आधार कार्ड को कैसे अपने मोबाइल से डाउनलोड करे। how to download aadhar card from your mobile in hindi

How to download aadhar card from your mobile in hindi : 21बी सदी  में आज सब कुछ Digital हो रहा है। ऐसे में कोई नहीं चाहता है की जरुरी Docoment को अपनी जेब में रख के चले। यह फिर कभी हमारे साथ ऐसा होता है की किसी स्थान में चले जाते है घर से दूर और उस स्थान में अपने  Docoment  की जरूरत पड़  जाती है। फिर हमें घर को बापिस आना पड़ता है। जिसमे पैसे और समय दोनों की बर्बादी हो जाती है। में इस लेख में आधार कार्ड (Aadhaar Card) की बात करुगा। यदि हमें दुनिया के किसी भी जगह पर आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। और  आप के पास आधार कार्ड नहीं तो आप घर बापिस आने की जरूरत नहीं है। बल्कि आप उसी स्थान पर उसी समय  अपना आधार कार्ड मोबाइल फ़ोन , लेपटॉप , कंप्यूटर , में इंटरनेट की मदद से डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए आपके पास दो चीज़े होना जरुरी है। आधार कार्ड का नंबर , यह फिर आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर। इस लेख में आपको E – Adhar Card Download करने की पूरी जानकारी दुगा। जानकारी को प्राप्त करने के लिए लेख को ध्यान से और पूरा पड़े।

 
 

आधार कार्ड के नंबर की मदद से E -Adhar कार्ड कैसे download करे।

लेख में सबसे पहले हम बात करेंगे की आधार कार्ड के नंबर से  E -Adhar Card को कैसे download अगर आपको आधार कार्ड का नंबर याद है तो अच्छा है अन्यथा आप घर बालों से फ़ोन पर आधार कार्ड का नंबर मांग सकते है। आयेगे लेख को शुरू करते है।

1 : सबसे पहले आपको आधार कार्ड की Offical वेबसाइट को गूगल में ओपन करना है https://uidai.gov.in/

2 : उसके बाद आपके पास कार्ड की offical website Open होगी। Website में आपको Get Adhar का option मिलेगा। आपको उस पर Click करना है।

3 :Get Adhar पर क्लिक करने के बाद  आपके पास और option open होंगे। आपको Download Adhar Card पर Click करना है।

4 : Download Adhar Card पर Click  करने के बाद आपके पास एक नया Option open होगा आपको यहाँ पर अपने आधार कार्ड के 12 नंबर को डालना है।

5 :उसके बाद आपको Captcha Verification करना है उसके बाद otp को  Verification करना है

6 : उसके बाद आपको download का option आएगा। आपने बहा से अपने आधार कार्ड कोdownload  करना है।

Mobile Number से Adhar Card को download करना।

यदि आपको अपने आधार कार्ड का नंबर पता नहीं है। और आप ऐसी स्थिति में आप अपने आधार का नंबर किसी से पता नहीं कर सकते है। ऐसे में आप अपने मोबाइल नंबर से अपना आधार कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते है। शर्त सिर्फ यह होगी की। आपका adhar Card उस नंबर से linked होना चाहिए। तभी आपक आधार कार्ड को download कर  सकते है।

1 : सबसे पहले आपको आधार कार्ड की Offical वेबसाइट को गूगल में ओपन करना हैhttps://uidai.gov.in/

2 : उसके बाद आपके पास कार्ड की offical website Open होगी।  आपको Retrieve Lost or Forgotten EID/UID पर क्लिक करना है उसके बाद आपके पास ऑप्शन ओपन होगा।

3 : आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर डालना है। ध्यान रहे आपको बही नंबर डालना है जो आधार कार्ड के साथ लिंक्ड हो उसके बाद Captcha Verification करना है

4 : Send otp पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके नंबर पर एक otp आएगा। उसके आपको डालना है।

5 : उसके बाद आपके नंबर पर 16 नंबर की Virtual ID (VID) सेंड कर  दी जाएगी। आप  Virtual ID (VID) डालने के आपको आपके आधार कार्ड का नंबर मिल जायेगा

6 : जिसे आप Download कर सकते है। अपने मोबाइल फ़ोन ,leptop ,डेस्कटॉप आदि में।

निष्कर्ष : दोस्तों आज के इस लेख में हमने सीखा की हम E -Adhar Card को कैसे download कर सकते है। उम्मीद करता हु की आप को मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी हो। यदि अच्छी लगी हो तो शेयर करे ताकि और लोगो की भी हेल्प हो सके। यदि आपको भीinternet से सम्बंधित कोई परेशानी हो रही है तो हमें बता सकते है। में आपकी प्रॉब्लम को हल करने की पूरी कोशिश करुगा

Spread the love