How to Create High Quality Backlinks in Hindi

क्या आप अपने ब्लॉग की rank को search engines में बढ़ाना चाहते हैं? क्या आप चाहते हैं कि आपके articles को search engines में ऊँची जगह मिले? तब high quality backlinks आपकी बहुत सहायता कर सकती हैं। आपको बस अधिक से अधिक High quality backlinks प्राप्त करने की कोशिश करनी है, इसके अलावा आप थोड़ी अन्य SEO strategies अपनाकर अपने articles search engines में पहेले पेज पर आसानी से रैंक करने लगेंगे। बिना backlinks बनाये आप चाहें जितनी कोशिश करें आपके articles Google के पहेले पेज पर सम्भवतः कभी नहीं आयेंगे।

 

Backlinks कैसे बनानी है? इस पर बात करने से पहले चलिये backlink के बारे में थोड़ा समझ लेते हैं।

 Backlink क्या होती है?

 जब किसी अन्य वेबसाइट पर आपकी वेबसाइट की Link पड़ी होती है तब वह Link आपकी website की backlink कहलाती है। आपकी Website पर जितनी ज्यादा backlinks बनी होती हैं उतना ही अच्छा होता है क्योंकि ज्यादातर backlinks के द्वारा ही आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आता है। वास्तव में Backlinks के द्वारा ही अन्य websites से लोग आपकी वेबसाइट पर आते हैं।

How  to  Create Backlinks in Hindi

 Backlinks के प्रकार

Backlinks मुख्यतः दो प्रकार की होती हैं

  •  1. No follow backlinks
  • 2. Do follow backlinks

 1. No follow backlinks- 

ये ऐसी backlinks होती हैं जिनका किसी page की ranking को बढ़ाने में कोई खास योगदान नहीं होता है। लोग प्रायः No Follow links का इस्तेमाल ऐसी websites को link करने के लिये करते हैं जिनपर वे trust नहीं करते। इससे Link की गई website को SEO के मामले में कोई लाभ नहीं पहुँचता।

 कई लोग ऐसे होते हैं जो अपनी वेबसाइट के लिये no follow backlinks बनाने में बहुत ज्यादा time खर्च करते हैं लेकिन उनके इस hard work का कोई विशेष फायदा नहीं होता।

 2. Do follow backlinks-

ये ऐसी backlinks होती हैं जिनका किसी पेज की ranking को बढ़ाने में बहुत बढ़ा हाथ होता है। किसी वेबसाइट पर जितनी ज्यादा do Follow backlinks होती हैं वह वेबसाइट search engines में उतना ही अच्छा perform करती है।

 एक High quality backlink क्या होती है?

किसी high DA वाली वेबसाइट पर बनी Link एक हाई क्वालिटी की backlink होती है।

Internet पर ऐसे बहुत से tools उपलब्ध हैं जिनके माध्यम से आप websites का DA check कर सकते हैं। फिर आप ऐसी websites पर backlinks बना सकते हैं जिनका DA हाई है।

 एक low quality backlink क्या होती है?

किसी low DA वाली वेबसाइट पर बनी Link एक low quality backlink होती है। आपको low quality backlinks प्राप्त करने के लिये मेहनत करने से बचना चाहिये क्योंकि low quality backlinks से SEO में ज्यादा फायदा नहीं होता है। आप कह सकते हैं कि 100 low quality backlinks 10 high quality backlinks के बराबर होती हैं। इसीलिये आपको ज्यादातर high quality backlinks प्राप्त करने के लिये ही मेहनत करनी चाहिये।

How-to-Create-backlinks-in-hindi

 

नीचे हम बताने वाले हैं कि आप कैसे अपने ब्लॉग के लिये high quality backlinks प्राप्त कर सकते हैं?

