दोस्तों क्या आपको पता है कि BA full form क्या होता है? हम में से बहुत सारे लोग BA डिग्री होती यह तो जानते हैं लेकिन इसका फुल फॉर्म नहीं जानते। जो भी हो इस article में मैं आपको बताने वाला हूँ BA का full form और BA से संबंधित बहुत सारी अन्य details. जैसे कि– BA करने के बाद किसकिस क्षेत्र में करिअर बनाया जा सकता है, BA में कौनकौन से विषय होते हैं, BA किसे करना चाहिये, BA से संबंधित कुछ प्रश्न आदि।

इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन से BA से संबंधित सारे confusions समाप्त हो जायेंगे।

Contents of Table hide

 BA  full form-

 English में BA का full form Bachelor of Arts होता है जिसका Hindi में मतलब होता है कला स्नातक“.

 BA क्या है?

 BA एक Graduation degree है। इसे आप India में क्लास 12th के बाद कर सकते हैं। BA करने के लिये आपको Class 12th में उत्तीर्ण होना जरूरी होता है अन्यथा आप BA नहीं कर सकते हैं। आप BA चाहें तो किसी भी University से कर सकते हैं या किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से कर सकते हैं। आप अगर University से BA करना चाहते हैं तब आपको पहेले Entrance Exam देकर पास होना होगा। डरिये मत BA का Entrance Exam बहुत सरल होता है। आपको बस अपने subjects से संबंधित थोड़ी basic चीजों की जानकारी होनी चाहिये जो आपने अपने Class 11th और 12th में पढ़ी थी। 

What is The Full Form of ba ?

 अगर आप किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से BA करते हैं तब आपका Admission सम्भवतः बिना exam दिये भी हो जायेगा। इसके अलावा कुछ colleges class 12th में कम से कम 50% अंकों की मांग करते हैं।

 BA की अवधि

 BA course 3 सालों का होता है जिसमें semester wise exams होते हैं।

BA की फीस

BA की औसतन फीस 5000 से 25,000 रुपये होती है।

 BA course आप किन subjects के साथ कर सकते हैं?

BA course करते समय students को 5 compulsory subjects के साथ कुछ वैकल्पिक subjects की पढ़ाई करनी पड़ती है। BA course के अंतर्गत बहुत सारे subjects को शामिल किया गया है। नीचे कुछ ऐसे ही विषय दिये गये हैं

 BA specialization programs-

अब चलिए BA specialization programs के बारे में जानते हैं. इसमें आप किसी एक स्किल या विषय का अध्ययन करते हैं और उसमें पारंगत होने का प्रयास करते हैं।

BA Full Form ! BA की सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में। -

BA Full Form ! BA की सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में।

 BA किसे करना चाहिये?

अगर आप अभी भी BA को लेकर चिंतित हैं कि BA करें या कुछ और, तब नीचे लिखे points पढ़िये जिसमें मैं आपको बता रहा हूँ कि BA किसे करना चाहिये?

What is Full Form of  ba ?

Ba-full-form
  • जो laboratory की जगह library में अधिक समय बिताना चाहता है। यानी कि जिसे पढ़ना पसंद है क्योंकि BA के पाठ्यक्रम में आपको पढ़ना बहुत होता है।
  • जो बहुत सारीspecializations में से किसी एकspecialization को चुनना चाहता है।
  •  जिसे लिखना अच्छा लगता हो।
  •  जिसके पास कोई अन्य course करने के लिये ज्यादा पैसे हों और वह कहीं से लोन लेना चाहता हो।
  •  अगर आप business करना चाहते हैं लेकिन business degree नहीं लेना चाहते तब आप BA कर सकते हैं।

 BA के बाद Career और नौकरी

BA के बाद आप चाहें तो M. A. या B. Ed कर सकते हैं और उसके बाद Teacher की या अन्य नौकरियाँ कर सकते हैं।

 आप चाहें तो BA के बाद Government exams में भी बैठ सकते हैं या आप चाहें तो सीधे Content writing, editing, proofreading, आदि जैसी नौकरियाँ भी कर सकते हैं।

 BA के बाद आप एक Social worker भी बन सकते हैं और लोगों की समस्याओं को सुलझाने में उनकी मदद कर सकते हैं।

What is ba Full Form ?

