Blogger की Advance SEO Setting कैसे करे ! Blog ki seo setting kaise kare

Blogger की Advance SEO Setting कैसे करे ! Blog ki seo setting kaise kare : Blogger की Advance SEO Setting कैसे करे: दोस्तों आज हम इस लेख में सीखेंगे की Seo Setting for Blogger, Blogger में बहुत सी Seo Techniques होती है। जिससे ब्लॉग Search Results में जल्दी आता है। इसलिए हमें Blogger की SEO Setting करना बहुत जरुरी है। Blogger की SEO Setting से Google का Google algorithm हमारे ब्लॉग समझ पाता है की हमारा ब्लॉग किस बिषय को लेकर है।
यदि आपक भी ब्लॉगर की Advance Seo Settings for Blogger सीखना चाहते है तो लेख को पूरा पढ़े।  लेख में आपको  advance seo settings for ब्लॉगर से सम्बंधित Seo Techniques बताई जाएगी। जिससे आप अपने Blog यह फिर Blog Posts को search results में Rank करा सकते है। SEO के दो पार्ट होटल On Page SEO , Off Page SEO परन्तु उसके इलाबा भी ब्लॉगर में ऐसी Advance Seo Settings होती है। जिनसे हम अपनी website का SEO स्कोर को और अच्छा कर सकते है। Advance Seo Settings for Blogger की पूरी जानकारी के लिए लेख को पूरा पढ़े। नीचे दिए Step को Follow करे।

Blogger की Advance SEO Setting कैसे करे

Step 1 : सबसे पहले आपको Blogger Dashbord Open करना है। Setting पर क्लिक करना है। Click करने पर आपके पास Blogger की Basic Setting Open होगी।
  • Title
  • Description
  • Privacy
  • Blog Address :
Titel : Title में आपको अपने Blog का नाम देना है आप जो अपने Blog का नाम रखा है। आपका Titel 15 16 शब्दों का होना चाहिए।
Description :Search Engine Optimization के लिए Description बहुत ही मायने रखती है। क्युकी आपकी  Description से ही Google Algorithm आपके ब्लॉग को पहचान पाता है की आपका Blog किस विषय पर है। आपकी Description पांच सो शब्दों से अधिक नहीं होनी चाहिए।Description सरल होनी चाहिए है। Google उसे आसानी से समझ सके।
Privacy : Privacy पर क्लिक करना है बहा आपको लिखा मिलेगा Let search engines find your blog? आपको Yes पर क्लिक करना है और Save Change पर क्लिक करना है।
Blog Address : यह पर आपको Blogger का Default Domain मिलता है। यदि आप यह पर Costum Domain को add करना चाहते है तो आप Godday, namecheap आदि webiste से Costum Domain को add कर सकते है। यदि आपको पता नहीं है की Blog में Costum Domain को कैसे Use करते है तो मुझे Comment Box में बता दे में बहुत जल्दी पर एक बिषय पर एक लेख लिख कर Post कर दुगा।
Step 2 : अब आपको Next Setting पर जाना है। Post , Comments and sharing पर क्लिक करना है जिससे आपके सामने सभी Setting Open हो जायेगे। अब आपको इनकी कीsetting करनी है।
  • Post
  • Show at Most
  • Showcase images with lightbox       
Show at Most : इस Option में आपको Select करना होता है। की आप Blog के First Page पर कितने Post show करने चाहते है। यहाँ पर आपको Default Number 7 Select होगा। आप उसे कम ज़्यदा भी कर सकते है।
Showcase images with lightbox :यदि आपने अपने Post में कोई images दी है यदि उसे कोई Open करता है तो अलग से दिखे इसके लिए आपको Showcase images with  light box पर आपको Yes करना है।

