How to Start Travel Agency in Hindi – Gyan Hindi Web

How to Start Travel Agency in Hindi ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस(Travel Agency Bussniess) के बारे में यदि आप सोच रहे है तो आपका निर्णय बिलकुल सही है।ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस में आप कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा सकते है। भारत एक बहुत बड़ा देश है , और यहाँ पर बहुत से पर्यटक स्थल है।  पर्यटक स्थलों की खूबसूरती हर किसी को अपनी और आकर्षित करती है। भारत में बिदेशी पर्यटक भी बहुत अधिक संख्या में आते है। यही बजहा है की आप ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस में आप बहुत अच्छा मुनाफा कामा सकते है। हम आपको एक लेख में ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस कैसे शुरू करे , ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

 
                      
 

ट्रेवल
एजेंसी का बिज़नेस क्या है।
What is the travel agency business.
सबसे पहले आपको यह समझना होगा ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस आखिर क्या है। ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस में आप एक एजेंट की भूमिका में होते है। मान लो किसी को किसी भी पयटक स्थल में घूमने जाना है। तो आपको उसको सभी तरह की सुबिधा देनी होती है , जैसे की फ्लाइट की बुकिंग , होटल की बुकिंग , कार की बुकिंग , वीज़ा (Visa) आदि की सेवा देनी होती है। सेवा के बदले आप उनके पैसे लेते है। इस तरह के काम आपको ट्रेवल एजेंसी में करने होते है। ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस आप २ तरह से कर सकते है। ऑनलाइन और ऑफ लाइन।
ट्रेवल एजेंसी का बिज़नेस की शुरू आत कैसे करे। How to start a travel agency business.
ट्रेवल एजेंसी का बिज़नेस करने के लिए आपके एक होनी चाहिए है। जा पर आप ऑफिस बना सकते है। ट्रेवल एजेंसी का बिज़नेस आप घर पर भी शुरू  कर सकते है। यदि आप ट्रेवल एजेंसी के बिज़नेस मार्किट में करते है तो आपके पास ऑफलाइन ग्राहक भी आ सकते है। ट्रेवल एजेंसी के बिज़नेस में आपके पास एक वेबसाइट का होना जरुरी है। आपको वेबसाइट में अपनी सारी सेवा को लिस्ट करना है। जो जो सेवा आप अपने ग्राहकों को देते है। वेबसाइट  के साथ आपके पास कंप्यूटर यह फिर लेपटॉप होना चाहिए है। क्युकी को आप ग्राहकों से मेल से कांटेक्ट बना सकते है। आपको अपना प्रपोज़ल ग्राहकों को ऑनलाइन मेल करना होता है। और इंटरनेट का कनेक्शन। आदि चीज़े आपके ट्रेवल एजेंसी का बिज़नेस शुरू करने के लिए होनी चाहिए है।
ट्रेवल एजेंसी का पजीकरण कहा से करे। Where should you register the travel agency?
यदि आप ट्रेवल एजेंसी काम शुरू किया है। तो आप को अपनी ट्रेवल एजेंसी का पजीकरण करना है। बैसे तो बहुत से विभाग से ट्रेवल एजेंसी का पजीकरण होता है।  आपको आपको इस विषिये में सलाह दुगा की आप सबसे पहले और आसान तरीके से    राज्य के पर्यटन विभाग ( State tourism department ) से करे। जहा पर आपकी ट्रेवल एजेंसी का पजीकरण आसानी से और कम लागत में होगा। ट्रेवल एजेंसी के पजीकरण के लिए भारत में हर राज्य में अलग अलग नियम है। अधिकतर राज्य में पजीकरण के लिए जो दस्ताबेज लगते है। जैसे की आपने अपना ऑफिस पर जिससे बहा रखा है उसके साथ जो आपकी अग्रीमेंट , २ फोटो, पैन कार्ड, आधार कार्ड ,मांगा जाता है।
बैंक में करंट अकाउंट . How to Start Travel Agency in Hindi
ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस के लिए आपके पास बैंक में एक करंट अकाउंट का होना बहुत जरुरी है क्युकी आपका जो ऑनलाइन ग्राहक होगा। बोह आपकी एजेंसी के अकाउंट में ही पेमेंट करेगा। यदि आपकी वेबसाइट में पेमेंट गेटवे लगा हो तो बहुत ही अच्छी बात होगी। हो सकते तो कंपनी के नाम पर ही गूगल पे  , फ़ोन पे , भीम पे आदि बना ले। क्युकी आज के समय में इनका प्रयोग भी बहुत  ज़्यदा हो रहा है।
दूसरी ट्रेवल कंपनी से टाईअप करे। How to Start Travel Agency in Hindi

ट्रेवल एजेंसी के बिज़नेस में आपको दूसरी कम्पनी से टाई अप करना होता है। क्युकी की ट्रेवल एजेंसी के बिज़नेस में आप सभी तरह की सेवा खुद नहीं दे सकते है। जैसे की यदि आपके पास कोई ग्राहक आता है उसके लिए आपको फ्लाइट की टिकट बुक करनी है। ऐसी स्थिति में फ्लाइट तो आपकी अपनी नहीं होगी इसलिए आपको किसी ना किसी कंपनी के साथ टाई उप करना करना होता है।

 

आप फ्लाइट के लिए फ्लाइट पोर्टल का उपयोग कर सकते है।  रेल टिकट के लिए IRTC की मेम्बरशिप ले सकते है।  बस के लिए बस पोर्टल जैसे की Red Bus ,होटल के साथ आप सीधे सम्बंद स्थापित कर सकते है। ट्रांसपोर्ट के लिए आप लोकल ट्रेवल एजेंसी के साथ B2B  रेलशन बन सकते है।

ट्रेवल लीडस् कहा से ले। Where to take the travel leads

किसी की बिज़नेस के पिछले उसके लीडस् का महबपुर्ण स्थान होता है। ट्रेवल एजेंसी के ऑनलाइन काम में भी ट्रेवल लीडस् का महबपुर्ण स्थान होता है। लीड को जनरेट करने के बहुत से तरीके हो सकते है 

 

जैसे की गूगल एड्स , सोशल मीडिया एड्स ,आदि जगह से आप अपने बिज़नेस के लिए ट्रेवल लीडस् जनरेट कर सकते है। फिर फिर बाजार में बहुत सी कंपनी है जो ट्रेवल लीडस् बेचती है आप उन से भी ट्रेवल लीडस् को ले सकते है।

सेवा की गुणबत्ता Quality of service
ट्रेवल एजेंसी के बिज़नेस में सेवा की गुणबत्ता का महबपुर्ण स्थान है।  यदि आप किसी को सेवा देते है तो अगर उसकी गुणबत्ता अच्छी हो तो बह ग्राहक आपका स्थाई ग्रहक बन जाता है। यदि उसे कभी दुबारा किसी भी स्थान में घूमने जाना है तो बह आपसे ही सम्पर्क करेगा। क्युकी उसने आपकी सेवा की गुणबत्ता पहले देखि है।  इसलिए आपको सेवा की गुणबत्ता  का ध्यान रखना बहुत जरुरी है।
Spread the love