Whats App Pay kya hai। Whats app Pay se payment kaise kare

What app Pay kya hai , UPI बेसपरआधारितPayment Service है। Whats App Pay का भारत में फरबरी में Trail शुरू किया था। और नवम्बर 2020 से भारत में Whats App Pay की सर्विस शुरू कर दी गयी है।अबआपWhats app Pay के मदद से किसी को भी पैसे भेज सकते है और और पैसे को आसानी से प्राप्त भी कर सकते है।

हम इस लेख में Whats App Pay से सम्बन्धित सारी जानकरी देने की कोशिश करेंगे। हम इस लेख में Whats AppPay सेसम्बंधित निम्लिखित कीवर्ड के बारे में जानकारी देंगे।

  • Whatsapp Pay kya hai
  • Whatsapp pay account kaise banaye in hindi
  • Whatsapp se paise kaise bheje
  • Whatsapp se paise kaise transfer kare
  • Whatsapp se payment kaise kare

Whats App Pay से सम्बंधित पूरी जानकारी को हासिल करने के लिए लेख को पूरा और ध्यान से पढ़े। आज इस डिजिटल के समय पैसो का लेन देन ऑनलाइन ही हो रहा है। ऐसे में आपको Whats App Pay के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है। Whats app Pay की जरूरत आपको आने बाले समय में कभी ना कभी होने बाली है। इस लिए लेख को पूरा और ध्यान से पढ़े।

Whatsapp Pay kya hai

Whats App Pay , को जानने से पहले हमें Whats aap के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है। Whats App क्या है? Whats free messaging app है। जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल में save Contact नंबर पर इंस्टेंट सन्देश को भेज सकते है। और प्राप्त कर सकते है। समय की मांग को देखते हुए Whats App ने Payment service को शुरू करने का निर्णय लिया। जैसे आप Google Pay और paytm की मदद से किसी को भी कभी भी पैसे को ट्रान्सफर और रिसीव कर सकते है। बह सर्विस अब Whats app ने भी शुरू की है। जिसका नाम Whats App Payment रखा गया है।

Whats-App-क्या-है

Whats-App-क्या-है


Whats App Payment
भी Google Pay और Paytm की तरह UPI बेस पर काम करता है। भारत में Whats App Pay की सेबा नवम्बर 2020 से शुरू कर दी है। जब की कुछ देशो में यह सेबा पहले से ही Whats App दे रहा है। अब आप भी आसानी से Whats app की मदद से आसानी से पैसे का लेन देन कर सकते है।

Whats App Payment का Feature का Option का उपयोग करने के लिए आपको कोई अलगApplication को Install करने की जरूरत नहीं है। बल्कि Whats App की मदद से ही आप पैसे का लेन देन कर सकते है। यदि आपके Whats App पर पेमेंट का option नहीं आ रहा है तो आप अपने Whats App को एक बार Update कर ले। Sender और Reciver दोनों के पास Whats App Pay का Option Enable होना चाहिए है। तभी आप पैसे का लेन देन को कर सकते है। जिस Mobile Number पर आपका Whats App Number है बह Number आपके बैंक अकाउंट के साथ लिन्क होना चाहिए है। तभी आप Whats App Pay अकाउंट में रजिस्टर कर सकते है।

Whatsapp pay account kaise banaye in hindi

Whats App Pay Account कैसे बनाये जानकारी हिन्दी में , How to create Whats App Pay Account information in Hindi, जानकारी को हासिल करने लिए लेख में बने रहे।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Whats App को open करना होगा।
  2. सर्च आइकॉन के साथ 03 बिंदु पर आपको क्लिक करना है।
  3. अब आपके सामने Menu Open होगा ,जिसमे आपको पेमेंट का ऑप्शन आएगा।
  4. यदि आपके पास पेमेंट का ऑप्शन नहीं आ रहा है तो आप अपने Whats app को Update कर ले।
  5. आपको पेमेंट के Option पर क्लिक करना है। और New Paymemt पर क्लिक करना है। और अपने बैंक को सलेक्ट करना है।
    Whats-App-क्या-है
  6. ध्यान रहे आपका Whats App Number और Bank लिंक्ड Mobile Number same होना चाहिए है।
  7. बैंक को add करने के बाद आपको setting में जाना है। अपने बैंक अकाउंट पर क्लिक करना है।
  8. यह पर आपको UPI पिन को क्रिएट करना है।
  9. Bank को सलेक्ट करने के बाद आपका रजिस्टर होना का काम पूरा हो जाता है।

अब आपकी मोबाइल स्क्रीन पर लिखा हुआ आएगा की आप चैट Option में जा के अपने Contact के किसी को भी पैसे भेज सकते है।

Whatsapp se paise kaise transfer kare

Whats app Pay  से पैसे Transfer करने के लिए अब आपकी Whats app में सभी setting पूरी हो चुकी है। निचे दिए गए निम्न्लिखित Step को follow करके आप अपने Whats App Pay से पैसे को Transfer कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको अपना Whats aap application को Open करना है।
  • अब आपको जिसे पैसे ट्रांसफर करने है उसका Contact Number पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Attachment पर क्लिक करना है। यहाँ पर आपको Payment का option मिलगा।
  • Payment पर क्लिक करना है और जितनी राशि भेजना चाहते है उसे दर्ज़ करे।
  • Send के Button पर क्लिक करना है।

आप आसानी से बिलकुल कम पैसे में पैसे को अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है। आपको क्रॉस चेक जरूर करना है जिसको आप पैसे भेज रहे है और कितने पैसे को भेज रहे है।   

निष्कर्ष : प्रिये पाठको आज हमने इस लेख में सीखा की हम Whats app Pay का उपयोग किस तरह से कर सकते है। उम्मीद है की आपको जानकारी पसन्द आई होगी और समज भी। यदि आप चाहते है की हम आपके लिए इस तरह की उपयोगी जानकारी देते रहे तो अपना प्यार हम पर बनाये रखे।

Spread the love