Blog पर Traffic कैसे लाएं। Best tricks increase blog traffic in hindi

यदि आप Blogging में रूचि रखते है यह फिर Blogging करते है। तो  Blogging में सबसे मुश्किल काम होता है website यह फिर Blog पर Traffic लाना। बहुत से Blogger bolg पर Traffic परTraffic  नहीं आने की बजहा से blogging छोड़ देते है। यदि आपके पास भी कुछ ही हो रहा है। तो Blogging को छोड़ने से पहले इस ब्लॉग को पूरा पढ़े हो सकता है की जानकारी आपके काम आये। में आपको इस लेख में जानकारी दुगा की आप कैसे आसानी से अपने ब्लॉग पर Traffic ला सकते है। और अच्छी Income को blog से कमा सकते है।

 

लॉन्ग टेल कीवर्ड्स। long tail keywords

यदि आपने अभी नया ब्लॉग शुरू किया है। और आपने उस पर Content डालना शुरू किया है तो आप को शुरू में ध्यान रखना है की आपके Keyword , long tail keywords हो।  long tail keywords रैंक करने की संभावना अधिक होती है। यदि आप शुरू में ही short tail keywords पर काम करते है तो रैंक करने की संभावना कम हो जाती है। short tail keywords पर high authority websites पहले ही रैंक होती है और एक नए ब्लॉग को high authority websites Competet करना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए आपको नए Blog   की authority Increas करने के लिए आपको short tail keywords फॉक्स करना है। जिससे से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने के चांस जयदा बढ़ जाते है।

मान तो आपकी एक Travel webiste है। आप उसके लिए long tail keywords को कैसे बना सकते है

Best Hotel in Delhi : short tail keywords.

Best Hotel in Delhi Under 2000/- Prize For Couple : long tail keywords.

सोसल मीडिया का उपयोग करना है। Use Social media

सोसल मीडिया आज के समय में marketing और promotion के लिए सबसे Best Plateform है। आप जिस नाम से भी ब्लॉग को बनाया है उसी नाम से Social media account और Page को बनाना है। Facebook , Instgram , Twitter , Linkedin , आदि। आपने जो भी Post अपने ब्लॉग में डाली है। आपको सभी पोस्ट  Facebook , Instgram , Twitter , Linkedin , पर शेयर करना है। आपको Facebook , Instgram , Twitter , Linkedin , पर रोटीन से पोस्ट को शेयर करते रहना है। ताकि लोग आपके साथ Social media में जुड़े रहे। Social media को आप यदि अच्छे से हैंडल करते है तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने के जयदा चांस बनते है।

इंटरव्यू। Interview

Interview भी blog यह फिर वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने का सही तरीका है। इंटरव्यू में आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होता है। Interview आपको उन्ही लोगो का लेना है। जिस टॉपिक पर आपका ब्लॉग है।Interview  देने को सभी तैयार होते है। बस आपको सिर्फ एक बार कोशिश करनी होती है। आप जिस Bolgger काInterview  लेते है बह भी उस इंटरव्यू को अपने social media account पर शेयर करता है। जिससे ट्रैफिक आने के और भी चांस बढ़ जाते है। आपको Interview Blog or Tube पर पोस्ट करना है।

यूट्यूब चैनल बनाओ। Create a YouTube channel

Create a YouTube channel. YouTube channel से आपकी Website पर traffic सकते है। अपने जिस नाम से blog को बनाया है उसी नाम से एक YouTube channel को बनाना है। उस YouTube channel पर आपको अपने टॉपिक से सम्बन्धित वीडियो को डालना है। और वीडियो की Description में अपने ब्लॉग का लिंक शेयर करना है। यदि आप थोड़ा मेहनत करके अच्छा कंटेंट YouTube channel पर डालते है तो आप YouTube channel से भी पैसा कमा सकते है।

पुश नोटिफिकेशन। Push notifications

Push notifications से भी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक सकता है। मान लो आपकी website पर पहली बार कोई Visitor आया है। और उसको आपका ब्लॉग अच्छा लगा हो। और आपके ब्लॉग को फॉलो करता है तो आपके पास Push notifications Option होना चाहिए है। ताकि जब भी आप नया पोस्ट करते है तो उसके पासnotifications  चला जाये। जिससे बह आपके ब्लॉग पर विजिट करे। Push notifications के लिए बहुत से plugin मिल जायेगे जिनका उपयोग आप कर सकते है।

Q&A Website पर एक्टिव।

अगर नये ब्लॉगर है तो यह नहीं जानते है Q&A Website क्या होती है। Q&A Website  Question और Answer  की वेबसाइट होती है। इन Website में आप Question का Answer , दे सकते है। यह फिर आप Question को पूछ सकते है। आपको Question यह फिर Answer में अपने ब्लॉग के लिंक डालने को ऑप्शन मिल जाता है। जहा पर आप लिंक डाल सकते है। जहा से आपको आपके ब्लॉग के लिए ट्रैफिक मिल सकता है। और आपका backlink भी बन जाता है। Questionhub ,Quora आदि बड़ी Q&A वेबसाइट है।

फेसबुक ग्रुप को बनाना है

यदि आपने अब अब तक अपने ब्लॉग का फेसबुक ग्रुप नहीं बनाया है तो आपको अब फेसबुक ग्रुप का बनाना है। जो लोग आपके ब्लॉग को पसन्द करते है बोह आपके ग्रुप में जुड़ना शुरू हो जायेगे। आपको ग्रुप में अपने से सम्बंदित Content को ग्रुप में डालना है। धीरे धीरे लोग आपको पसन्द करने लगे और आपका ब्लॉग कुछ समय के बाद एक brand बन जायेगा। और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के facebook Group का बहुत बड़ा योगदान होगा।

लेख को अपडेट करना है।

आपको अपने लेख को अपडेट करते रहना है। मान लो अपने 2 साल पहले एक लेख लिखा था। लेख उस समय के हिसाब से सही था। पर आज लेख का मतलव कुछ और ही ओह रहा है तो आपको ऐसे लेख को अपडेट करते रहना है। जिससे गूगल की नज़रो  में आपके लेख की value बढ़ जाएगी। और google आपके लेख को ज़्यदा Refrence देने लगेगा। जिससे आपके blog का DA और PA बढ़ जायेगा। और ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगेगा।

निष्कर्ष : दोस्तों हमने इस लेख में सीखा की आप आसानी से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे ला सकते है। यदि आप चाहते है की में आपके लिए ऐसे और जानकारी बाले लेख लिखू तो कृपया कर के लेख को शेयर करे। और में उम्मीद करता हु की आपको जानकारी समझ गयी होगी। यदि कोई चीज़ समझ नहीं आये तो आप हमसे सम्पर्क कर सकते है।

Spread the love