Airtel Payment Bank kya hai

Airtel Payment Bank kya hai , Airtel Payment Bank kya hai in hindi , Airtel Payment Bank mein khaata kaise khole

 

Airtel payment bank, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया सेpayments back license पाने वाली भारत की पहली बैंक  है। क्या आप जानते हैं किpayment banks क्या होती है? तो चलिए, Airtel payment bank क्या है, यह जानने से पहले हम जानते हैं किPayments bank क्या है। साथ ही आज के इस आर्टिकल में हम यह भी जानकारी हासिल करेंगे कि आप अपनाAirtel payment bank कैसे खोलें और इसे खोलने के क्या लाभ है।

Payment bank क्या है

Payments bank छोटे स्तर पर काम करने वालेbank है, जिन्हें एक निश्चित सीमा के अंदर ही काम करने की अनुमति है। इन बैंकों का उद्देश्य आर्थिक क्षेत्र में सर्वसमावेशन के विस्तार को बढ़ावा देना है।Payments bank , मोबाइल और इंटरनेट की सहायता से घर बैठे ही बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करता है। यहbanks मुख्यतया देश के ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्रों में, जो आज भी बैंकिंग सुविधाओं से वंचित हैं, banking सुविधाएं प्रदान करने का काम करती हैं। देश के प्रत्येक नागरिक कोbanking सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य सेpayment bank की संकल्पना की गई थी। ग्रामीण क्षेत्रों और देश के दुर्गम क्षेत्रों में  रहने वाले छोटे व्यापारी, कृषक तथा अन्य लोगों को banking सुविधाओं के लाभ का ज्ञान ही नहीं होता है, इसलिए साहुकार से मनमाने ब्याज पर पैसा उधार लेने के अतिरिक्त उनके पास और कोई भी पर्याय नहीं होता है। इसके लिएpayments bank एक अच्छा विकल्प होता है, इसीलिए यह जरुरी है कि उन तक भी यह सुविधा पहुंचे ताकि उनका आर्थिक शोषण रुके।

हालांकि छोटे स्तर पर काम करने वाली यह बैंकें केवल एक मर्यादित रकम ही डिपॉजिट कर सकती हैं। यह बैंकcredit card औरdebit card की सुविधाएं तो देता है परंतु भुगतान credit card नहीं दे सकता है। साथ ही लोन की सुविधा भी Payments bank नहीं देती है। बड़े कारोबारियों को इन बैंकों से ज्यादा लाभ नहीं होता है payments bank अधिकतर लघु उद्योग इकाइयों के लिए लाभदायक है। सभीpayments banks, Reserve bank of India के नियमों औरguidelines के अंतर्गत ही काम करती है। आज भारत में कई ऐसीbanks है जो payment banking की सुविधा उपलब्ध कराती है।

प्रमुख भारतीयpayment banks

  1. Airtel payments bank limited ( एयरटेल पेमेंट्स बैंक)
  2.  Paytm payments bank limited (पेटीएम पेमेंट्स बैंक)
  3. Aditya Birla  Idea payments limited (आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स लिमिटेड)
  4. India post payments bank limited (इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक लिमिटेड)
  5. FINO payments bank limited (फिनो पेमेंट्स बैंक लिमिटेड)
  6. Jio payments bank limited (जियो पेमेंट्स बैंक लिमिटेड)
  7. NSDL bank limited (एनएसडीएल बैंक लिमिटेड)

इनमें से Airtel payments bank देश की पहलीdirect payment bank है।इसकी स्थापना, 2017 में हुई थी।Airtel payment bank, Bharti Airtel की सहायक कंपनी है, जिसका मुख्यालय दिल्ली में है।Airtel payment bank, Bharti Airtel और Kotak Mahindra Bank limited इनका संयुक्त व्यवसाय है। Airtel mobile company ने digital paperless bank की शुरुआत की थी।Airtel payment bank ग्राहकों को 24×7 सुविधा उपलब्ध कराती है। आप भीAirtel payment bank में अपनाaccount open कर सकते हैं। इसके लिए आपको आवश्यकता होती है केवल आधार कार्ड या किसी अन्य गवर्नमेंटdocument की Airtel payment bank में आप अपनाaccount आसानी सेopen कर सकते हैं। आपका नजदीकीAirtel retailer तुरंत ही आपकाaccount open कर देगा।

क्या आप जानते हैं कि, अपने क्षेत्र में आप भी अपनाAirtel payment bank खोल सकते हैं? जी हां यह सच है, Airtel आपको यह अवसर देता है कि आप अपने क्षेत्र में अपनाAirtel payment bank भी open कर सकते हैं। कैसे तो चलिए यह भी जान लेते हैं कि आप अपनाAirtel payment bank कैसे खोलें।

Airtel-Payment-Bank-kya-hai

अपना Airtel payment bank कैसे खोलें

अपना Airtel payment bank open करने के लिए आपको अपने क्षेत्र केAirtel office में जाकर संपर्क करना होगा। जरुरीformalities पूरी करकेAirtel office के अधिकारी आपको आपकाAirtel payment bank खोल देंगे। हां लेकिन यह भी है कि, Airtel payment bank खोलने के लिए आपकोAirtel से पहले से जुड़ा हुआ होना चाहिए। यानी कि आपकआपको कुछ  बाद आप बैंकिंग सुविधाओं को अपने ग्राहकों तक पहुंचा सकते हैं साथ ही उनकेaccount मेंmoney transfer, money deposit, money withdraw आदि जैसे transection आसानी से कर सकते हैं।

Airtel payment bank खोलने के लिए आवश्यक Documents

 आप यदि अपनाAirtel payment bank खोलना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखितdocuments होने चाहिए।

  • आधार कार्ड
  •  पेन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • Airtel SIM

Airtel payment bank खोलने पर आपकोAirtel द्वारा आपको मिली इस सुविधा से ढेर सारे लाभ भी होते है।

Airtel payment bank खोलने के लाभ

Airtel payment bank खोलने के बहुत से लाभ है। अपनेAirtel payment bank से आपको ग्राहकों काaccount खोलने पर,उनका पैसाwithdrawal याdeposit करने पर या अन्य कोईtransaction करने परAirtel आपको अच्छा खासाcommission देता है।

विशेष फिचर्स

  • Airtel payment bank में खाता खोलने के लिए ग्राहकों से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता है।
  • Zero balance से भी आपAirtel payment bank में अपनाaccount open कर सकते हैं। खाता खोलने के पांच मिनट के अंदर ही आपको अपनाaccount number मिल जाता है।
  • Airtel payment bank अपने सभी ग्राहकों को सभी प्रकार कीsubsidy प्रदान करता है।
  • Airtel Payment Bank अपने ग्राहकों को 500 रूपए Minimum Balance रखने परPersonal Accidental insurance cover की सुविधा भी देता है।

निष्कर्ष : आज हमने इस लेख Airtel Payment Bank के बिषय में जाना उम्मीद है की आपको जानकारी पसन्द आई होगी। Airtel Payment Bank में खाते खोलने के लाभ के बारे में बताया। आप भी अपने क्षेत्र में अपना Airtel payment bank खोले और कंपनी से मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उठाएं।

यदि आपको इसी तरह के और जानकारी बाले लेख चाहिए है तो कमेन्ट करे आपको किस विषय पर लेख चाहिए है। हम उस बिषय पर आपकी मदद के लिए जरूर लेख लिखेंगे।

Get WordPress help, plugins, themes and tips at MachoThemes.com
Spread the love