 एयरहोस्टेस या Flight steward भी एक job है जो आप BA के पश्चात कर सकते हैं जिसमें आपको लोगों की देखभाल और सुरक्षा करनी होती है।

 इसके अलावा कुछ अन्य jobs नीचे दी गई हैं

 1. Marketing या Sales manager-

BA करने के बाद आप चाहें तो marketing या sales manager बन सकते हैं जिसका काम companies याorganizations के लिये marketing teams को manage करना, marketing strategies बनाना आदि होता है।

 2. Non-profit management and fundraising-

BA करने के बाद कोई Non-profit organization को manage कर सकता है क्योंकि इनके पास वे स्किल्स होती हैं।

 2. Public relationship-

BA करने के बाद लोग brands, people, औरorganizations के लिये public relationship management का काम कर सकते हैं। वे publicity और promotion का काम कर सकते हैं।

 3. Management in IT-

BA करके आप IT teams को manage कर सकते हैं और IT के अंतर्गत Growth की strategic planning कर सकते हैं।

 4. Web design and development-

आप BA करने के बाद Web design/development और website management का काम कर सकते हैं। चाहें तो यह काम आप किसी एकorganization/company के लिये कर सकते हैं या फिर आप खुद ही अपनी services बहुत सारी companies को दे सकते हैं।

 5. Financial management-

Company के finances, spending और purchasing पर नजर रखना, और accounting teams को manage करना आदि काम आप BA करने के बाद कर सकते हैं।

 6. News journalism-

 आप चाहें तो news outlets जैसे कि newspapers और TV channels के लिये उनके staff में कोई कोई काम कर सकते हैं। BA करने के बाद आपके पास news journalism से संबंधित skills तो काफी होती ही हैं।

 7. Medical technology-

आप hospitals, clinics और labs में medical technology से संबंधित बहुत सारी सेवायें प्रदान कर सकते हैं।

 8. Healthcare management-

आप चाहें तो Healthcare सेवाओं के बिजनेस वाले हिस्से को मैनेज कर सकते हैं।

 BA से संबंधित कुछ जरूरी प्रश्न

 नीचे कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उनके उत्तर सहित दिये गये हैं जो अक्सर BA के बारे में लोग पूँछते हैं।

 कैसे BA(Hons), BA से अच्छा है?

 BA(Hons) करने पर आपको किसी एक particular subject मेंspecialization मिल जाती है जबकि BA करने पर आपको किसी मेंspecialization नहीं मिलती। इसी कारण BA(Hons) करने से अपनेspecialization के क्षेत्र में नौकरी लगने के अवसर बहुत बढ़ जाते हैं।

 क्या मैं BA के बाद MBA कर सकता हूँ?

हाँ आप कर सकते हैं, लेकिन यह इस बात पर भी depend करता है कि आपके पास कौन से subjects थे BA में और वे आपकी MBA में कैसे मदद करेंगे?

 BA psychology के लिये eligibility criteria क्या है?

Psychology से BA करने के लिये आपका किसी पहचाने गये बोर्ड से Humanities या Science stream में class 12th पास करना जरूरी है। इसके अलावा आपको Class 12th में कम से कम 50% अंकों के साथ पास होना चाहिये।

 क्या में Philosophy में BA करने के बाद MA में कोई और subject ले सकता हूँ?

 हाँ बिल्कुल, आप philosophy से BA करने के बाद MA में कोई भी subject ले सकते हैं क्योंकि Philosophy किसी भी Humanities और social science के subject से संबंधित हों सकती है।

 अंतिम शब्द

आशा करता हूँ कि आपको BA के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गई होगी। BA वास्तव में बहुत ही अच्छी और सरल से प्राप्त हो सकने वाली डिग्री है। इसमें ज्यादातर कम टेक्निकल विषयों का ही अध्ययन होता है। हालांकि BA में भी आप बहुत से technical subjects चुन सकते हैं लेकिन उनमें बेसिक स्तर का ही अध्ययन होता है। इससे ऐसे students जो ज्यादा पढ़ाई नहीं कर सकते या यों कहा जाये कि पढ़ाई में ज्यादा समय नहीं दे सकते, को graduate होने में सरलता मिलती है।

 A अन्य बहुत सी courses से थोड़ा सरल होता है इसीलिये अगर आप ज्यादा माथा पच्ची वाली पढ़ाई नहीं करना चाहते तब आपके लिये BA करना उचित होगा।

 बहुत सारे theoretical subjects का अध्ययन करने के लिए आपको BA करना फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि BA में theoretical subjects का पाठ्यक्रम काफी अच्छा होता है।

BA करने के बाद आप एक सामान्य व्यक्ति के रोजमर्रा जीवन में इस्तेमाल होने वाली बहुत सारी स्किल्स को सीख लेते हैं। जिससे आपका जीवन ज्यादा सुगम हो जाता है। वास्तव में अगर आप कुछ भी नहीं करना चाहते तब भी आप BA कर सकते हैं। इसमें बस थोड़ी बहुत ही मेहनत करनी पड़ती है, आपको पाठ्यक्रम पढ़ने के लिये regular रूप से थोड़ा time देना होता है। लेकिन इसे चुनने से पहेले खूब जान ले कि आपको कभीकभी बहुत ज्यादा content पढ़ना और लिखना पड़ सकता है। इसीलिए अगर आप यह Content पढ़ और लिख सकने के योग्य हैं तब ही BA करें।

 

Spread the love

About The Author

Shishu Kumar Swangla