Comment

  • Comment Location
  • Who Can Comment
  • Comment Moderation
  • Comment Form Message
Comment Location : Comment Moderation में आपको Emdedded ही रहने दे।
Who Can Comment :आपको Post पर कौन Comment कर सकता है। यदि आप नहीं चाहते है की हर कोई आपकी Website पर Speaming Comment करे। तो आपको User with Google Accounts पर टिक करना है।
Comment Moderation : यदि आप नहीं चाहते है की आपकी Website पर कोई भीspeaming Comment करे। तो आपको Comment Moderation कर सकते है नीचे दिए गए Box में आपको E mail id को डालना है। इससे ऐसा होगा की यदि कोई आपकी Post पर Comment करता है। तो पहले आपको Comment अप्प्रूव के लिए Mail आएगी। यदि आपको लगता है की कोई आपकी Website पर speam Comment आया है तो आप उसे हटा सकते है।
Comment Form Message :यदि जब कभी कोई भी आपकी पोस्ट परComment करता है। बदले में उसे Auto Reply में क्या जाना जाना चाहिए है। इस आप खुद Thanks सन्देश बना के Box में डालना है
इस तरह से आपके इस Page की setting हो जाएगी ,उसके बाद आपको Save setting पर Click करना है।
Step 3 : अब आपको Language and Formatting setting पर click करना है। जिससे आपके सामने setting Open हो जायेगे।
  • Language
  • Enable transliteration
  • Formatting
  • Time Zone
Language : Language में अपनी blog की भाषा को select करना है। आपने Blog जिस भीLanguage में बनाया होगा।
Enable transliteration : इस option में आपको Enable पर ही क्लिक करना है यदि आप चाहते है। लोग आपके ब्लॉग को Translate कर के पढ़ सकते है। यदि आप चाहते है है की Translate कर के पढ़े तो आप भाषा को चुन सकते है।
Formatting
Time Zone : आप विश्व के जिस भी टाइम zone में रहते है। आपको बही Time Zone Select करना है। काफी लोग कोई टाइम जोन को Select करते है पर आपको ऐसा नहीं करना है। और टाइम को आप अपने हिसाब से चुन सकते है।
Step 4 : अब आपको Search Preferences  पर क्लिक करना है। जिससे आपके पास Search Preferences की सभी setting Open होगी।
  • Meta Tag
Meta Tag :Meta Tag में आपको Meta  descriptions की setting करनी है। Meta descriptions Fox Keyword को डालना है। Meta  descriptions में आपके 150 शब्द होने चाहिए है। उसके बाद आपको Save setting पर Click करना है।
  • Crawlers and indexing
  • Google Search Console
  • Custom robots.txt
  • Custom robots header tags
Google Search Console : आपको edit पर Click करना है और और अपनी webiste को Google Search Console में add करना है। जिससे searching google पर आये। आपका ब्लॉग तब गूगल पर लाइव होगा। औरindex भी।
Custom robots.txt: custom robot की setting करने  के लिए Edit पर Click करे और नीचे दिए गए Text को Copy कर केPaste कर दे औरwebsite Address में अपनी website का Address डाले।
User-agent: Media partners-Google
Disallow:
User-agent: *
Disallow: /search
Allow: /
Sitemap: http://www………………….com/   और save Change पर Click करे
Custom robots header tags : इसकी setting के लिए Photo की मदद ले। Photo में जहाँ पर टिक के निशान लगे है। बही पर आप भी अपने Blog में टिक लगाए।
निष्कर्ष : Dear Frends मैंने आपको इस लेख में आपको Blogger की Advance SEO की जानकारी दी। इसकी इलाबा भी आपको custom permalink , Post को लिखने से पहले keyword research करना है। आप उसे  कैसे SEO Frendly Articel bna सकते है। और आपको Post में long tail keyword का उपयोग करना है। उम्मीद करता हु की आपको जानकारी समज आयी होगी यदि आपको कोई चीज़ समज नहीं आयी हो तोComment box में share में Problm को हल करने की जरूर कोशिश करुगा।
Spread the love