Google Site Kit kya hai ! गूगल साइट किट क्या है जानकारी हिन्दी में।

Google Site Kit kya hai : इसके  बारे में आपने  जरूर सुना होगा। Google Site kit को आप WordPress  पर Install  कर सकते हैं। आपको Google Search Console , Google Analytics , Google Adsense , Google Speed ,यह सभी आपको WordPress Dashbord पर देखने को मिलेंगे। नहीं तो आप को सभी के लिए अलग अलग Dashbord open करने पड़ते थे।

यदि आप WordPress  पर Blogging  करते हैं तो आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है कि Google Site kit  क्या है। Google site Kit को अपने WordPress  पर कैसे Install  करें। Google Site Kit  का हम किस  तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप सभी बातें जानना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Blog  को पूरा पढ़ना होगा क्योंकि। इस ब्लॉग पोस्ट पर Google Site Kit से संबंधित सभी जानकारी दी गई है। जानकारी को प्राप्त करने के लिए ले को पूरा पढ़े।

Google Site Kit kya hai

Internet की 38 % Website WordPress पर है।  इसी बात को ध्यान में रखते हुए Google ने अपने Usser के लिए WordPress के लिए एक Pulgin दिया है। जिसका नाम Google Site kit दिया है। जिसे आप अपने WordPress पर Install कर सकते है।

सरल शब्दों में Google Site Kit एक Pulgin है जो Google में WordPress उपभोगता के लिए दिया है। Google site kit Pulgin के क्या फायदे है। Google site kit Pulgin के बहुत से फायदे है।  Google site kit Pulgin फायदे के विषय में हम लेख में आगे बात करेंगे।

  • Google site kit Pulgin  wordpress website में install करने से समय की बचत होती है।
  • Google Search Console , Google Analytics , Google Adsense , Google Speed , यह सभी टूल आपको WordPress dashbord पर मिल जायेगे।
  • वेबसाइट की हेल्थ को आप WordPress Dashbord पर चेक कर सकते है।
  • आपको Website Data check करने के लिए अलग अलग वेबसाइट पर visit करने की जरूरत नहीं होगी।

Google site kit Pulgin के क्या फायदे है।

WordPress वेबसाइट में Google Site kit Pulgin लगाने से बहुत से फायदे होते है। यदि आप भी जानना चाहते है की Google Site kit Pulgin अपनी वेबसाइट में लगाने से क्या फायदे होते है ? उसके लिए लेख को आगे पढ़े।

Google site kit को अपने Word Press पर कैसे Install करे।

ऊपर लेख में आपने पढ़ा की  Google Site kit kya hai .Google site kit Pulgin के क्या फायदे है। आदि बाते जानने के बाद अब जरूरत होती है जो हमने सीखा है उसको व्यावहारिक करने की। Practical  करने के लिए आपको नीचे दिए गए step को फॉलो करना  होगा।

  • सबसे पहले आपको WordPress Admin Pannel  पर Log -in  करना है।
  • अब आपको Pulgin Section  पर क्लिक करना है और Add New  पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Search Box  में Search  करना है। Google Site Kit  और उसके बाद Install Now  पर Click  करना है। Active  कर देना है उसके बाद Google Site Kit  का Option  WordPress  के Main Page  पर आ जाएगा।
  • उसके बाद आपको Google Site Kit  पर क्लिक करना है। आपकी WordPress Log -in  Mail Id और Tool की Mail Id same होनी चाहिए है।
  • आपको Allow पर क्लिक करना है। अब आपको Congraltion का सन्देश आएगा। और आपको go to  Dashbord पर क्लिक करना है।

आप इन छोटे-छोटे टिप्स को फॉलो करके आसानी से अपनी WordPress Admin Pannel  पर Google Site Kit  के Pulgin  को Install  और Active  कर सकते हैं।Google Site kit  setup होने के बाद  होने के बाद आप सभी टूल के डाटा को आसानी से अपने Dashbord  पर देख सकते हैं।

Web Push Notification क्या है Blog में कैसे Add करे।

Plagiarism क्या होता है- Plagiarism को कैसे Check करे।

अंतिम शब्दों में –

आज हमने इस लेख में सीखा की Google site kit kya hai ,Google site kit Pulgin के क्या फायदे है, Google site kit को अपने Word Press पर कैसे Install करे , आदि। में उम्मीद करता हु आपको यह लेख समझ आया होगा।यदि लेख की कोई बात आपको समझ नहीं आई होगी तो आप हम से सम्पर्क कर सकते है।

लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्याबाद !! 

Spread the love