Domain Authority क्या है – Blog की DA कैसे बढ़ाएं?

What is Domain Authority  in Hindi  How to increase Blog’s DA in Hindi :आप सभी पाठको का एक बार फिर से हमारे ब्लॉग ज्ञान हिन्दी में पर स्वागत है। उम्मीद करता हु की आप सभी लोग कुशल मंगल होंगे। आज की इस पोस्ट में हम जानेगे की Domain Authority क्या होती है।

और Domain Authority  को कैसे बढ़ाया जा सकता है। जानकारी को हासिल करने के लिए हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

Domain-Authority-क्या-है

  • Content Table
  • Domain Authority क्या है
  • Domain Authority Checker Tool blog /website का Domain Authority number कैसे तय करते है।
  • Blog की DA कैसे बढ़ाएं?

Domain Authority क्या है What is Domain Authority  in Hindi 

Domain Authority ब्लॉग और वेबसाइट का नंबर होता है। जिससे यह तय होता है की आपकी वेबसाइट यह फिर ब्लॉग गूगल में कहा पर शो होगा। यह फिर किस नंबर पर आपकी वेबसाइट शो होगी। Domain Authority का नंबर एक से सौ के बीच में होता है। Domain Authority को सबसे पहले Moz ने  introduce किया था।  Domain Authority का गूगल के साथ कोई लेना देना नहीं है। बहुत लोगो को यह लगता है Domain Authority का गूगल के साथ The connection है। आपकी जानकारी  बता दू की Google और Domain Authority में आपस में कोई connection नहीं है।

Domain Authority का नंबर हमें जानकारी देती है आपका ब्लॉग यह वेबसाइट रैंक होने की कितनी प्रतिशत चांस है। आपकी वेबसाइट यह ब्लॉग की Domain Authority का नंबर जितना अधिक होगा आपकी वेबसाइट यह फिर ब्लॉग के रैंक होने के उतने ही प्रतिशत चांस होंगे।

Domain Authority का हम उदहारण की सहयता से समज सकते है। मान लो दो वेबसाइट है यह फिर दो ब्लॉग है। पहली वेबसाइट यह फिर ब्लॉग जिसकी Domain Authority Number 100 में 90 है। और दूसरी वेबसाइट और ब्लॉग का Domain Authority Number 100 में से 70 है।  तो ऐसी स्थिति में 90 नंबर बाली  Domain Authority बाली वेबसाइट और ब्लॉग के रैंक करने के अधिक चांस बनते है।

Domain Authority Checker Tool blog /website का Domain Authority number कैसे तय करते है।

Domain Authority के बिषय में जानकरी प्राप्त करने  आपके जानना है जरुरी है की

Domain Authority को कैसे और किस टूल से किया जाता है और Domain Authority Checker Tool blog /website का Domain Authority number कैसे तय करते है आदि। 

Domain Authority को आप Moz , Semrush , Ahref की मदद से चेक कर सकते है इन टूल में कही पर आपको Domain Authority की जगह पर WA Website Authority यह फिर WR Website Rating लिखा हुआ मिलेगा। जिसका एक ही मतलव है Domain Authority . इसलिए आपको इसमें Confuse नहीं होना।

Domain Authority का नंबर कोई भी Domain Authority Checker tool उसके number of backlinks और quality backlinks के आधार पर तय होती है। उस website में जो बैकलिंक है। और जिन वेबसाइट से बैकलिंक उन वेबसाइट की रेटिंग क्या है और उन वेबसाइट की प्रोफाइल का है। आदि चीज़े Domain Authority  को तय करते है।

Blog की DA कैसे बढ़ाएं?