How  to  Create Backlinks in Hindi

  • 1 : Facebook से प्राप्त करें backlinks-
  • 2 :  लंबे posts लिखें
  • 3 : Backlink guy hire करके
  • 4 : Guest post करके backlinks प्राप्त करें
  • 5 : अपने friends से backlink के लिये पूछें
  • 6 : Wiki sites से पायें backlinks-
  • 7 : Websites पर Comment करके backlinks प्राप्त करें
  • 8 : Forums में answers देकर
  • 9 : अपने competitors को analyze करके backlinks बनायें
  • 10 : अजीब content लिखकर backlinks प्राप्त करें
  • 11: Backlink exchange करके
  • 12 : Free blogging platforms से backlinks प्राप्त करें

 1. Facebook से प्राप्त करें backlinks-

आप चाहें तो Facebook groups के माध्यम से बहुत अधिक मात्रा में अपने लिये backlinks प्राप्त कर सकते हैं। आप ब्लॉगिंग, backlink, SEO, आदि से संबंधित Facebook groups join कर सकते हैं और यहां के members से Backlink exchange या Backlink देने के लिये पूँछ सकते हैं। आपको Backlink exchange करते समय इस बात का ध्यान रखना है कि आप केवल niche की websites से ही backlinks exchange करें।

 2. लंबे posts लिखें

हाँ, यह भी एक अच्छा तरीका है बहुत सी high quality backlinks प्राप्त करने का। यह देखा गया है कि लोग लंबे पोस्ट्स को अपने articles में लिंक करना अधिक पसंद करते हैं। मतलब कि अगर आप भी अपने ब्लॉग पर लंबे पोस्ट्स लिखते हैं तब इसके अवसर बहुत अधिक हैं कि लोग आपके blogposts को अपने pages में link करेंगे। इससे आपको बिना कुछ ज्यादा काम किये ही बहुत सारी  backlinks मिल जायेंगी।

 3. Backlink guy hire करके

आप एक backlink guy hire कर सकते हैं जो आपके ब्लॉग के लिये regularly backlinks बनायेगा।

इस backlink guy को instructions देने चाहिये कि यह अच्छी क्वालिटी की websites पर ही backlinks बनाये। आप चाहें तो इससे प्रत्येक backlink की details माँग सकते हैं जिससे आप check कर सकें कि यह ठीकठाक backlinks बना रहा है कि नहीं।

How  to  Create Backlinks in Hindi

 इस backlink guy को आप चाहें तो monthly bases पर salary दे सकते हैं या per backlink के अनुसार pay कर सकते हैं। ऐसे बहुत सारे Backlinks बनाने वाले लोग आपको Facebook Groups या Reddit communities में मिल जायेंगे जो कई webmasters, Bloggers, और companies के लिये काम करते हैं जिससे पहेले से ही उनका नेटवर्क बना हुआ होता और वे आसानी से हाई क्वालिटी की ढेरों backlinks चुटकी में आपको दिला सकते हैं।

 4. Guest post करके backlinks प्राप्त करें

आप चाहें तो बहुत सारी websites पर guest posts कर सकते हैं और वहां से backlinks प्राप्त कर सकते हैं। आपको कोशिश करनी चाहिये कि आप ज्यादा से ज्यादा high authority वाली websites पर guest posts करें।

 जब आप किसी blog पर guest post करते हैं तब उस पोस्ट की author bio में आपको एक link प्राप्त हो जाती है।

 5. अपने friends से backlink के लिये पूछें

अगर आपके friends की भी websites हैं तब आप चाहें तो अपने friends से backlinks देने के लिये पूँछ सकते हैं। यह free में backlinks लेने का आसान तरीका है।

 6. Wiki sites से पायें backlinks-

आजकल internet पर हजारो की संख्या में तरहतरह की Wiki sites मौजूद हैं। Wiki sites ऐसी sites होती हैं जहाँ कोई भी visitor जाकर content लिख सकता है या content में परिवर्तन कर सकता है। आप भी चाहें तो wiki sites पर जाकर अपना Content लिख सकते हैं या content change कर सकते हैं और इसी दौरान अपनी वेबसाइट के लिये backlinks भी बना सकते हैं।

 7. Websites पर Comment करके backlinks प्राप्त करें

हालाँकि ज्यादातर websites पर comment करने से आपको केवल no follow backlinks ही मिलती हैं लेकिन बहुत सारी websites हैं जहाँ Comment करने से आपको do Follow backlinks भी मिलती हैं।

