Google Adsence verification Code को WordPress Blog पर कैसे लगाएं

Google Adsence verification Code को WordPress Blog पर कैसे लगाएं : आज हम इस लेख में सीखेंगे आप Google Adsence का  verification Code  अपने अपनी WordPress Blog पर कैसे लगाएं। हम WordPress  पर अच्छे से अपने ब्लॉग को Setup  कर लेते हैं। Theme  को अच्छे से Custiomize करते हैं। वेबसाइट पर जरूरी Page  जैसे Contact Us, About Us , Disclaimer,Privacy Policy ,Term and conditions, बना लेते है। और आपके Blog पर अच्छा खसा ट्रैफिक भी होने लगता है तो अब बारी होती है। अपने Blog को Monetize करने की , Blog Monetize करने के लिए सबसे बढ़िया और अच्छा साधन Google Adsence होता है।

बहुत से लोगों को Html की कोडिंग नहीं आती है। इस वजह से बहुत परेशान हो जाते हैं की Google Adsense verification code अपने बॉल प्राइस वर्डप्रेस वेबसाइट में कैसे लगाएं। यदि आप भी उन्हीं लोगों में से हैं जो इस परेशानी से जूझ रहे हैं। तो आपके इस प्रश्न का उत्तर इस लेख में मिल जाएगा। जानकारी को हासिल करने के लिए एक को पूरा पढ़ें।

Google Adsense verification code kya Hota hai

जब हम अपने Blog  पर  Google Adsense  कि Ads  को चलाना चाहते हैं उसके लिए हमें Google Adsense पर Sing -Up करके अपना Account Create  करना होता है। उसके बाद Google Adsense हमें एक Code  देता है जिससे हमें अपने Blog या  Website पर लगाना होता है। यदि आपको पता नहीं है कि Google Adsence Account  कैसे बनाया जाता है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। मैं उस विषय पर जरूर आपके लिए एक लेख लिखूंगा।

Google Adsense verification code Website me kyu lagaya Jata hai .

Google Adsense verification code  इसलिए  वेबसाइट पर लगाना जरूरी हो जाता है क्योंकि Google Adsense verification code  से यह verification करता है कि हमारा Blog Google Adsence  की Ads  चलाने के लिए eligible है या नहीं और साथ में यह  भी कंफर्म करता है कि हम  उस वेबसाइट के मालिक है या नहीं। सभी बातों को ध्यान में रखने के बाद यदि हमारी वेबसाइट बिल्कुल सही पाई गई तो उसके बाद ही Google Adsence  हमें अपनी Website  पर Google Ads  दिखाने की अनुमति देता है। जब हमारे Blog  पर Google Adsence ads  चलेगी तो उसके बाद हम गूगल ऐडसेंस से पैसे को कमा सकते हैं।  इस लेख में आपके इस प्रश्न का उत्तर भी है कि हम गूगल ऐडसेंस से कैसे पैसे कमा सकते हैं।

Google Adsense verification code को WordPress website पर कैसे लगाए।

WordPress website  पर Google Adsense verification code  लगाने के लिए आपको नीचे दिए गए Tips  को Step -to – Step Follow  करना होगा जिससे आप आसानी से अपने WordPress website पर Google Adsense verification code को लगा सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको Google  में Search  करना है Google Adsence ,  Website Open होने के बाद आपको Sing -up  पर क्लिक करना है।
  2. अब आपको Website  और Mail Id  के लिए पूछा जाएगा, आपको Website और Id  को डालना है और Save and Countion  पर क्लिक करना है।
  3. अब आपको Select your country or territory इस option को fill -up करना है और Create Account पर क्लिक करना है।
  4. उसके बाद आपको term end condition एकaccpet  करने के लिए पूछा जाएगा आपको term end condition को एक्सेप्ट करके क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करना है ।
  5. अब आपके पास एक दूसरा Page Open  होगा आपको Start Now पर क्लिक करना है।
  6. अब आपको Payment address details के लिए पूछा जाएगा आपको वही Payment address details को डालना है जो आप के आधार कार्ड पर दी गई है।
  7. Your AdSense code के नीचे बॉक्स में Google Adsense verification code  जिसे आपको Copy करना है।
  8. अब आपको अपने WordPress  के एडमिन पैनल में Log -in होना है।
  9. अब आपको WordPress में Insert header & Footer Plugin को Install करना है। और Active कर देना है।
  10. उसके बाद आपको टूल में जाना है और Insert Header and Footer Pulgin को open करना है।
  11. उसके बाद आपके पास Header और footer के 02 सेक्शन open होंगे।
  12. आपने Google Adsense verification code  Copy किया था उसे Head सेक्शन में Paste करना है।
  13. और उसके बाद Google adsense account में जा कर। आपको समिट पर क्लिक करना है।

इस तरह आपका Google Adsense verification code  आपकी WordPress वेबसाइट में लग जायेगा। उसके बाद आपकी वेबसाइट अप्रूवल के लिए जाएगी। यदि आपकी वेबसाइट गूगल एडसेन्स के लिए अप्रूव हो जाती है तो आपको गूगल एडसेन्स की और से मेल आ जाएगी। और उसके बाद आप अपनी वेबसाइट पर Google Adsence की ads को शो कर सकते है।

अंतिम शब्दों में –

आज हमने इस लेख में सीखा की हम Google Adsense verification code  आपकी WordPress वेबसाइट पर कैसे लगा सकते है। आशा करता हु की आपको समज में आ गया होगा। यदि आपको बात समज में नहीं आयी होगी तो आप हम से सम्पर्क कर सकते है। हम आपकी जरूर मदद करेंगे।

लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्याबाद !!

यह भी पढ़े –

On Page Seo in Hindi ! On Page Seo की जानकारी हिन्दीमें !

How to Create High Quality Backlinks in Hindi

Spread the love