Website के Broken Link क्या होते है। Broken Link को कैसे चेक और Fix करे

Website के Broken Link क्या होते है। Broken Link को कैसे चेक और Fix करे!! दोस्तों नमस्कार कैसे हो आप उम्मीद करता हु की आप सभी लोग सही होंगे।  आज हम इस लेख में वेबसाइट के Broken Links के बारे में  जानेगे। Website Broken Links क्या होते है। Website के Broken Links को कैसे चेक करे। Broken Links को website से कैसे Remove करे। यह फिर  Broken Links की Problm को Website में कैसे Fix करे। Broken Links का हमारी Website पर क्या फर्क पड़ता है। SEO की दृष्टि से भी Broken Links हमारी Website पर बुरा असर करते है। यदि Website में अधिक मात्रा में हो तो वेबसाइट को Domain authority. पर भी पर फर्क पड़ता है।
इसलिए यदि आप एक Bolgger है। तो आपको पता होना चाहिए है की Website के Broken Links क्या होते है। और Broken links से हमारी वेबसाइट को क्या नुकसान है। Broken links की Problm को Website में कैसे Fix करते है। यह फिर Broken links को कैसे Remove करते है। यदि आप नहीं जानते हो तो आपको इस लेख में Broken links की पूरी जानकारी दी जायगी। जानकारी को प्राप्त करने के लेख को पूरा पढ़े।
  • Broken Links क्या होते है।
  • Broken Links से हमारी Website क्या नुकसान होता है।
  • Broken Links को Check करने की Website
  • Broken Links को कैसे Check करे
  • Broken Links को कैसे Remove करते है।
  • निष्कर्ष।

Broken Links क्या होते है।

Broken Links के बारे में यदि पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो सबसे पहले हमें पता होना चाहिए है की Broken Links क्या होते है। Broken Links किसी भी Website के बह Links जिन पर Click करने से 404 Page पर Redirect हो जाते है। उन्हें Website के Broken Links कहा जाता है। Broken Links यादि किसी और की Website में मिले तो आप उस Website Owner से सम्पर्क करके अपना Link उस वेबसाइट में दे Backlink को प्राप्त कर सकते है।  पर उससे पहले आपको उस Website का DA PA और Spam Score को जरूर check करे। यदि Website का Spam Score अधिक हुआ तो बह Backlink आपकी Website के लिए नुक्सानदायक हो सकता है।

Broken Links से हमारी Website क्या नुकसान होता है।

यदि हमारी Website में Broken Links अधिक मात्रा में है। usser हमारी website पर आता है।  Broken Links पर Click करने के बाद बार बार 404 Page पर Redirect हो जाता है।  ऐसे में Google की नज़रो में हमारी Website अच्छी नहीं होती है। ऐसे में Google में Website Rank नहीं होती है।  और Google हमारी Website की Ranking भी Down कर देता है। Domain Authorty भी निम्न स्तर पर जाती है।  ऐसे में Broken Links की प्रॉब्लम को फिक्स करना जरुरी होता है।

Broken Links को Check करने की Website

बैसे तो Broken Links को check करने की बहुत सी webiste है। पर इस लेख में आपको Google की 5 के बारे में बताउगा जो सबसे जयदा उपयोग होती है Broken Links को check करने के लिए।
  • Brokenlinkcheck
  • Ahref
  • Deadlinkchecker
  • Smallseotool
  • Word Press
यह 5 website को Broken Links Check करने के लिए जयदा उपयोग किया है।  इनमें कुछ Website Free है।  और Website को उपयोग करने के लिए आपको पैसे देने होंगे।

Broken Links को कैसे Check करे

अब आपको चेक करना है की आप की Website Broken Links है यह नहीं।  इसके में आपको सलाह दुगा की आप Free Website का उपयोग करे।  में भी Free Website का उपयोग करता है उस  वेबसाइट का नाम हैBrokenlinkcheck, में आपको आज बताउगा की आप Brokenlinkcheck, की सहायता से Broken Link को कैसे Check करे। नीचे  दिए Tips को फॉलो करे।
Step 1 : आपको Search baar में Brokenlinkcheck  को search करना है।
Website-के-Broken-Link-क्या-होते- है-Broken-Link-को-कैसे-चेक-और-Fix-करे
Step 2 : आपके पासDeadlinkchecker का Home Page Open होगा।
Step 3 : Home Page पर आपको अपनी Website का link Paste करना का option मिल जायगा।
Step 4 : अगर आपको अपनी पूरी website के Broken Link Check करने है तो अपनी website का link , यदि singl Page के Broken link Check करने है तो page का link Paste करना है।
Step 5 : link को paste करने के बाद आपको Check पर Click करना है। आपके सामने Capta का option आएगा। उसे भरना है। और थोड़ी देर इंतज़ार करना है।
Step 6 : थोड़ी देर में आपकी वेबसाइट के Broken Links के List Show होगी।
Step 7 : Broken Links को Check करने के लिए आपको Links पर क्लिक करना है जो 404 पर आपको Redirect करेंगे।

Broken Links को कैसे Remove करते है।

आपने Website की मदद से अपनी website के Broken Links को ढूढ लिया। अब अगला काम उन Broken Links को रिमूव करना है। ताकि आपकी website google की नज़रो में सही लगे। और Usser को एक अच्छा  Experince मिल सके। निम्न step को Follow करे।
Website-के-Broken-Link-क्या-होते- है-Broken-Link-को-कैसे-चेक-और-Fix-करे
Step 1 : आपको Url पर Click करना है। अपने सामने बही Page  Open होगा। जहा पर आपका Broken link है।
Step 2  : Broken Links को ढूढ़ने के बाद आपको Blogger यह जहा पर भी आपको ब्लॉग है admin पैनल में जा कर उसे Remove करना है।
Step 3 : उसके बाद फिर से Brokenlinkcheck पर आना है और रिफ्रेश करना है।
Step 4 : अब आपका Broken Links Remove हुआ होगा।
निष्कर्ष: : प्रिये दोस्तों आज हमने सीखा कीWebsite के Broken Links क्या होते है। Broken Links से हमारी website को क्या नुक्सान होता है।  Broken Links Check करने की वेबसाइट। और Broken Links को कैसे Fix करते है। उम्मीद है आपको जानकारी पसन्द आयी होगी। और आपके काम की होगी। यदि आपको कोई बात समज नहीं आई होगी तो कमेन्ट बॉक्स में बताए। में आपकी प्रॉब्लम हल करने की कोशिश करुगा। कृप्या जानकारी कोFacebook और Whats app पर जरूर शेयर ,ताकि और लोगो की हेल्प हो सके।
Spread the love