इस लेख में आपको कुछ टिप्स दुगा जिससे आप अपनी वेबसाइट की Domain Authority increase कर सकते है। जानकारी को प्राप्त करने के लिए लेख पर बने रहे।

  • High quality backlinks
  • High Quality Content
  • On Page Seo
  • Internal linking
  • Fix Broken Links

High quality backlinks

आपको Domain Authority  बनाने के लिए आपको अपने ब्लॉग /वेबसाइट पर High quality backlinks  बनाने होंगे। Number of  backlinks website पर होने से आपके ब्लॉग /वेबसाइट Domain Authority  Increase नहीं होती है। बल्कि आपकी Website और Blog में High quality backlinks Domain Authority  Increase होती है। इसलिए जब भी आप अपनी वेबसाइट के लिए Backlinks बनाये तो आप जिस वेबसाइट यह फिर ब्लॉग पर backlinks बना रहे है पहले आप उस वेबसाइट का Spam Score को जरूर चेक करे। यदि किसी भी वेबसाइट का Spam Score 2 से ज़्यदा हो तो आप उस वेबसाइट पर Backlink ना बनाये। उससे आपकी वेबसाइट पर भी बुरा असर पड़ सकता है। आपको सिर्फ उन वेबसाइट पर ही backlins Create करने है। जिनका spam Score अच्छा हो।

High Quality Content

Domain Authority को Increase करने में High Quality Content होना बहुत जरुरी है। यदि आपके ब्लॉग और वेबसाइट पर कोई रीडर आता है और उसे आपका Content , Bad Quality Content मिलता है तो रीडर आपकी वेबसाइट को तुरंत बन्द कर देता है। यह फिर आपकी website /blog पर टाइम spend नहीं करता है तो भी आपकी Domain Authority  Increase नहीं हो सकती है। क्युकी गूगल चाहता है की usser को Valueable Content Provide करे। यदि आपकी वेबसाइट यह फिर ब्लॉग इस माप को पूरा नहीं करता है तो Domain Authority Increase करना मुश्किल है। इसलिए आपको ब्लॉग और वेबसाइट पर अच्छा कंटेंट डालना है।

On Page Seo

Domain Authority Increase करने में On Page Seo का महबतपुर्ण स्थान होता है। इसलिए आपको On Page Seo पर विशेष ध्यान देना है। On Page Seo में मुख्य चीज़े यह होती है

  • long tail keyword आपको शुरू में अपनी वेबसाइट में long tail keyword का उपयोग करना है जो आसानी से रैंक होते है
  • Permalink में आपके फोकस Keyword जरुरी होना चाहिए है।
  • Meta description में 150 words की होती है। Meta description में भी आपको Focs Keyword Target करना है।
  • Optimize Image आपने पोस्ट में जो भी images use की उसे Optimize करना है ताकि वेबसाइट speed कम ना हो पाए।

Internal linking

Internal Linking सिर्फ आपकी वेबसाइट यह ब्लॉग की Domain Authority  increase करने में सहयता करता है बल्कि आपकी वेबसाइट का bounce rate भी कम हो जाती है।

Internal Linking करते समय आपने कुछ बातो का ध्यान रखना है जिससे आपकी पोस्ट और भी अच्छी लगे। Internal Linking में आपको आपस में मिलते जुलते पोस्ट से करना है।

एक उदहारण से समझ सकते है। मान लो आपकी एक पोस्ट है। Blog का seo कैसे करे। और आपने एक पोस्ट पहले ही लिखी है Backlins पर तो आप Blog का seo कैसे करे बाली Post पर  Internal Linking कर सकते है।

Fix Broken Links

वेबसाइट/ब्लॉग  में  Broken Links नुकसान देने बाले होते है। यदि आपके वेबसाइट/ब्लॉग Broken Links है तो आपकी Domain Authority increase करने में बांधा दाल सकते है। इसलिए Broken Links को Fix  करना बहुत ही जरुरी होता है।

निष्कर्ष : दोस्तों हमने आज इस लेख में सीखा की Domain Authority  क्या होती है। Domain Authority  को कैसे चेक करते है और Domain Authority  को कैसे बढ़ाया जा सकता है। उम्मीद करता हु आपको जानकारी समझ गयी होगी। यदि आपको जानकारी पसन्द आई होगी तो जानकारी को शेयर करे। ताकि और लोगो की भी मदद हो सके। यदि आपको ब्लॉग , इंटरनेट ,सोशल , से सम्बंदित को प्रॉब्लम रही है तो सम्पर्क करे आपकी जरूर मदद की जाएगी।

Spread the love