबर 1911 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कलकत्ता अधिवेशन में गाया गया था। जनवरी 1912 में “ तत्वबोधिनी ” नामक पत्रिका में भारत भाग्य विधाता शीर्षक से यह सर्बप्रथम प्रकाशित हुआ था। राष्ट्रीय गान के गायन की अवधि 52 सेकंड है। कुछ अवसरों पर प्रथम और अंतिम पद गाया जाता है जिसकी गाय 20 सेकंड है।

भारत का राष्ट्रीय गीत

बंकिम चंद्र चटर्जी ने वंदे मातरम गीत की रचना की जिसे राष्ट्रीय गान के समान मध्य प्राप्त है। यह जीत स्वतंत्रता संग्राम में जन-जन प्रेरणा का स्त्रोत था। पहली बार इस गीत को 1896 के भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अधिवेशन में गाया गया था। राष्ट्रीय गीत का अंग्रेजी में अनुवाद श्री अरविंद घोष ने किया था।

भारत का राष्ट्रीय पंचांग

भारत का राष्ट्रीय पंचांग शक संवत पर आधारित है। जिसका पहला महीना चैत्र है। इसके साथ ग्रिगेरियन कैलेंडर को भी अपनाया गया है। चैत्र का पहला दिन 22 मार्च को तथा अधिवर्ष में 21 मार्च को पड़ता है।

भारत का राष्ट्रीय खेल

भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है। हॉकी का उद्भव भारत में नहीं हुआ था लेकिन 1928 के ओलंपिक से भारत में इसकी पहचान बनी, जब से भारत ने इस ओलंपिक में स्वर्ण पदक को जीता। जिस जीत का श्रेय मेजर ध्यानचंद जी को जाता है।

भारत का राष्ट्रीय पशु

National-Emblem-of-India-in-Hindi

भारत का राष्ट्रीय पशु बाघ है। यह पीले रंग और कत्थई धारीदार लोमचर्म बाला एक पशु है। बाघ मांसाहारी पशु है। बाघ बहुत ताकतबर होते है। यह पुरे भारत के जंगलो में पाए जाते है। 2018 में भारत में बाघ की संख्या 2226 थी।

भारतीय राष्ट्रीय पक्षी

भारत देश का राष्ट्रीय पक्षी मोर है । संरक्षण अधिनियम 1970 के अंतर्गत मोर को पूर्ण रूप से संरक्षित घोषित किया गया है।

भारत का राष्ट्रीय वृक्ष

भारत का राष्ट्रीय वृक्ष बरगद है। जोकि पूरी तरह से संरक्षित है। भारत में वृक्ष कटान पर बड़े सख्त कानून बनाए गए हैं। वृक्ष कटान पर सख्त कानून बनाने की जरूरत भारत सरकार को इसलिए पड़ी क्योंकि देश के जंगलों को बचाना चाहते हैं। जिससे साफ हवा लोगों को मिल सके।

भारत का राष्ट्रीय पुष्प

कमल के फूल को भारतीय राष्ट्रीय पुष्प का दर्जा प्राप्त है। कमल एक पवित्र पुष्प है। कमल के पुष्प का वर्णन हमें भारत के प्राचीन कला और पुराणों में मिलता है।

भारत का राष्ट्रीय फल

भारत का राष्ट्रीय फल आम है।

भारत का राष्ट्रीय जलजीव

भारत सरकार ने 2009 में एक अधिसूचना जारी की गई थी। जिसके अनुसार गंगा में पाई जाने वाली डॉल्फिन राष्ट्रीय जल जीव का दर्जा दिया गया था।

भारत का राष्ट्रीय विरासत पशु

भारत सरकार ने 2010 में हाथी को राष्ट्रीय विरासत पशु घोषित किया है।

भारत की राष्ट्रीय भाषा

देवनागरी लिपि में लिखी जाने वाली हिंदी भाषा को भारतीय राष्ट्रीय भाषा का दर्जा दिया गया है। देवनागरी लिपि में लिखी जाने वाली हिंदी भाषा भारत के लगभग सभी राज्यों में बोली जाती है। सरकारी कार्यालयों में हिंदी भाषा के साथ अंग्रेजी भाषा का उपयोग किया जाता है।

भारत का राष्ट्रीय वाक्य

सत्यमेव जयते भारत का राष्ट्रीय वाक्य है। सत्यमेव जयते का अर्थ सत्य की हमेशा जीत होती है।

अंतिम शब्दों में-
आज हमें इस लेख में सीखा National Emblem of India in Hindi .उम्मीद करता हु की आपको जानकारी पसन्द आई होगी। लेख को अपने मित्रो के साथ शेयर करे ताकि उन्हें भी भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों के विषय में ज्ञान प्राप्त हो सके। इसी तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे।
लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्याबाद।

Spread the love