How  to  Create Backlinks in Hindi

 आपको चाहिये कि आप ऐसी websites की list तैयार करते रहें और समयसमय पर इन websites से नईनई backlinks लेते रहें।

 8. Forums में answers देकर

आप चाहें तो अपनी वेबसाइट की niche से related forums में जाकर प्रश्नों के उत्तर दे सकते हैं और अगर आपके किसी article में कोई जरूरी जानकारी है तब आप उस article को अपने उत्तर में link भी कर सकते हैं।

 वास्तव में इस तरह से आपको बहुत अच्छी quality की backlinks मिल सकती हैं जिससे बहुत सारे forum visitors भी आपकी वेबसाइट पर सकते हैं।

How  to  Create Backlinks in Hindi

 आजकल Forums की कोई कमी नहीं है इसीलिये आप केवल forums से हज़ारों की संख्या में backlinks ले सकते हैं।

 9. अपने competitors को analyze करके backlinks बनायें

आप किसी tool जैसे कि Ashrefs का इस्तेमाल करके अपने competitors की websites को analyze कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि उन्होंने कहाँ से backlinks बनाई हैं फिर आप भी उन्हीं websites पर backlinks बनाने की कोशिश कर सकते हैं।

How  to  Create Backlinks in Hindi

 यह बहुत ही प्रभावशाली तरीका है backlinks बनाने का जिसके माध्यम से आपको अन्य बहुत सारे तरीकों के बारे में भी पता लग सकता है।

 10. अजीब content लिखकर backlinks प्राप्त करें

 आपने अक्सर देखा होगा कि अजीब Content बहुत जल्दी viral होता है क्योंकि लोग ऐसे content को देखते ही शेयर करना चाहते हैं। यही कारण है कि अजीब Content लिखने पर आपको बहुत सारी backlinks बिना कुछ किये ही मिल सकती हैं। अगर content अजीब है और अच्छी तरह से लिखा हुआ है तब बहुत सारे bloggers भी इसे अपने ब्लॉग में लिंक कर सकते हैं।

 11. Backlink exchange करके

 आप किसी व्यक्ति से backlink के बदले backlink देने के लिये पूँछ सकते हैं। चाहें तो आप यह किसी वेबसाइट के Social media account के माध्यम से पूँछ सकते हैं या email के माध्यम से पूँछ सकते हैं। इससे केवल आपका अपनी Niche में network मजबूत होगा बल्कि बहुत सारे referrals भी प्राप्त होंगे।

 12. Free blogging platforms से backlinks प्राप्त करें

 आजकल बहुत सारे free blogging platforms मौजूद हैं जैसे कि Blogger, WordPress.com, आदि जहाँ आप नयेनये blogs बना सकते हैं और उन blogs पर अपनी दूसरी website की Link डाल सकते हैं।

 अन्तिम शब्द

 आशा करते हैं कि आपको backlink के बारे में और backlinks बनाने के बारे में सबकुछ समझ गया होगा। कई नए Bloggers प्रायः यह गलती करते हैं कि वे backlinks पर बिल्कुल ध्यान ही नहीं देते जबकि backlinks गूगल जैसे सर्च इंजन में Higher ranking पाने के लिये बहुत ज्यादा जरूरी होती हैं। इस एक backlink बनाने की गलती की बजह से इन लोगों का ब्लॉग कभी Google के first page में रैंक ही नहीं कर पाता जिसके कारण ये गूगल से ऊँचा Traffic पाने के लिये तड़पते रह जाते हैं।

 सभी webmasters या website owners को चाहिये कि वे अधिक से अधिक High quality backlinks प्राप्त करने की कोशिश करते रहें। इससे वेबसाइट के Traffic में एक जबरदस्त उछाल देखने को मिलेगा।

 जल्दी से backlinks बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप Social media groups के माध्यम से लोगों से Contact करें, कि वे आपको backlinks प्रदान करें। आप विभिन्न platforms जैसे कि Telegram groups, Facebook groups, WhatsApp groups आदि के माध्यम से बहुत सारे लोगों से contact करके आसानी से high quality backlinks प्राप्त कर सकते हैं।

Spread the love