Web Push Notification क्या है Blog में कैसे Add करे।

What is Web Push Notification, how to add to blog in Hindi : यदि आप Blogging की फील्ड में है तो आपको पता होगा Web  Push Notification क्या होता है। अगर आपको नहीं पता है की Web Push Notifictaion क्या होती है। और Web Push Notification को blog में कैसे Add करते है।तो कोई बात नहीं। में आपको इस लेख में बताउगा की Web Push Notification क्या होती है और blog में Push Notification को कैसे Add करते है।

                                            Web Push Notification क्या है Blog में कैसे Add करे।

बड़े बड़े blogger अपनी Website में Web Push Notification को उसे करते है। ऐसे उनकी Website traffic increase होता है। और साथ में उनके blog followers increase होते है। लगभग सभी बड़े blogger अपने ब्लॉग पर Web Push Notification का उपयोग करते है। यदि भी अपने ब्लॉग पर Web Push Notification feature को Add करना चाहते हो तो लेख को पूरा पड़े।

Content Table

  1. Web Push Notification क्या होती है।
  2. Web Push Notification के फायदे।
  3. Blog में Web Push Notification को कैसे Add करे

Web Push Notification क्या होती है।What is Web Push Notification in Hindi 

आप जब भी किसी बड़ी Website पर Visit करते है तो आपको एक Notification जाती है। जिसमे आपको Allow और block के लिए पूछा जाता है। यदि आप उसे allow कर देते है। जब भी उस Website पर कोई नया Content Publish होगा तो आपको Website की तरफ सेNotification जाती है की वेबसाइट पर नया Content Publish हो गया है। उसे ही Web Push Notification कहा जाता है।

Web Push Notification के फायदे।

यदि आपकी Blog में Web Push Notification Active है। कोई Visiter First time आपके Blog पर आता है उसे आपके ब्लॉग का Content अच्छा लगता है। और Visiter Web Push Notification पर allow कर देता है। इस तरह आपके ब्लॉग को Allow करने बाली एक अच्छी Audince बनती है। फिर जब भी आप अपने ब्लॉग पर कुछ भी Content शेयर करने है तो Web Push Notication से उन्हें तुरंत आपकी पोस्ट कीNotification चले जाएगी। इससे आपके Blog पर Instant ट्रैफिक जायेगा। जिससे google में भी आपकी पोस्ट जल्दी Rank होने लगेगी। instant traffic Increase में Web Push Noitification बहुत मदद  करती है। इसलिए हमें अपने Blog पर Web Push Notification feature Add करना चाहिए है

Blog में Web Push Notification को कैसे Add करे

Blog पर Web Push Notification Add करने के लिए आपको एक दूसरी website की मदद लेनी है। जहा से आपको HTML Code मिलेगा। उसे  अपने blog के Html Section में जोड़ना होगा। तब जा के आपके Blog में Web Push Notification Active हो जायेगा। बैसे तो बहुत web push notifications website की सर्विस देने बाली बहुत वेबसाइट है। पर में आपको जिस वेबसाइट के बारे में बताऊगा उसका Naam है One Signal .यह कम्पनी free web push notifications की सर्विस देती है।आइये जानते है One Signal Website की मदद से आप अपने ब्लॉग पर Web Push Notification को कैसे Add कर सकते है। onesignal free web push notifications

onesignal – free web push notifications

1 : सबसे पहले आप अपने Search Engine में One Signal को Search करना है।

2 : उसके बाद आपको Sing Up कर लेना है। sing up के बाद mail Verification कर लेना है।

3 : उसके बाद आप One Signal की Website आएंगे। सबसे पहले आप से पूछा जायेगा की। आप सर्विस किस  लेना चाहते है तो आपने Website लिख के Next Configure Your Plateform पर Click करना है।

4 : उसके बाद आपके पास और option open होंगे। आपको Choose Integration के Option में Word Press or Website Builder पर Click करना है।

5 : उसके ठीक नीचे और option open होंगे तो आपको Blogger Incon पर click करना है।

6 : उसके बाद आपको नंबर 2 पर Blogger Site Setup के बारे में पूछा जायेगा।

7 : यहाँ पर आपको Site name ,Site Url ,   Default Icon Url , Label को सेट करना है।

8 : उसके बाद आपको बाकि setting बैसे ही रहने देनी है। और save पर  click करना है।

9 : Save पर Click करने के बाद आपके पास Hmtl की coding जाएगी। आपने Coding को Copy करना है।

10 : Blogger Dashbord  में login करके आपको Theme Section में Html को open करना है।

11 : One Signal वेबसाइट से Copy Code को आपने Head Tag के नीचे Paste करना है। और उसके बाद आपको सेव थीम पर क्लिक करना है।

12 : उसके बाद आपको One Signal Website पर आना है और Finish पर क्लिक करना है।

One signal की Website में Dashbord में आप अपने Web Push Notification के Data को Check कर सकते है।

Article Relative Keywords

Push notification meaning in Hindi

Mute notification meaning in Hindi

निष्कर्ष : दोस्तों आज हमने इस लेख में सीखा की Web Push Notification क्या होता है। Web Push Notification के फायदे , और Blog में Web Push Notificationको कैसे Add करते है। उम्मीद करता हु की आपको मेरी यह बाते समझ गयी होगी। यदि आपको फिर भी कोई प्रॉब्लम रही है तो आप हमसे से सम्पर्क कर सकते है। जानकारी को शेयर करे ताकि और लोगो की भी हेल्प हो सके है।

Spread the love
2 Comments